India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »पहली बार स्कूबा डाइविंग करने जा रहें हैं..तो जरुर पढ़े

पहली बार स्कूबा डाइविंग करने जा रहें हैं..तो जरुर पढ़े

By Goldi

भारत में युवायों के बीच एडवेंचर स्पोर्ट्स काफी लोकप्रिय हो चुका है। साइक्लिंग, बाइकिंग,माउंटेन क्लाइम्बिंग, रिवर राफ्टिंग ,पैराग्लाइडिंग और बंजी जम्पिंग के बाद युवा अब स्कूबा डाइविंग के ज़रिए समुद्र की गहराइयों में एडवेंचर खोज रहे हैं।

इन छुट्टियों सैर कीजिये आगरा के खूबसूरत मकबरों कीइन छुट्टियों सैर कीजिये आगरा के खूबसूरत मकबरों की

आजकल लोगों में समुंद्र के प्रति दिलचस्पी तेजी से बढऩे लगी है। लोग समुंद्र के अंदर झांक कर देखना चाहते हैं कि वहां किस तरह से जीवन पनपता है।

स्कूबा डाइविंग का सबसे बड़ा रोमांच है गहराई और समुद्र के अंदर की दुनिया। समुद्र ऊपर से तो खूबसूरत दिखाई देता है लेकिन अंदर उससे भी कहीं ज्यादा खूबसूरत है। हालांकि सर्टिफाइड स्कूबा डाइविंग सर्टिफिकेट लेने के बाद भी एक निश्चित गहराई तक ही जाने दिया जाता है वो भी किसी लोकल गाइड के साथ।

पहली हवाई यात्रा में...गलती से भी ना करे ये चीजें.वरना हो सकती है जेलपहली हवाई यात्रा में...गलती से भी ना करे ये चीजें.वरना हो सकती है जेल

इन दिनों बॉलीवुड फिल्मों में में स्कूबा को इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होने लगा है। हालीवुड में इसका इस्तेमाल पहले से ही होता आ रहा है अब बॉलीवुड में होने लगा है। फिल्म ब्ल्यू में अक्षय कुमार, संजय दत्त और लारा दत्ता समुंदर की गहराइयों में अठखेलियां यानी स्कूबा डाइविंग करते नजर आये थे..तो वहीं फिल्म बैंग बैंग में ऋतिक रोशन और कैटरीना कैफ भी समुद्री लहरों के बीच डाइविंग करती हुई नजर आई थी।

अगर उड़ते हुए देखना है ताजमहल..तो जरुर ट्राई करें हॉट एयर बैलून राइडअगर उड़ते हुए देखना है ताजमहल..तो जरुर ट्राई करें हॉट एयर बैलून राइड

अगर आप भी स्कूबा डाइविंग करना चाहते हैं..या आप पहली बार स्कूबा करने जा रहे हैं..तो इस दौरान आपको कुछ सावधानी बरतनी होगी..आइये जानते हैं स्लाइड्स में

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग

समुद्र में उतरने से पहले वहां के करंट़्स और अंडरवॉटर स्पीशीज़ की जानकारी होना बेहद ही जरूरी है।PC:Indian Navy

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग

एडवांस ओपन वॉटर स्कूबा सर्टिफिकेट के बाद ही अकेले डाइविंग की परमिशन। इसके लिए भी गाइड रिकमेंड किया जाता है जो समुद्र के अंदर की जानकारी दे सके।PC:Indian Navy

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग

यह बेहद ही स्वाभाविक है कि, हमारा शरीर पानी के नीचे के माहौल में असामान्य प्रतिक्रिया देता है। इसी क्रम में पेशाब की मनोवैज्ञानिक अनुभूति किसी भी समय पॉप अप हो सकती है । इसलिए स्कूबा डाइविंग करने के पहले डाइवर्स को पहले ही पेशाब करने की सलाह दी जाती है..क्यों कि अगर आप अपने सूट में यह करते हैं..तो इससे आपको कई बीमारियाँ घर कर सकती है। तो बेहतर है समुद्र में उतरने से पहले आप बाथरूम होकर जायें।

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग

पहली डाइविंग के दौरान बिल्कुल भी घबराए नहीं..जब आप पहली बार नीचे उतरेंगे..तो वहां आप एक अलग ही दुनिया देखेंगे...डरने या नर्वस की बजाये आप प्रशिक्षक के निर्देशों का पालन करते हुए चारों ओर सुंदरता का आनंद लें।

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग उन ही लोगो के लिए जो तैरने में एक दम परफेक्ट है.. क्यों कि अगर आपको तैरना नहीं आता तो..स्कूबा आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग करने से पहले स्वाभाविक है आप नर्वस होंगे, लेकिन नर्वस होने से बेहतर है आप खुद को अपनी पहली डाइव के लिए खुद को कॉंफिडेंट करें।

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग के दौरान हम समुद्री जीवों को देखते हैं..लेकिन उन जीवों के करीब तब ही जाएँ जब आपका गाइड आपसे कहे।

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग में एक दिन में लगभग दो डाइव का खर्च 8 से 10 हज़ार रु. तक आता है।

स्कूबा डाइविंग

स्कूबा डाइविंग

पीएडीआई एफिलिएटेड डाइविंग इंस्टिट्यूट के बगैर स्कूबा डाइविंग नहीं की जा सकती।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X