» »साउथ गोवा है पैसा वसूल जगह, जाने कैसे

साउथ गोवा है पैसा वसूल जगह, जाने कैसे

Written By: Goldi

जब भी बात यंगस्टर्स के बीच घूमने की आती है तो दिमाग में सबसे पहला नाम आता है गोवा। गोवा भारत के खूबसूरत बीचों के लिए लोकप्रिय है..अब तक लोग यहां सिर्फ छुट्टियाँ मनाने आते थे, लेकिन अब यह जगह डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी काफी मशहूर हो चुकी है।

फ्री में घूमना है गोवा, तो ये टिप्स आजमना बिल्कुल भी ना भूले..

खैर गोवा में घूमने के भी दो छोर है, जैसे उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा..और इन दोनों ही जगह पर्यटकों के घूमने के लिए बेशुमार जगह और एडवेंचर स्पोर्ट्स है..जिन्हें बच्चे से लेकर बूढ़े तक एन्जॉय कर सकते हैं। साथ हीं आप इन दोनों जगह गोवा की संस्कृति से भी वाकिफ हो सकते हैं।

गोवा में ये चीजें करने से बचे,वर्ना खानी पड़ सकती है जेल की सजा

अगर आप भी गोवा जा रहे हैं, तो हम आपको बतायेंगे दक्षिण गोवा में करने वाली कुछ बेहद ही इंट्रेस्टिंग गतिविधियों के बारे में...

दूधसागर झरना घूमे

दूधसागर झरना घूमे

मंडोवी नदी के किनारे स्थित दूधसागर झरना बेहद लोकप्रिय है। यह भारत के सबसे ऊँचें झरनों में से एक है। इस झरने के आसपास आप दूर-दूर तक फैली प्राकृतिक खूबसूरती को निहार सकते हैं।मानसून के दौरान यहां गीली मिट्टी की खुशबू और समृद्ध जैव विविधता आत्मा को गले लगाती है। इस झरने के पास पहुँचने के बाद आपको एक अलग दुनिया की अनुभूति होगी..बता दें, इसी झरने के पास शाहरुख़ खान और दीपिका पादुकोण की सुपरहिट फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस के गाने की शूटिंग भी सम्पन्न हो चुकी है।

आप इस झरने में नहा भी सकते हैं, साथ ही दोस्तों के साथ यहां आप ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं।PC: Sharat Chandra

किराये पर गाड़ी ले और दक्षिणी समुद्री तट घूमे

किराये पर गाड़ी ले और दक्षिणी समुद्री तट घूमे

गोवा यंगस्टर्स के बीच हमेशा से ही लोकप्रिय रहा है..यहां घूमने के लिए सिर्फ समुद्री तट ही नहीं हैं, बल्कि यहां पर्यटक खुलकर अपनी जिन्दगी जीते हैं...गोवा को घूमने का सबसे अच्छा तरीका है किराए पर स्कूटी या बाइक लेकर घूमना..

गोवा में आपको हर दूसरी दुकान पर किराए पर स्कूटी और बाइक्स मिल जायेंगीं..इन दुकानों अपर स्कूटी का किराया 500 रूपये न्यूनतम और बाइक का किराया 800 रूपये है..हालांकि सीजन के दौरान किराये में वृद्धि हो जाती है। बाइक या स्कूटी लेने से पहले गाड़ी के कागजों को अच्छे से चेक करना कतई ना भूले..

गोवा का खाना

गोवा का खाना

इसमें कोई शक नहीं कि, अच्छा खाना अच्छा मूड भी बनाता है..दक्षिण गोवा में कई अच्छे रेस्तरां मौजूद है, जहां आप परम्परिक गोवा के खाने का स्वाद चख सकते हैं। साथ ही आप सी फ़ूड का जायका भी ले सकते हैं। गोवा में बीयर के बाद सबसे ज्यादा पीने वाली ड्रिंक्स में पोर्ट वाइन और यूराक और फेनी शामिल हैं,जिसे आप ट्राई कर सकते हैं।
PC: Sidhesh kanodia

बटरफ्लाई बीच

बटरफ्लाई बीच

शोर शराबे से बचना चाहते हैं, तो बटरफ्लाई बीच एक परफेक्ट जगह है,जहां आप प्रकृति को करीब से निहार सकते हैं। आप इस समुद्री तट पर नाव के जरिये पहुंच सकते हैं, रात में रुकना इस बीच पर वर्जित है...अगर आप साहसिक खेलों के दीवाने हैं, तो यहां मार्गो तक ट्रैकिंग कर सकते हैं। इस समुद्री तट अपर विभिन्न तरह की तितलियों को भी देख सकते हैं।इस बीच पर पहुंच आपको लगेगा कि , आप किसी जादुई दुनिया में पहुंच गये हैं।PC:torbakhopper

गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी

गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी

अगर आप कुछ रोमांचक और थ्रिलिंग करना चाहते हैं, तो गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी करना कतई ना भूलना..उपर से उड़ते समुद्र, झरने देखना, जीवन भर के लिए खुशनुमा यादें दे जाता है।इस की सवारी के समय कैमरा ले जाना कतई ना भूले..

ट्रैकिंग करें तम्ब्दी सुरला झरना

ट्रैकिंग करें तम्ब्दी सुरला झरना

यह झरना भगवान महावीर वाइल्डलाइफ सेंचुरी के पीछे स्थित है...ताम्बी सुर्ला मंदिर गोवा के प्राचीन मन्दिरों में से एक है..जोकि पणजी से 65 किमी की दूरी पर स्थित है...इस मंदिर की वास्तुकला जैन मन्दिरों के समारूप है। मंदिर में तीनों भगवान ब्रह्मा,विष्णु और महेश को देखा जा सकता है। तांबी नदी मंदिर की सीढियों को अपने बहाव में भिगोती है..PC: Dinesh Valke

अनुभव करें जंगल बुक को

अनुभव करें जंगल बुक को

गोवा पार्टीज के लिए मशहूर है..और समुद्र की शांत लहरे पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं..इसके अलावा गोवा की जैव विवधता और प्राकृतिक सुन्दरता भी लोगो को अपनी ओर बुलाती है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं , तो आपको गोवा में जंगल बुक का जरुर अनुभव करना चाहिए।

कुलेम रेलवे स्टेशन से केवल 500 मीटर की दूरी पर,स्थित भगवान महावीर वन्यजीव अभ्यारण्य में आप कई साहसिक गतिविधियों का आनन्द ले सकते हैं...जैसे हाथी की सवारी तांगा की सवारी पर जा सकते हैं। अगर कभी आपने गांव नहीं देखा है तो वह भी आप यहां देख सकते हैं...जंगल बुक,शहर की भीड़ से दूर आपकी आत्मा को फिर से जीवंत करने के लिए एक आदर्श जगह है।

नौसेना विमानन संग्रहालय

नौसेना विमानन संग्रहालय

अगर आप वायु सेना और नौसेना के फैन हैं तो आपको वास्को दी गामा में स्थित नौसेना विमानन संग्रहालय का दौरा अवश्य करना चाहिए। इस म्यूजियम का उद्घाटन 1998 में हुआ था..इस म्यूजियम में 15 ऐतिहासिक एयरक्राफ्ट्स भी रखे हुए हैं..जिसमे हॉकर सी हॉक,एचआईएल चेतक भी शामिल है। यहां एक छोटा सा रेस्तरां भी है साथ ही एक मिनी थियेटर, जहां नौसेना से जुड़ी शोर्ट फिल्मे पर्यटकों को दिखाई जाती है। यकीन मानिये इस जगह का दौरा करते समय आपके रौंगटे खड़े हो जायेंगे।PC:Alec Wilson

रॉक क्लाइम्बिंग

रॉक क्लाइम्बिंग

अगर अप मन की शांति तलाश रहे हैं तो आपको नेत्रावली वन्यजीव अभयारण्य जरुर जाना चाहिए ...यह एक नया अभयारण्य है।हरे भरे पर्णपाती जंगल के साथ, इस अभयारण्य में अक्टूबर से मार्च के महीने में यहां आना काफी सुखदायी होता है।इसके उत्तर में भगवान महावीर वन्यजीव अभ्यारण्य और दक्षिण में कोटीगाओ वन्यजीव अभ्यारण्य है।यह न केवल प्राकृतिक प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श गंतव्य है, बल्कि यहां रॉक क्लाइम्बिंग और रपेलिंग भी की जा सकती हैं। सदाबहार वन कई दुर्लभ जानवरों के लिए एक घर हैं, उनमें से एक ब्लैक पैंथर भी है। अभयारण्य सावरी और यहां दो खूबसूरत झरने भी हैं,जिनमे आप नहा भी सकते हैं।PC:solarisgirl

प्राचीन गुफायों को देखें

प्राचीन गुफायों को देखें

गोवा सिर्फ कभी खत्म ना होने वाली पार्टियों के लिए ही नहीं जाना जाता है, बल्कि यहां कई और ऐसे विकल्प है, जो आपकी छुट्टियों को और मजेदार बन सकते हैं। गोवा में कई ऐतिहासिक जगहें हैं, जिन्हें आप देख सकते हैं,ऐसा ही एक स्थान है रिवोना गुफा...यह पोंडा से 5 किमी की दूरी पर रिवोना में स्थित है। यह क्यूपेम और मडगाओ के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह गुफाएं पांडव गुफा के नाम से भी जानी जाती हैं।PC: Kaho

Please Wait while comments are loading...