• Follow NativePlanet
Share
» »कम बजट में इन 'रॉयल कैफे' की सेवाओं का उठाएं आनंद

कम बजट में इन 'रॉयल कैफे' की सेवाओं का उठाएं आनंद

घर की बंदिशों से दूर आराम के पल बिताने का मजा ट्रैवलिंग में ही हैं, जहां आप उन चीजों को महत्व देना पसंद करते हैं जिनसे आपको प्यारा होता है, साथ ही उन गतिविधियों को करने का मौका मिलता है जिन्हें आपने बचपने के बाद फिर कभी दोहराया नहीं। सच मानिए तो ट्रैवलिंग यानी यात्रा वो माध्यम है जिसके द्वारा आप अपनी आंतरिक इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं। उन खुशियों को पा सकते हैं जिनकी कल्पना आप घर की चार दीवारों में कैद होकर कभी नहीं कर सकते।

'नेटिव प्लानेट' कुछ इन्हीं महत्वपूर्ण उद्देश्यों को लेकर साथ चलता है जिसके की पाठक वर्ग एक स्वतंत्र सोच के साथ जिंदगी के उन हसीन पलों और उन अनुभवों को हासिल कर सकें जिन्हें पाने का शायद फिर कभी मौका न मिले ।

इस खास खंड में जानिए उन खूबसूरत जगहों के चुनिंदा स्पेशल मगर किफायती रॉयल कैफे के बारे में जिनकी खास सेवा का आनंद आप इन छुट्टियों के दौरान ले सकते हैं। 

शिवा कैफे, धर्मशाला

शिवा कैफे, धर्मशाला

गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है, इस बीच आम आदमी जरूर चाहेगा कि उन ठंडक भरी जगहों की सैर की जाए, जहां चिलचिलाती गर्मी से राहत के साथ प्रकृति के साथ समय बिताने का मौका भी मिले। और ऐसी जगहों के मामले में हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला एक आदर्श गंतव्य माना जाता है। गर्मियों के मौसम के बीच ठंडक का एहसास और गरमा गरम कॉफी मिल जाए तो क्या बात हो.... कुछ ऐसा आनंद आप धर्मशाला के शिवा कैफे में ले सकते हैं।

यहां आप हरी-भरी घाटियों के दृश्यों के साथ शानदार कॉफी का आनंद उठा सकते हैं। इस कैफे का नाम भगवान शिव के नाम पर रखा गया है। यह धर्मशाला के भागसू नाग वाटरफॉल के पास स्थित है।पुणे से बनाएं इन खूबसूरत वन्यजीव अभयारण्यों का प्लान


 शिव शांति कैफे, कसोल

शिव शांति कैफे, कसोल

हिमाचल प्रदेश के चुनिंदा खास पर्यटन स्थानों में गिना जाने वाला कसोल भारत का मिनी इजरायल कहा जाता है। भारत भ्रमण पर निकले इजरायली यहीं ज्यादा आना पसंद करते हैं, इसलिए आप साल के हर महीने इन पर्यटकों को देख सकते हैं। कसोल ट्रैवलर्स और एडवेंचर प्रेमियों की पसंदीदा जगह है।

यहीं पार्वती घाटी के पास शिव शांति कैफे है, जहां आप ठंडक भरी मनमोहक आबोहवा के बीच शानदार कॉफी का आनंद उठा सकते हैं वो भी बजट में। यह खास कैफे प्रकृति के बीच स्थित है जहां से आप कुदरत के अद्भुत नजारों का आनंद सकते हैं।

गोवा के इन प्रेतवाधित स्थानों के बारे शायद आप जानते नहीं

ड्रिफ्टर कैफे, पुरानी मनाली

ड्रिफ्टर कैफे, पुरानी मनाली

हिमाचल प्रदेश के दो शहर एक कुल्लू और दूसरा मनाली पर्यटकों के मध्य ज्यादा लोकप्रिय माने जाते हैं। वैसे तो यहां साल के हर महीने सैलानियों का आवागमन लगा रहता है पर यह जगह गर्मियों के दौरान खास गंतव्य बन जाती है। मलानी भी दो भागों में बंटा हुआ है एक न्यू मनाली और एक ओल्ड मनाली।

अगर आप मनाली भ्रमण के दौरान ओल्ड मनाली आएं तो यहां के ड्रिफ्टर कैफे की खास सेवा का आनंद जरूर उठाएं। आप यहां लजीज पिज्जा का आनंद उठा सकते हैं, वो भी शानदार कॉफी के साथ। यह कैफे ओल्ड मनाली के मानु टेंपल रोड के पास स्थित है।

वेक एंड बेक कैफे, शिमला

वेक एंड बेक कैफे, शिमला

वैसे हिमालच प्रदेश के शिमला शहर का परिचय देने की कोई जरूरत तो नहीं फिर भी बता दें कि यह भारत के चुनिंदा सबसे खास पर्यटन गंतव्यों में गिना जाता है, जहां की प्राकृतिक आबोहवा का आनंद लेने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं। यहां का माल रोड इलाका पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है।

और यहीं मौजूद है वेक एंड बेक कैफे.. जो अपने लजीज फूड्स के लिए जाना जाता है। यहां आप वाफल्स, पैनकेक और क्रीमी हर्ब चिकन का लुफ्त उठा सकते हैं। शिमला भ्रमण के दौरान इस शानदार जगह आना न भूलें।

कैफे बाई द वे, मसूरी

कैफे बाई द वे, मसूरी

हिमाचल के अवाला आप उत्तराखंड के खूबसूरत पर्यटन स्थलों के शानदार कैफे की सेवा का आनंद ले सकते हैं। उत्तराखंड के प्रसिद्ध हिल स्टेशन मसूरी में मौजूद कैफे बाई द वे अपने नाम के जैसा ही एक आकर्षक कैफे हाउस है, जहां आप शानदार कॉफी और शेक्स का आनंद उठा सकते हैं।

ओरियो शेक और बारबीक्यू यहां के सबसे ज्यादा पंसद किए जाने वाले फ्लेवर हैं। इसके अलावा आप यहां और भी कई फ्लेवर का आनंद ले सकते हैं।

वाई कैफे, देहरादून

वाई कैफे, देहरादून

मसूरी के अलावा आप उत्तराखंड के राजधानी शहर देहरादून के वाई कैफे की खास सेवा का आनंद ले सकते हैं। यह कैफे शहर के करनपुर इलाके में स्थित है। यह कैफे बड़े खूबसूरत तरीके से सजाया गया है। मेहमानों के बैठने के लिए खास 'वुडन फर्नीचर' लगाए गए हैं, साथ ही बुक सेल्फ और खूबसूरत पोस्टर्स से दीवारों को सजाया गया है।

आप यहां शानदार कॉफी के साथ उपलब्ध लजीज व्यंजनों का आनंद उठा सकते हैं। देहरादून राज्य के सबसे खास शहरों में गिना जाना जाता है जहां आप सस्ती शॉपिंग भी कर सकते हैं। और आसपास के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों की सैर भी कर सकते हैं।

नाइट लाइफ की इन खास चीजों का मजा लेना है तो पहुंचे चंडीगढ़

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स