Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मानसून के सीजन में इन खूबसूरत जगहों पर लें बारिश का मजा

मानसून के सीजन में इन खूबसूरत जगहों पर लें बारिश का मजा

बारिश के मौसम में भला कौन नहीं समय बिताना चाहता। बारिश की बूंदों के साथ सभी चाहते हैं कि वे अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ कहीं घूमे और बारिश का लुत्फ उठाए। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मानसून के सीजन में घूमने के लिए एक बेहतर डेस्टिनेशन साबित हो सकती है।

दियोरिया ताल, उत्तराखंड

देवों की पावन धरती उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में पहाड़ों के बीच में स्थित 'दियोरिया ताल' एक सुंदर झील है। बारिश के मौसम में यह झील सैलानियों के आकर्षण का मुख्य केंद्र बना रहता है। यहीं पास में ही पंंच केदार में से तुंगनाथ शिव मंदिर भी स्थित है, जहां ट्रेक के लिए पहुंचा जा सकता है। मान्यता है कि इंद्र देव व बाकि देवता इसी देवरिया ताल में स्नान किया करते थे। इसीलिए इसका दूसरा नाम इंद्र सरोवर भी है।

dioriya tal uttarakhand

देवप्रयाग, उत्तराखंड

देवप्रयाग वैसे तो अपने धार्मिक महत्व के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। लेकिन आपके लिए यह मानसून का मजा लेने के लिए सबसे अच्छी जगह बन सकती है। अलखनंदा और भागीरथी के महासंगम का साक्षी यह स्थान आपका दिल जीत लेगा और आपके ट्रिप को और भी मजेदार बना देगा।

devprayag uttarakhand

माजुली, असम

चारों तरफ से ब्रह्मपुत्र से घिरी हुई माजुली दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है। खास बात यह है कि यहां पहुंंचने के लिए सिर्फ एक साधन है और वो है फेरी। अगर आप भी मानसून के प्रेमी है तो आपको यहां की सुंदरता इसके करीब से देखनी चाहिए, जो आपको एक अद्भुत एहसास दिलाएगा। सदियों से सांस्कृतिक केंद्र रहा माजुली अब अपना वजूद खोता जा रहा है।

majuli assam

शोजा, हिमाचल प्रदेश

शोजा के वाटरफॉल प्वाइंट टूरिस्टों के बीच काफी फेमस व आकर्षण का केंद्र है। समझ लीजिए कि यहां घूमे बगैर हिमाचल की यात्रा अधूरी मानी जाती है। बारिश के मौसम में यहांं का अद्भुत व खूबसूरत नजारा आपको ऐसा फील कराएगा कि मानिएं आप प्रकृति के गोद में बैठे हो।

shoja himachal pradesh

काकाबे, कर्नाटक

वैसे तो मानसून के मौसम में कर्नाटक का हर कोना स्वर्ग सा महसूस होता है लेकिन काकाबे की बात ही निराली है। बारिश के दिनों में आपको यहां की प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक होगी। तो बारिश के दिनों में अगर आप भी कोई ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो काकाबे को अपनी लिस्ट में शामिल जरूर करें।

कोडैकनाल, तमिलनाडु

तमिलनाडु में वैसे तो घूमने की तमाम जगहें है, लेकिन यहां कोडैकनाल सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में शुमार है। यहां का मनमोहक दृश्य बारिश के मौसम में देखने लायक होता है, जो अपनी ओर आपको इस कदर आकर्षित करता है कि आपको वहां से वापस आने का मन ही नहीं करेगा।

kodaiknal tamilnadu

मुन्नार, केरल

अगर आप भी अपने पार्टनर या दोस्त के साथ बारिश के मौसम में किसी हरियाली भरे प्राकृतिक स्थान पर जाने की सोच रहे है कि आपके लिए मुन्नार एक बेहतर डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। मुन्नार, केरल के इडुक्की जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है।

munnar kerala

उदयपुर, राजस्थान

झीलों का शहर कहे जाने वाले उदयपुर की बात ही निराली है। मानसून में गिरने वाली बारिश की बूंदे अरावली पर्वत पर बसे इस शहर की सुंदरता और बढ़ा देती है। उदयपुर अपने इतिहास, संस्कृति व सुंदरता के जाना जाता है। यहां देशी ही नहीं, बल्कि विदेशी सैलानियों का भी काफी जमावड़ा लगता है।

udaipur lake city

मालशेज घाट, महाराष्ट्र

अगर आप भी पहाड़ी सौंदर्यता के साथ-साथ अन्य कुदरती आकर्षण का आनंद लेना चाहते हैं तो आपके लिए मालशेज घाट एक खूबसूरत डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। यह हिल स्टेशन मुंबई और पुणे शहर से नजदीक शानदार वीकेंड गेटवे भी माना जाता है।

malshej ghat maharashtra

जीरो, अरुणांचल प्रदेश

अरुणांचल प्रदेश में स्थित जीरो वैली शहरों के शोरगुल से दूर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण सैलानियों में काफी प्रसिद्ध है। बारिश के मौसम में यहां बेहद ही अद्भुत नजारा देखा जा सकता है, मानो जैसा स्वर्ग प्रतीत हो रहा हो। यहां अपातनी जनजाति निवास करती है और तिब्बती संस्कृति को फॉलो करती है।

zero arunachal pradesh

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X