• Follow NativePlanet
Share
» »बनारस-लखनऊ के सफर के बीच इस तरह लीजिए डबल मजा

बनारस-लखनऊ के सफर के बीच इस तरह लीजिए डबल मजा

लखनऊ और बनारस उत्तर प्रदेश के दो खास शहर हैं, जो पर्यटन के बड़े केंद्र माने जाते हैं। जहां लखनऊ उत्तर प्रदेश का प्रशासनिक शहर है वहीं बनारस धर्मनगरी। देश-विदेश के सैलानियों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सरकार यहां नित नए प्रयोग कर रही है, ताकि राज्य के प्राचीन शहरों को विश्व स्तर पर एक अलग पहचान मिल सके।

इसमें कोई शक नहीं कि विदेशी सैलानी यहां की लोक कला व ऐतिहासिक विरासत को देखने के लिए खिंचे चले आते हैं। लेकिन यातायात के साधनों की कमी के कारण कई बार पर्यटकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसलिए सरकार खास तौर पर इस क्षेत्र में जयादा काम करने पर है। 

हमारे साथ जानिए इस बार सरकार कौन सा बड़ा कदम उठाने रही है जो सैलानियों का आनंद दुगना कर देगा। जो समय की बचत के साथ पूरे सफर को सुकून भरा बना देगा।  

पर्यटकों के लिए खास इंतजाम

पर्यटकों के लिए खास इंतजाम

लखनऊ और बनारस की दूरी कम करने और बेहतर पर्यटन सुविधा के लिए दिल्ली से लखनऊ शताब्दी एक्सप्रेस की तर्ज पर अब लखनऊ से बनारस के बीच भी अब शताब्दी चलाई जाएगी। इस बड़ी योजना से न सिर्फ यात्रियों को बल्कि घूमने-फिरने निकले यात्रियों को भारी राहत मिलेगी। इस दिशा में काम को गति देने के लिए सरकार ने विद्युतीकरण औऱ ट्रैक रूट पर ज्यादा ध्यान दे रही है।

बुलेट ट्रेन से पहले करोड़ों खर्च कर उतारी गई ये खास ट्रेन

कम दूरी का सफर

कम दूरी का सफर

इस योजना के पूरे होते ही लखनऊ और बनारस की दूरी बहुत हद तक कम और आरामदायक हो जाएगी। ट्रेन की टाइमिंग काफी शानदार रखी गई है, शताब्दी लखनऊ से शाम के 6 बजे रवाना होगी और रात के 10 बजे बनारस पहुंचेगी। वापसी की टाइमिंग भी काफी आरामदायक है, शताब्दी सुबह के 6 बजे बनारस से रवाना होगी और सुबह के 10 बजे ही लखनऊ पहुंच जाएगी। OMG : जितना चाहें दबाकर खाएं और जितनी मर्जी उतना चुकाएं !

पर्यटकों के लिए सबसे खास

पर्यटकों के लिए सबसे खास

इस बडे कदम से सैलानियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, वे आराम से लखनऊ और बनारस घूम पाएंगे। ट्रेन की खास टाइमिंग के कारण पर्यटक एक दिन में इन दो बड़े शहरों के बीच आना जाना कर सकेंगे। इसके अलावा बनारस और लखनऊ के बीच आने वाली जगहों के पोस्टर ट्रेन के अंदर लगाए जाएंगे साथ ही बुकलेट भी जारी की जाएगी। जिससे सैलानी इन दो शहरों के बीच की जगहों को भी जान-समझ पाएं।रोमांच : गर्मी में बोर होने से अच्छा है बनाएं इन जगहों का प्लान

लखनऊ में घूमने लायक जगहें

लखनऊ में घूमने लायक जगहें

PC- Varun Shiv Kapur

लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी और प्रशासनिक शहर है, साथ ही यह शहर अपने ऐतिहासिक महत्व के लिए भी जाना जाता है। यहां की लखनवी संस्कृति व खान-पान यहां का मुख्य आकर्षण है। इसके अलावा यहां ढेरों घूमने-फिरने की ऐतिहासिक जगहें मौजूद हैं, जहां आफ इस शहर के गौरवशाली इतिहास को जान पाएंगे।

आप यहां बड़ा इमामबाड़ा, हज़रतगंज मार्केट, लखनऊ चिड़ियाघर, चौक, छोटा इमामबाड़ा, अम्बेडकर पार्क, दिलखुश कोठी, रूमी दरवाजा, फिरंगी महल, ब्रिटिश रेसीडेंसी, हुसैनाबाद क्लॉक टावर आदि देख सकते हैं।

बनारस में घूमने लायक जगहें

बनारस में घूमने लायक जगहें

PC- Arian Zwegers

भारत की धार्मिक नगरी बनारस देश के मुख्य पर्यटन शहरों में गिना जाता है। जहां रोजाना हजारों सैलानी यहां तक का सफर तय करते हैं। बनारस मुख्यत: अपने धार्मिक क्रियाकलापों के लिए जाना जाता है। यहां के गंगा घाट व ऐतिहासिक मंदिर विश्व भर में प्रसिद्ध हैं। खासकार यहां के अस्सी घाट पर होने वाली शाम की आरती और काशी विश्वनाथ पर्यटक व श्रद्धालुओं के मध्य मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं। यहां के पांच गंगा घाटों को पंच तीर्थ का दर्जा दिया गया है। जिसमें अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट, मणिकर्णिका घाट. आदिकेशव घाट. पंचगंगा घाट शामिल हैं।

प्रयाग में डुबकी लगाने से पहले इन पंचतीर्थों के दर्शन करना न भूलें



यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स