करनाल - कर्ण के जन्मस्थान तक

होम » स्थल » करनाल » अवलोकन

करनाल हरियाणा में एक शहर है और करनाल जिले का जिला मुख्यालय है। शहर और जिला अपने पर्यटन स्मारकों और आकर्षण के लिए प्रसिद्ध हैं। ऐसा माना जाता है कि यह शहर महाभारत के प्राचीन काल के दौरान महाकाव्य कहानी में एक पौराणिक नायक राजा कर्ण द्वारा स्थापित किया गया था। यह राष्ट्रीय राजमार्ग 1 पर स्थित है और दिल्ली से तीन घंटे की दूरी पर है।

करनाल में राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई), गेहूं अनुसंधान निदेशालय (डीडब्ल्यूआर), केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान (सीएसएसआरआई), पशु आनुवंशिक संसाधन राष्ट्रीय ब्यूरो (एनबीएजीआर), और भरतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) सहित कई विश्व स्तर के विकास एवं अनुसंधान संस्थान हैं।

शहर अपने हरे भरे चारागाह और उच्च गुणवत्ता वाले बासमती चावल के उत्पादन के लिए भी प्रसिद्ध है। इसके अलावा, यह कृषि औजार और उसके पुर्जों के निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है।

करनाल में और आसपास के पर्यटक स्थल

करनाल उत्तरी भारत में सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। एक महत्वपूर्ण अनुसंधान केंद्र होने के अलावा, यहां कई दिलचस्प स्मारक और इमारतें हैं। आप कोस मीनार, कलंदर शाह का मकबरा, करन ताल, और बाबर की मस्जिद जैसे कई स्थल जा सकते हैं।

शहर का मुख्य आकर्षण कर्ण ताल (झील) है। कहावत है कि पौराणिक नायक कर्ण ने, जिनके नाम पर करनाल का नाम है, यहां पर गरीब और जरूरतमंद लोगों को दान दिए थे। हरियाणा पर्यटन प्राधिकरण द्वारा प्रबंधित, यह भोजन सहित कई सुविधाएं प्रदान करता है।

आप शहर से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पक्के पुल की यात्रा भी कर सकते हैं। यहां एक मंदिर है, जहां कई समारोह होते हैं और इसलिए यह स्थानीय लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

शुद्ध संगमरमर से बना कलंदर शाह का मकबरा करनाल पर्यटन द्वारा एक और ऐसी जगह हैं जहां जाना चाहिए। परिसर में आलमगीर द्वारा निर्मित मानी जानी वाली एक मस्जिद भी है। फिर वहां एक मिरान साहिब का मकबरा है, वहां भी एक मस्जिद है। करनाल में दुर्गा भवानी मंदिर और गुरुद्वारा मंजी साहिब जैसे कई धार्मिक स्थल भी हैं।

ब्रिटिश ने भी करनाल में अपनी छाप छोड़ी है। आप करनाल छावनी चर्च टॉवर और ईसाई कब्रिस्तान भी जा सकते हैं। कुछ शांतिपूर्ण क्षणों के लिए, आप ओएसिस परिसर की ओर मुख कर सकते हैं, और यदि आपकी छुट्टी गोल्फ के दौरे के बिना अधूरी है, तो आपको करनाल गोल्फ कोर्स में आदर्श गंतव्य के रूप में मिलेगा।

करनाल पर्यटन में गोगरीपुर, और तराओरी सहित कई सुंदर स्थान हैं, जहां आप जा सकते हैं।

करनाल का मौसम

गर्मी, बरसात और सर्दियों: तीन अलग मौसमों में करनाल की जलवायु उप-उष्णकटिबंधीय रहती है।

करनाल तक कैसे पहुंचे

चूंकि करनाल दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच स्थित है, इसलिए यह शहर अच्छी तरह से भारत के अन्य प्रमुख शहरों के साथ जुड़ा हुआ है। निकटतम हवाई अड्डा दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

 

Please Wait while comments are loading...