Search
  • Follow NativePlanet
Share
» » IRCTC Scheme: अब छह किश्तों में किराया देकर पूरा करें भारत गौरव ट्रेन का सफर

IRCTC Scheme: अब छह किश्तों में किराया देकर पूरा करें भारत गौरव ट्रेन का सफर

आईआरसीटीसी की ओर से हमेशा से ही यात्रियों को सहूलियत दी जाती रही है। इस बार भी IRCTC ने यात्रियों की जेब का ख्याल रखते हुए एक फैसला लिया है। दरअसल, दक्षिण भारत की सैर कराने के लिए भारत गौरव ट्रेन 9 अगस्त को अपनी 13 दिन की सैर पर निकलेगी, जिसके लिए अब यात्री 6 आसान किश्तों में इसका किराया चुका सकेंगे।

6 आसान किश्तों में चुका सकते हैं किराया

6 आसान किश्तों में चुका सकते हैं किराया

दरअसल, दक्षिण भारत की इस अनोखी यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 53970 रुपया रखा गया है, जो आम इंसान के बजट से बाहर है। इसे देखते हुए अब IRCTC ने यात्रियों को राहत देने के लिए इस शुल्क किश्तों में चुकाने की बात कही है। इस यात्रा के लिए जो भी यात्री इच्छुक होंगे, उन्हें 6 आसान किश्तों में पैसे चुकाने होंगे। इसके अलावा, जो यात्री एक साथ पूरा शुल्क चुकाता है, उसे 10 फीसदी की छुट दी जाएगी।

 7000 किमी. का सफर तय करेगा ट्रेन

7000 किमी. का सफर तय करेगा ट्रेन

इन पैसों को चुकाने के बाद आपको अलग से किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देय होगा। रहना, खाना, घूमना सब कुछ IRCTC की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा IRCTC की ओर से प्रत्येक यात्री का बीमा भी नियोजित किया गया है। यह यात्रा करीब 7000 किमी. की होगी। यह पूरी ट्रेन वातानुकुलित होगी और इसमें एक बार में करीब 600 यात्री सफर कर सकेंगे।

यात्रा का रूट मैप

यात्रा का रूट मैप

9 अगस्त से शुरू होने वाली यह यात्रा दिल्ली के सफदरगंज से शुरू होगी, जिसके लिए मथुरा, आगरा कैंट, ग्वालियर, झांसी, बीना, भोपाल, इटारसी और नागपुर बोर्डिंग प्वॉइंट रखा गया है। इसके बाद यह ट्रेन दक्षिण की सैर पर निकल पड़ेगी और हैदराबाद, रामेश्वरम, मदुरई, कन्याकुमारी, तंजावुर, कांचीपुरम, महाबलीपुरम और श्रीसैलम की यात्रा पूरी कराएगी। इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से टिकट बुक किया जा सकता है।

सुरक्षा के इंतजाम

इस ट्रेन में यात्रियों के सुरक्षा के लिए काफी इंतजाम किए गए है। सुरक्षाकर्मी के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था भी की गई है। इसके अलावा ट्रेन में ही पेंट्रीकार की व्यवस्था भी की गई है, इसके साथ ट्रेन में और भी बहुत कुछ खास है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X