• Follow NativePlanet
Share
» »गर्मियों की छुट्टियों में घूमे दक्षिण भारत के ताज को

गर्मियों की छुट्टियों में घूमे दक्षिण भारत के ताज को

Written By:

क्यों ना इन गर्मियों की छुट्टी में दक्षिण भारत के बहुचर्चित राज्य तमिल-नाडू को घूमा जाये। दक्षिण भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है। इस खूबसूरत राज्य में पर्यटक संस्‍कृति, धर्म, सहजता और सुंदरता को देख सकते हैं।

इस खूबसूरत राज्य में पर्यटक खूबसूरत समुद्री तटों से लेकर खूबसूरत नजारों वाले हिल-स्टेशन मौजूद हैं अद्भुत वास्तुकला से परिपूर्ण मंदिर और वन्य जीव पार्क आदि देख सकते हैं। तो अगर आप वाकई इन छुट्टियों को कुछ नया करना चाहते हैं, तो आपको तमिल नाडू की सैर करनी चाहिए, इस खूबसूरत जगह को घूमते हुए आप यहां की संस्कृति को भी समझ सकते हैं, और भारत के इस खूबसूरत हिस्से से खुद को रूबरू कराये

ऊटी

ऊटी

Akshay S A

'पहाड़ों की रानी' के नाम से लोकप्रिय ऊटी अपने मनोरम दृश्यों के लिए विश्व विख्यात है। यह शहर तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का एक भाग है। ऊटी शहर के चारों ओर स्थित नीलगिरी पहाड़ियों के कारण इसकी सुंदरता बढ़ जाती है। इन पहाड़ियों को ब्लू माउन्टेन (नीले पर्वत) भी कहा जाता है।

कोयम्बटूर

कोयम्बटूर

Pc: flicker

कोयम्बटूर भारत के राज्य तमिलनाडु का एक जिला है। कोयम्बटूर जिले का मुख्यालय कोयम्बटूर नगर है जो तमिलनाडु का दूसरा सबसे बङा नगर है। अभी भी इस शहर के रंगीन ऐतिहासिक अतीत को देखा जा सकता है।

कोयंबटूर में कई वंश के शासकों ने राज्‍य किया है जिनमें से चेर, चोल, उसके बाद पांड्या, विजयनगर साम्राज्‍य के राजा और मदुरई के नायक जैसे प्रमुख शाही राजवंश भी शामिल है। पर्यटक कोयंबटूर में मारूधामलाई मंदिर, धान्‍यालिंगा मंदिर, इंदिरा गांधी वन्‍यजीवन अभयारण्‍य और राष्‍ट्रीय पार्क और ब्‍लैक थंडर थीम पार्क आदि देख सकते है।

पांडिचेरी

पांडिचेरी

Pc: flicker
इसे प्यार से ' पोंडी ' के रूप में जाना जाता है जो अपने शांत,साफ सड़को और औपनिवेशिक टाउनहाउस के लिए प्रसिद्ध है, यह पूर्व फ्रांसीसी उपनिवेश शांति का एक समुद्र है। श्री अरबिंदो आश्रम में बहुत ही शांतिपूर्ण माहौल होता है। सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक श्री अरबिंदो आश्रम 1926 में स्थापित किया गया था।

कांचीपुरम

कांचीपुरम

Pc:Hiroki Ogawa
इसे " सिल्क सिटी 'के रूप में भी जाना जाता है। कांचीपुरम लोकप्रिय शहर केवल अपनी विश्व प्रसिद्ध पारंपरिक रूप से तैयार की जाती सिल्क साड़ियों के लिए प्रतिष्ठित नहीं है, बल्कि अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए भी प्रसिद्ध है।

कुन्नूर

कुन्नूर

Pc:T. R. Shankar Raman
कुन्नूर एक ऐसा हिल स्टोशन है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों के मानस पटल पर अमिट छाप छोड़ जाता है जिससे बचपन की साधारण और आश्चर्य कर देने वाली यादें ताजा हो जाती हैं। ऊटकामुण्ड के विश्वप्रसिद्ध हिल स्टेशन के निकट इस हिल स्टेशन पर आने के बाद आप यहाँ की वादियों में खो जायेंगे। समुद्र तल से 1850 मीटर की ऊँचाई पर स्थित इसे छोटे से अलासये शहर के वातावरण से आपको तुरन्त ही प्यार हो जायेगा।

कन्याकुमारी

कन्याकुमारी

Pc: Vinayaraj

भारत के सबसे दक्षिण छोर पर बसा कन्याकुमारी वर्षो से कला, संस्कृति, सभ्यता का प्रतीक रहा है। यह हिन्द महासागर, बंगाल की खाङी तथा अरब सागर का संगम स्थल है, जहां भिन्न सागर अपने विभिन्न रंगो से मनोरम छटा बिखेरते हैं। यह स्थान वर्षो से कला, संस्कृति, सभ्यता का प्रतीक रहा है।केरल राज्य के तिरुअनंतपुरम के बेहद निकट है। पहले यह शहर केरल राज्य में ही था। कन्या कुमारी में सूर्योदय सूर्यास्त देखने का मजा एकदम अलग है।

रामेश्‍वरम

रामेश्‍वरम

Pc:Vishnukiran L.S

रामेश्‍वरम, श्री लंका के मन्‍नार द्वीप से 1403 किमी. की दूरी पर स्थित है। रामेश्‍वरम को हिंदूओं के सबसे पवित्र स्‍थानों में से एक माना जाता है, इसे चार धाम की यात्राओं में से एक स्‍थल माना जाता है। ऐसा भी माना जाता है कि रामेश्‍वरम वह स्‍थान है जहां भगवान राम ने अपने सभी पापों का प्रायश्चित करने का निर्णय लिया। भगवान राम ने एक ब्राह्मण रावण को मारने के बाद इसी स्‍थान पर तपस्‍या करने की इच्‍छा जताई थी। भगवान राम यहां, एक बड़ी सी शिवलिंग का निर्माण करना चाहते थे और इसके लिए उन्‍होने हनुमान जी से हिमालय से लिंग लाने को कहा था। ऐसा माना जाता है श्री रामनाथस्‍वामी मंदिर में स्थित मूर्ति वही मूर्ति है।

यरकौड

यरकौड

Pc:Yercaud-elango

यरकौड तमिलनाडु की शेवारॉय पहाड़ियों में स्थित है तथा पूर्वी घाटों में स्थित एक हिल स्टेशन है। यह 1515 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है तथा यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता और खुशनुमा मौसम बहुत से पर्यटकों को आकर्षित करता है। यद्यपि यरकौड को कभी कभी गरीब लोगों का उटकमंडलम भी कहा जाता है क्योंकि प्रसिद्ध हिल स्टेशन ऊटी की तुलना में यहाँ चीज़ें अधिक सस्ती हैं।

होगेनक्कल झरना

होगेनक्कल झरना

Pc: Devopam

'भारत का नियाग्रा फाल्स' कहा जाने वाला होगेनक्कल झरना अपने जल के औषधीय गुणों और स्पेशल नौका सवारी के लिए प्रसिद्ध है। यह झरना तमिलनाडु के धरमपुरी जि़ले में कावेरी नदी पर स्थित एक छोटा सा गाँव है। होगेनक्कल झरना अपने जल के औषधीय गुणों और स्पेशल नौका सवारी के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पाई जाने वाली कार्बोनाईट चट्टानें दक्षिण एशिया और पूरी दुनिया की सबसे प्राचीन चट्टानों में से हैं।

चेन्नई

चेन्नई

Pc:Pratik Gupte
तमिल-नाडू की राजधानी चेन्नई, भारत के प्रमुख शहरों में शुमार है, कोरोमंडल तट पर बसा यह शहर एक प्रमुख मेट्रोपॉलिटन और कास्मोपॉलिटन सिटी है। व्यापार, संस्कृति, शिक्षा और अर्थव्यवस्था के नजरिए से यह दक्षिण भारत के साथ-साथ देश का एक महत्वपूर्ण शहर है। वास्तव में चेन्नई को दक्षिण भारत की सांस्कृतिक राजधानी के तौर पर जाना जाता है।

चेन्नई अपनी ऐतिहासिक, संस्कृति, विशाल इमारतें और समुद्र के खूबसूरत नज़ारों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। चेन्नई का मरिना बीच पर्यटकों के बीच में खासा लोकप्रिय है। बीच के अलावा चेन्नई में बहुत कुछ ख़ास है जिन्हें पर्यटक देख सकते हैं, जैसे मत्स्य पालन केन्द्र, अजायबघर और चिड़ियाघर, मद्रास विश्वविद्यालय, पिलेश्वर और पार्थसारथी का मंदिर, चेपॉक महल और सेंट जॉर्ज फोर्ट आदि।

इन गर्मियों उठाएं दक्षिण भारत की कुदरती खूबसूरती का आनंद

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स