» »यात्रा के 5 प्रमुख फायदे!

यात्रा के 5 प्रमुख फायदे!

Written By: Tripti Verma

हम यात्रा क्यूँ करते हैं? जबकि हमें पता है कि यात्रा में पैसे खर्च होते हैं, पूरा समय चाहिए होता है, थकावट महसूस होती है, और किसी-किसी यात्रा में तो हमें अपनी आरामदेह स्थति से बाहर निकलकर यात्रा करनी पड़ती है। पर फिर भी क्या हम यात्रा करना बंद करते हैं? नहीं ना! यह आपको थोड़ा अजीब नहीं लगता, पर जो भी हो, है बिल्कुल सच। इन सब चीज़ों के बाद भी हम यात्रा करना क्युं पसंद करते हैं?

यात्रा से बहुत सारे फ़ायदे भी जुड़े हैं, जिसका हमें सही समय में एहसास भी होता है। चलिए पता करते हैं कि, यात्रा के हमारी ज़िंदगी में क्या-क्या फ़ायदे हैं और क्युं लोगों को इसकी लत भी लग जाती है?

Five Benefits of Travelling

मैं कौन हूँ?

जब आप किसी यात्रा में अकेले जाते हैं तो आप को अपने से जुड़ने का पूरा समय मिलता है, अपने से प्यार करने का और सबसे बड़ी बात, जो आप हो वही रहने का मौका होता है आपके पास। दूसरों से बातें करना बहुत आम बात है, पर अपने से बातें करना थोड़ा अलग और अपने लिए फ़ायदेमंद भी होता है। यात्रा आपको, आपकी ही खोज में मदद करती है और एक बेहतर इंसान बनाने में भी।

मैं वहाँ पहुँचुं कैसे?

जब आप यात्रा करते हैं तो आपका गंतव्य आपका इंतज़ार कर रहा होता है और अपने उस गंतव्य तक पहुँचने के लिए आप कुछ भी कर सकते हैं। यात्रा आपके अंदर के संकोच को दूर भगाता है और आपको साहसिक एवं मिलनसार बनाता है।

Five Benefits of Travelling

हर एक पल खूबसूरत है

जब आप यात्रा करने के बारे में सोचते हैं तो आपकी ज़िंदगी का हर एक सेकेंड खूबसूरत हो जाता है। आप बिल्कुल भी आश्चर्य मत होइएगा अगर आप खुशी के मारे झूमने लगें तो क्युंकि यात्रा आपको खुश रखती है और एहसास कराती है कि आपका हर एक पल कितना कीमती है।

खुशी सिर्फ़ किसी व्यक्ति या परिस्थिति पर निर्भर नहीं करती

यात्रा आपको हर जगह खुशी ढूँढने में मदद करती है। यह हमे एहसास कराती है कि खुशियाँ छोटे छोटे पलों में भी होती हैं और हमें हमेशा खुशी के लिए किसी मनुष्य या परिस्थिति पर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए। खुश रहना और खुशनुमा ज़िंदगी हमारे जीवन की सबसे हसीन चीज़ होती है। तो अब आप सोच क्या रहे हैं?

Five Benefits of Travelling

बेचैन रहने से आपकी कोई मदद नहीं होगी
आप कभी भी खुद से धैर्य रखने में माहिर नहीं हो सकते। आपको इसके लिए यात्रा की निर्मल हवा में खोना होगा। यात्रा आपको बिना किताब के धैर्य रखना सिखाता है। जैसे ही आप किसी अंजान जगह की यात्रा की योजना बनाते हैं, धैर्य रखने की कला आपमें खुद ही आने लगती है। धैर्य ही आपके किसी जगह की यात्रा में सीखे गये चीज़ों का मूलमंत्र होता है।

इन्हीं सारे फायदों के साथ यात्रा करते रहिए और यात्रा का भरपूर मज़ा लीजिए। "आपकी यात्राएं मंगलमय हो!"

Click here to follow us on facebook.

Read more about: travel tips, india, travel
Please Wait while comments are loading...