» » प्रकृति प्रेमियों के लिए अहमदाबाद के पास 8 सप्ताहांत द्वार

प्रकृति प्रेमियों के लिए अहमदाबाद के पास 8 सप्ताहांत द्वार

Written By: Goldi

गुजरात के दिल अहमदाबाद के आसपास कई खूबसूरत वीकेंड गेटवे है जो आपके वीकेंड को बेहद शानदार और मजेदार बनाते हैं। इन जगहों पर आप सिर्फ शहर के शोर शराबे से दूर होंगे बल्कि खुद को प्रकृति के करीब भी महूसस करेंगे।

ये हैं अहमदाबाद के आसपास के खूबसूरत हिलस्टेशन

इन वीकेंड गेटवे की खास बात यह है कि, आप इन जगहों पर सुबह जाकर शाम को घर भी वापस आ सकते हैं..इन जगहों पर आप परिवार दोस्तों के साथ बोटिंग, फिशिंग जैसे सहासिक खेलो का लुत्फ भी उठा सकते हैं....तो आइये बिना देरी किये जानते हैं...अहमदाबाद के पास स्थित खूबसूरत घूमने वाली जगहों के बारे में

नलसरोवर

नलसरोवर

नलसरोवर विभिन्न देशी व विदेशी पक्षियों के लिए जन्नत से कम नहीं है..खासकर नवम्बर से लेकर जनवरी तक..इस दौरान यहां कई प्रवासी पक्षियों को देखा जा सकता है...इस दौरान कैब 200 प्रजतियो के पक्षियों को सरोवर के आसपास उड़ते हुए देखा जाता है। पक्षियों के देखने के अलावा यहां बोटिंग,कैम्पिंग,घोड़े की सवारी आदि का लुत्फ लिया जा सकता हैं। यह जगह अहमदाबाद से 60 किमी की दूरी पर स्थित है।

PC:Wikiaish30101993

पोलो जंगल

पोलो जंगल

पोलो जंगल पहाड़ियों से घिरा हुआ है जोकि हरना नदी के किनारे स्थित है...इस जंगल को घूमने का सबसे अच्छा समय सुबह का वक्त होता है...जहां आप विभिन्न पक्षियों चहचाहट को सुन सकते हैं..जंगल के बीच परिवर के साथ कैम्प लगाकर अच्छे से छुट्टियों को यहां एन्जॉय किया जा सकता हैं। यह जगह अहमदाबाद से करीब 108 किमी की दूरी पर स्थित है।PC:Rishit Vora

थोल बर्ड सेंचुरी

थोल बर्ड सेंचुरी

यहां एक मानव निर्मित मीठे पानी का झील है...इस बर्ड सेंचुरी की सबसे खास बात यह है कि यहां दुनिया का सबसे बड़ा सारस पाया जाता है थोल झील पक्षी अभयारण्‍य में पक्षियों की लगभग 100 से ज्‍यादा प्रजातियां पाई जाती है जिनमें क्रेन्‍स, फ्लेमिगों, गीस, बतख, स्‍पुनबिल्‍स, पेलीकेन, व्‍हीसलिंग्‍स टील्‍स, इग्‍रेट्स, हेरॉन और कई अन्‍य प्रजाति शामिल है। यह बर्ड सेंचुरी अहमदाबाद से 30 किमी की दूरी पर स्थित है।

PC: Praveenp

इंड्रोडा प्राकृतिक पार्क, गांधीनगर

इंड्रोडा प्राकृतिक पार्क, गांधीनगर

इंड्रोडा प्रकृति पार्क या भारत के जुरासिक पार्क को पृथ्वी पर डायनासोर अंडे का दूसरा सबसे बड़ा ऊष्मायन वाला हेचर माना जाता है। अगर आप अहमदाबाद में हैं और आप एक प्रकृति और पशु प्रेमी हैं, तो आप इस जगह पर जा सकते हैं और डायनासोर और जीवाश्म अनुभाग, स्तनधारी अनुभाग, सरीसृप अनुभाग, समुद्री खंड, पृथ्वी अनुभाग और बॉटनिकल गार्डन आदि को देख सकते हैं।PC:FabSubeject

जंजीरी झरना

जंजीरी झरना

जंजीरी झरना 25 फीट की ऊंचाई से गिरता है जों देखने में बेहद ही मनोरम लगता है..यह जगह फोटोग्राफर्स के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है ..यहां की प्राकृतिक सुन्दरता पर्यटकों को अपना दीवाना बना लेती है..यहां आप झरना देखने के अलावा ऊंट की सवारी.और उगते हुए सूर्य को भी देख सकते हैं। यह वॉटरफॉल अहमदाबाद से 66 किमी की दूर पर स्थित है।

रण ऑफ़ कच्छ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

रण ऑफ़ कच्छ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

कच्छ वन्यजीव अभ्यारण्य कई प्रवासी और स्थानीय वन्यजीव प्रजातियों के लिए भोजन और आश्रय प्रदान करता है।इस सेंचुरी में आप कई तरह की प्रजातियों को देख सकते हैं..को खत्म होने की कगार पर है जैसे फ्लेमिंगो, महान भारतीय बस्टर्ड, हुबारा बस्टर्ड, शर्ज़ क्रेन और स्ट्राइप आदि यह जगह अहमदाबाद से 95किमी की दूरी पर स्थित है।PC: Rohitcadz

हिंगोलगढ़ अभयारण्य

हिंगोलगढ़ अभयारण्य

हिंगोलगढ़, वन्‍यजीव के प्रति उत्‍साही है। यह स्‍थान, एक आकर्षक शिक्षा संस्‍थान के लिए जाना जाता है। इस अभयारण्‍य में वनस्‍पति‍यों और जीवों की विविध प्रजातियां पाई जाती है। इसे 1984 में एक पारिस्थितिकी केंद्र के रूप में घोषित किया गया था और इसे गुजरात ईकोलॉजिकल एजुकेशन और रिसर्च फांउडेशन के द्वारा नामित किया गया था।
यहां कई प्रकार के सरीसृप और जानवरों का घर है, यहां पाएं जाने वाले पशुओं में चिंकारा, लोमड़ी, ब्‍लूबुल, हायना, साही और फ्लाइंग फॉक्‍स आदि शामिल है। यहां कई प्रकार की चिडियां जैसे - चित्‍तीदार फाख्‍ता, बुलबुल, कठफोडवा और अन्‍य पाएं जाते है। यह जगह अहमदाबाद से 180 किमी की दूरी पर स्थित है।

Please Wait while comments are loading...