• Follow NativePlanet
Share
» »इन उपायों से आप पा सकते हैं बेहद सस्ती हवाई यात्रा टिकट्स

इन उपायों से आप पा सकते हैं बेहद सस्ती हवाई यात्रा टिकट्स

Written By:

जब हम बच्चे हुआ करते थे, तब जब भी आसमान में उड़ते हुए हवाई-जहाज को देखते थे, तो मन करता था कि एक दिन हम भी इस में बैठकर उड़ेंगे। वाकई में पहली हवाई यात्रा का अनुभव बेहद अनूठा होता है।

हवाईयात्रा आपको एक जगह से दूसरी जगह जल्दी भी पहुंचाती है और यात्रा भी सुलभ होती है, लेकिन इसे सुलभ बनाया है सस्ती टिकट्स ने। जी हां, सस्ते टिकट्स के चलते ही बीते कुछ सालों में हवाई यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है।

अगर आप भी हवाई जहाज से यात्रा करते हैं, और कभी कभी बुकिंग के चक्कर में आपको टिकट महंगी मिलती है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिनसे आप टिकट बेहद सस्ते दामों पर हासिल कर सकते हैं। तो आइये देखते हैं कि, आखिर कैसे हवाई टिकट को सस्ते में बुक किया जाये

कैसे बुक करें हवाई टिकट?

कैसे बुक करें हवाई टिकट?

एक सर्वे के मुताबिक, आपको अपनी हवाई यात्रा से ठीक 60 दिन पहले अपनी टिकट को बुक करा लेना चाहिए। ऐसे में आपको टिकट बेहद सस्ती मिलेगी, आप जितना डिले करेंगे आपको टिकट उतना ही महंगा पड़ेगा।

अब जैसे की गर्मी की छुट्टियां अमूमन शुरू हो चुकी है, तो ऐसे में आपको थोड़ी बहुत टिकट महंगी मिलेगी, लेकिन अगर आप मई में जाने की टिकट फरवरी के शुरू में करेंगे तो आपको टिकट बेहद सस्ते दामों में मिल सकती है।

हवाई यात्रा के टिकट्स के आखिरी समय में खरीदने से बचें, क्योंकि ऐसे में आपको अच्छी खास चपत लग सकती है।

हवाई यात्रा का सबसे महंगा और सस्ता दिन

हवाई यात्रा का सबसे महंगा और सस्ता दिन

यदि आप ध्यान दिया हो हैं, तो आमतौर पर हवाई किराए की दरें शुक्रवार को बढ़ जाती हैं और सोमवार या मंगलवार को गिरावट शुरू हो जाती है। अगर अपने गौर किया हो तो , बुधवार और गुरुवार को हवाई टिकट बुक करने के लिए सबसे सस्ता दिन हैं।

हवाईटिकट्स कब मिलती है सस्ती?

हवाईटिकट्स कब मिलती है सस्ती?

अगर आप टिकट्स बुक करना चाहते हैं, तो शाम 6 से लेकर रात 12 बजे तक की सभी फ्लाइट्स अन्य फ्लाइट्स के मुकाबले सस्ती होती है।

इन्कोगनिटो गूगल विंडो

इन्कोगनिटो गूगल विंडो

कभी आपने सोचा है कि, आप जब भी फ्लाइट्स केरेट चेक करते हैं, तो आपको हमेशा फ्लाइट के रेट्स ज्यादा ही क्यों नजर आते हैं, इसका कारण है आपकी कुकीज़ और सर्वर विवरण जो इन पोर्टल्स के साथ स्वचालित रूप से रिकॉर्ड किए जाते हैं।

तो जैसे ही सिस्टम पढ़ता है कि, आप फिर से इसी साईट पर जा रहे हैं, तो ये आपको बढ़ा हुआ किराया दिखाने लगता है। तो इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका है इन्कोगनिटो गूगल विंडो। यदि आप सामान्य रूप से ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि, पहले आप अपने सिस्टम से सभी कुकीज को डिलीट करें या फिर किसी अन्य वेबसाइट को किसी भिन्न ब्राउज़र से ओपन करें।

अन्य साइट्स को भी खंगालें

अन्य साइट्स को भी खंगालें

यात्रा बुकिंग वेबसाइटों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, टिकट बुक करने के लिए हमेशा मकेमेट्रिप या गोइबोबो का चयन करना हमेशा आसान होता है। लेकिन ये वेबसाइटें स्मार्ट हैं और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे आपको खोज परिणामों को दिखाने के पल में कितनी छूट दिखाते हैं, जिस क्षण आप बुक करने का प्रयास करते हैं, आप बढ़ी हुई राशि का भुगतान करेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आपके अंतिम बिल तैयार करने के समय अपने सेवा शुल्क शामिल करते हैं - बहुत स्मार्ट, है ना?

तो जब अगली बार टिकट बुक करनी हो, तो पहले एयरलाइन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टिकट्स का रेटअवश्य देखें और हो सके तो वहीं से बुक करें। यकीन मानिए ये आपके लिए फायदे का ही सौदा साबित होगा।

पहली बार करने जा रहे हैं हवाई यात्रा..तो जरुर पढ़े ये

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स