तेनमाला - शहद की भूमि

होम » स्थल » तेनमाला » अवलोकन

तेनमाला एक मुख्य पर्यावरण पर्यटन के हॉट स्पॉट के रूप में जाना जाता है। यह कोल्लम जिले में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। वस्तुत: यह जगह 'हनी हिल' के रूप में जानी जाती है, इस जगह शहद का उत्पादन होता है और ऐसा माना जाता है कि इस शहद में कई औषधीय गुण होते हैं।

केरल की राजधानी से लगभग 70 किमी की दूरी पर स्थित इस जगह पर भारत की पहली पारिस्थितिकी पर्यटन (इको ट्युरिज्म) की योजना बनाई गई।इको ट्युरिज्म के अंतर्गत इस क्षेत्र को 5 प्रमुख क्षेत्रों में विभाजित किया गया है- सांस्कृतिक क्षेत्र, साहसिक क्षेत्र, आराम क्षेत्र, हिरण पुनर्वास क्षेत्र और नौकाविहार क्षेत्र। सदाबहार जंगल के कई एकड़ में फैला हुआ तेनमाला देश के भीतर और विदेश से लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

यहाँ देशी विदेशी वनस्पति और जीवों की विस्तृत विविधता पाई जाती है। यह पहाड़ी इलाका साहसिक नौका विहार, रोप ब्रिज, ट्रैकिंग, पर्वतारोहण, बाईकिंग और संगीतमय फव्वारा सहित अनेक मनोरंजन गतिविधियों का पूरा पैकेज है।

दर्शनीय स्थलों की यात्रा के इच्छुक लोगों के लिए एक स्वर्ग है।

कल्ल्लादा नदी पर बनाया बांध इस क्षेत्र के मुख्य आकर्षणों में से एक है। पलारुवी झरना तेनमाला को पिकनिक हॉट स्पॉट और हनीमून स्पॉट बनाता है। हिरण पार्क, एक अन्य आकर्षण है, जो कि जंगली हिरण की कई प्रजातियों का निवास स्थान है| पार्क में बने हुए ट्री हाउस इस जगह को विदेशी रंग देते हैं।

नक्षत्रवनम (पेड़ों की नर्सरी),आर्यनकवू शास्ता मंदिर, कुलाठुपुज्हा सस्था मंदिर और झूला पुल घूमने वालों के लिए के लिए एक आदर्श गंतव्य बनाते हैं

कैसे पहुंचें तेनमाला

यह सड़क मार्ग से तिरुवनंतपुरम और पुनालुर से उचित कनेक्टिविटी से जुड़ा हुआ है।

तेनमाला का मौसम

सुखद और समशीतोष्ण जलवायु हर मौसम में यात्रियों का स्वागत करती है। साहसिक और आराम पसंद यात्रियों की सभी अपेक्षाओं को पूरा करता है।

Please Wait while comments are loading...