India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »Jim Corbett Park: पार्क में बनेगा 'मोदी सर्किट', Man Vs Wild शो से भी कनेक्शन

Jim Corbett Park: पार्क में बनेगा 'मोदी सर्किट', Man Vs Wild शो से भी कनेक्शन

पर्यटकों को घूमने के लिए हर बार कुछ नया चाहिए होता है। हम सभी भी उत्तराखंड के उन डेस्टिनेशंस पर घूम-घूम कर थक गए हैं, जहां अक्सर जाया करते हैं। लेकिन अब ये इंतजार और पुरानापन खत्म होने वाला है। क्योंकि उत्तराखंड पर्यटन में एक और नाम जुड़ने वाला है और उसका नाम है- 'मोदी सर्किट'। अब आप सोच रहे होंगे कि भाई ये नया कौन सा सर्किट आ गया तो आइए देते हैं आपको इस सर्किट के बारे में पूरी जानकारी।

उत्तराखंड सरकार पर्यटन विभाग की ओर से मां भगवती, शिव, विष्णु, नवग्रह, गोलजू महाराज, नागदेवता, हनुमान और विवेकानंद के लिए पर्यटन सर्किट पर काम किया जा रहा है। इसके तहत अब राज्य सरकार 'मोदी सर्किट' बनाने की तैयारी भी कर रही है। इससे बेयर ग्रिल्स के चर्चित सर्वाइवल रियलिटी शो 'मैन वर्सेज वाइल्ड' का भी कनेक्शन है।

ठहरने की व्यवस्था पर भी काम शुरू

ठहरने की व्यवस्था पर भी काम शुरू

वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि कुछ साल पहले जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के अंदर बेयर ग्रिल्स के साथ उनके सर्वाइवल रियलिटी शो 'मैन वर्सेज वाइल्ड' के एक विशेष एपिसोड के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नजर आए थें। इस दौरान उनके द्वारा देखी गई जगहों और गतिविधियों को शामिल करते हुए एक पर्यटन सर्किट बनाने की योजना पर काम हो रहा है।

साथ ही बताया कि नेशनल पार्क में स्थानों की पहचान और पर्यटकों के आने और ठहरने की व्यवस्था पर काम शुरू कर दिया गया है। जल्द ही इस सर्किट का काम पूरा कर लिया जाएगा। इससे आगे चलकर आस-पास के राज्यों जैसे- पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के पर्यटकों को आकर्षित होंगे।

2019 में प्रसारित हुआ था ये शो

2019 में प्रसारित हुआ था ये शो

दरअसल, अगस्त 2019 में प्रसारित एपिसोड में ग्रिल्स पीएम मोदी के साथ मिलकर नेशनल पार्क में कई रोमांचकारी कार्य किए थे। इस दौरान वे टाइगर रिजर्व वाले क्षेत्र में एक भाले के साथ गए थे, जो चाकू और डंडे से बना था। इतना ही नहीं एक अस्थायी नाव के जरिए उन दोनों ने कोसी नदी को पार किया था और नदी के छोर पर दोनों कुछ दूर तक चले भी थे। इस दौरान पीएम मोदी ने इस जंगल ट्रिप के दौरान नीम के पत्तों से बने पेय का भी सेवन किया था।

'गेम ऑफ थ्रोन्स' से आया 'मोदी सर्किट' का विचार

'गेम ऑफ थ्रोन्स' से आया 'मोदी सर्किट' का विचार

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि उन्हें 'मोदी सर्किट' के बारे में तब विचार आया जब वे क्रोएशिया की यात्रा पर थे। इस दौरान गेम ऑफ थ्रोन्स के दौरे के बारे में उन्होंने सुना, जिसके तहत पर्यटकों को उन स्थानों पर ले जाया जाता है जहां फेमस टीवी सीरिज की शूटिंग की गई थी।

'मोदी सर्किट' के अलावा भी कई सर्किट बनाए जा चुके हैं

'मोदी सर्किट' के अलावा भी कई सर्किट बनाए जा चुके हैं

उन्होंने बताया कि हमने मां भगवती, शिव, विष्णु, नवग्रह, गोलजू महाराज, नागदेवता, हनुमान और विवेकानंद जैसे कई सर्किट बनाए हैं, यह एक और सर्किट है, जिस पर हम कार्य कर रहे हैं। इस सर्किट के तहत उन रास्तों को चिन्हित किया जा रहा है, जो बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम मोदी के तय किए थें, वहीं पर्यटकों को ले जाया जाएगा।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X