• Follow NativePlanet
Share
» »मुंह में आ जाएगा पानी अगर गुजर गए इन गलियों से !

मुंह में आ जाएगा पानी अगर गुजर गए इन गलियों से !

भारत में खाने-पीने और इनके शौकीनों की कमी नही है। यहां जिन अलग-अलग व्यजनों को परोसा जाता है वो कहीं और देखने को नहीं मिलेंगे। भारत में नाना प्रकार के शाही पकवानों से लेकर स्ट्रीट फूड्स की भरमार है। इसलिए यहां बनने वाले व्यंजनों को विश्व स्तर पर एक खास पहचान मिली है।

ऐसा नहीं है की यहां आपको सिर्फ इंडियन फूड्स ही मिलेगे बल्कि आप यहां विश्व के खास पकवानों का भी आनंद उठा सकते हैं। 'नेटीव प्लानेट' की इस फूड सफारी में हमारे साथ जानिए भारत की चुनिंदा खास गलियों के बारे में जो अपने खास व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध हैं।

मुंबई की खाऊ गली

मुंबई की खाऊ गली

मुंबई शहर अपने स्ट्रीट फूड्स के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। यहां व्यस्त लाइफ होने के कारण एक बड़ी युवा आबादी इन फूड स्ट्रीट्स पर निर्भर है। वैसे शहर में बहुत सी गलियां मौजूद हैं जो अपने स्वादिष्ट व्यजंनों के लिए जानी जाती हैं, लेकिन इस सब में घाटकोपर की खाऊ गली का नाम सबसे ऊपर है।
यहां पानीपूरी के लेकर स्पेशल सैंडविच, मसाला ड्रिंक्स, पावभाजी और टिक्का आदि सब मिल जाएंगे, वो भी बहुत ही कम रेट्स में। बल्कि आप यहां अलग-अलग तरह के डोसा भी खा सकते हैं। यहां बनने वाला थाउजंड आइलैंड और चीज बस्ट डोसा आपके मुंह में पानी ला देगा। इसके अलावा आप यहां स्पेशल आइसक्रीम डोसा भी खा सकते हैं।

अहमदाबाद की भुक्खड़ गली

अहमदाबाद की भुक्खड़ गली

खाने-पीने के मामले में गुजरात का अहमदाबाद भी काफी आगे है। अहमदाबाद की भुक्कड़ गली भारत की चुनिंदा स्ट्रीट फूड्स के लिए जानी जाती है। जहां शाम से शुरू होता खाने-पीने का स्पेशल मामला। यहां आप अलग-अलग तरह के स्पेशल व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं।

यहां काफी कम दामों पर इंडियन फूड्स के अलावा चाइनीज, लैबनीज, मेक्सिकन, थाई सब परोसा जाता है। शाम से ही खाने के दीवाने यहां पहुंचना शुरू करते हैं। यहां का वन स्लाइज पिज्जा, तंदूरी मोमोज, फजीता राइस और फलाफल काफी प्रसिद्ध हैं।

काशी की कचौड़ी गली

काशी की कचौड़ी गली

काशी की यह गली अपने कचौड़ी और जलेबी के लिए जानी जाती है, जहां आपको बहुतायत संख्या में खाने पीने की दुकाने दिख जाएंगी। पहले यह इलाका कूचा अजायब के नाम से जाना जाता था, जहां अजीबोगरीब चीजें मिला करती थीं। लेकिन बाद में यहां खाने-पीने की दुकाने लगने लगी, और आज यह एक मशहूर कचौड़ी गली के नाम से प्रसिद्ध है।

जहां की कचौड़ी-जलेबी का स्वाद काशी घूमने आए पर्यटक भी खूब चखते हैं। अगर आप वाराणसी आएं तो यहां आना न भूलें।

मध्य प्रदेश की चटोरी गली

मध्य प्रदेश की चटोरी गली

मध्य प्रदेश की यह गली नॉनवजे व्यंजनों के लिए जानी जाती है। यहां आप फिश, मटन, चिकन के कई फ्लेवर का आनंद उठा सकते हैं। यहां के व्यजनों में शानदार मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। नॉनवेज के शौकीन यहां जी भर कर अपने पसंदीदा व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं।

यहां का मैरिनेटेड मीट, सीक कबाब, पाव कबाब, पाया सूप, और जूसी बीफ कबाब काफी ज्यादा प्रसिद्ध हैं। अगर आप वेट गेन करने का सोच रहे हैं तो यहां एक बार जरूर आ सकते हैं।

जयपुर की चटोरी गली

जयपुर की चटोरी गली

जयपुर की चटोरी गली अपने शानदार स्ट्रीट फूड्स के लिए प्रसिद्ध है। इस गलियों में खाने-पीने की भरमार है। शाम के वक्त यहां का माहौल देखने लायक होता है। यह गली जयपुर के बापू बाजार के लिंक रोड के सामने स्थित है। इस गली के चाट-पकौड़े महिलाओं को ज्यादा आकर्षित करते हैं।
यहां ज्यादातर लोग शहरी थकान को मिटाने के लिए आते हैं। यह गली अपने गोलगप्पों, दही बड़े, टिक्की छोले, छोले भटूरे, फलूदा के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा यहां तरह-तरह के शीतल पेय का भी इंतजाम है। भले ही यहां मिलने वाले व्यंजन आपको शहर के किसी ओर कोने में मिल जाएं पर यहां का स्वाद आपको कहीं और नहीं मिलेगा।

दिल्ली की पराठे वाली गली

दिल्ली की पराठे वाली गली

दिल्ली की पराठे वाली गली को भला कौन नहीं जानता, यह फूड स्ट्रीट दुनिया भर में जानी जाती है। जिसका जिक्र कई बार बॉलीवुड की फिल्मों और विदेशों की कई फूड डॉक्यूमेंट्री में भी आ चुका है। अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें कि यहां लगभग 35 प्रकार के स्वादिष्ट पराठे बनाए जाते हैं। जिन्हें मिक्सवेज, पनीर, केले की चटनी, सलाद, लस्सी व आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है।

यहां कई जगह शुद्ध देसी घी के पराठे भी बनाए जाते हैं, जिन्हें आप आराम से खा सकते हैं। यहां आप यहां 50 रूपए में पेट भर के पराठों का आनंद ले सकते हैं।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स