पियरमेड : पहाड़ी आनंद

होम » स्थल » पियरमेड » अवलोकन

कोट्टायम के पूर्व में 85 किमी की दूरी पर स्थित ‘पियरमेड ’, केरल के सबसे अधिक मांग वाले पहाड़ी स्टेशनों में से एक है। यह पहाड़ी क्षेत्र आनंददाई ट्रैकिंग परीक्षण, परिदृश्यों की एकदम साफ़ और ख़ूबसूरती की आदर्श तस्वीर और शांत रूमानी मौसम के साथ अपने आगंतुकों को इशारे से बुलाता है। बागानों के इस शहर का यह नाम एक सूफ़ी संत ‘पीर मोहम्मद’ के नाम पर रखा गया, जिनके ट्रावनकोर के शाही परिवार के साथ करीबी संबंध थे।

पियरमेड 915 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और पश्चिमी घाट का ही सारभूत क्षेत्र है। यह पहाड़ी क्षेत्र शाही परिवारों का सबसे पसंदीदा अवकाशीय स्थान था और बेशक यह इसके लायक भी है। शाही परिवारों का ग्रीष्मकालीन आवास, अब एक ऐतिहासिक स्मारक है जिसे सरकारी गेस्ट हाउस में तब्दील कर दिया गया है। यहाँ आने वाला व्यक्तियों को पूरी पहाड़ी पर फैले चाय, इलायची, रबर और कॉफी बागानों के विस्तृत क्षेत्र देखने को मिलते हैं। ऐसा लगता है कि जैसे ईश्वर ने स्वयं हरे रंग का वैल्वेटी कालीन यहाँ बिछा दिया हो। अन्य दूसरे आकर्षणों में, ‘पेरियार टाइगर रिज़र्व’ और जलप्रपात शामिल हैं।

सुखद जलवायु और स्वादिष्ट जायके का शहर

पियरमेड में पूरे साल एक ठंडा और सुखद मौसम रहता है। ऊंचाई में वृद्धि के साथ मौसम का ठंडापन तेजी से बढ़ता है। पाइन के घने जंगलों, विशाल घास के मैदानों, खूबसूरत झरनों और विभिन्य वन्यजीव अभ्यारण्यों के साथ, पियरमेड प्रकृति प्रेमियों और बैकपैकर्स के उत्साह की भूख को शांत करता है। इस पहाड़ी धरती पर मानसून के मौसम में, बारिश की बौछारें, कोड़ों की मार की तरह काफी उग्र होती हैं। केरल की विश्व प्रसिद्ध ‘आयुर्वेदिक मालिश’ के लिए भी यहाँ की यात्रा की जा सकती है। ताज़ी और बिना मिलावट की खुशबूदार चाय, इलायची और अन्य मसाले इस क्षेत्र से सबसे अधिक खरीदे जाने वाले उत्पाद हैं।

पियरमेड के आस पास के पर्यटक स्थल

कुट्टीकनम, त्रिशंकु हिल्स पियरमेड के प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यहाँ आने वाले पर्यटक वागामोन, कोट्टायम कन्जिरापिल्ली और सबरीमाला की भी यात्रा कर सकते हैं।  

Please Wait while comments are loading...