Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »देहरादून : परिवार के साथ इन रोमांचक गतिविधियों का लें आनंद

देहरादून : परिवार के साथ इन रोमांचक गतिविधियों का लें आनंद

हिमालय की तलहटी पर बसा देहरादून उत्तराखंड का राजधानी शहर है, जो राज्य के विभिन्न पहाड़ी स्थलों तक जाने के लिए एक प्रवेशद्वार की तरह काम करता है। बेहतर परिवहन के साथ यह शहर पर्यटकों को हर तरह की सुख सुविधा प्रदान करता है। यहां का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट देश के कई बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ा है, जिसका लाभ उठाकर सैलानी बिना किसी दिक्कत के उत्तराखंड के पहाड़ी स्थलों तक पहुंचते हैं।

पर्यटन के मामले में यह शहर भी किसी हिल स्टेशन से कम नहीं है, यहां आसपास बहुत से दर्शनीय स्थल मौजूद हैं जहां आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ कई तरह की रोमांचक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इस लेख में जानिए यहां के कुछ नजदीकी खास स्थलों के बारे में जहां कई तरह की फैमिली एडवेंचर गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता है।

परिवार के साथ पिकनिक

परिवार के साथ पिकनिक

देरहादून मुख्य शहर से 19 कि.मी की दूरी पर स्थित लच्छीवाला एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो मुख्यत: एक पिकनिक स्पॉट के रूप में जाना जाता है। पारिवारिक भ्रमण के लिए यह एक खास स्थल है। यहां बच्चों के खेलने के लिए पार्क की भी सुविधा है। पहाड़ी से आती नदी इस स्थल को खास बनाने का काम करती है, जिसमें सैलानी स्नान करना बहुत पसंद करते हैं। यहां खाने-पीने के कई स्टॉल भी आपको मिल जाएंगे। एक सुकून भरे अनुभव के लिए आप यहां आ सकते हैं।

जंगल सफारी का आनंद

जंगल सफारी का आनंद

परिवार के साथ आप देहरादून से 61 कि.मी की दूरी पर स्थित राजाजी नेशनल पार्क की रोमांचक जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं। राजाजी नेशनल पार्क उत्तराखंड के प्रसिद्ध बड़े राष्ट्रीय उद्यानों में गिना जाता है। यहां आप वन्यजीवों की कई प्रजातियों को देख सकते हैं। 820 वर्ग कि.मी के क्षेत्र में फैला यह जंगल जैव-विविधता के समृद्ध रूप पेश करता है। जानवरों में आप यहां यूरोपीयन हाथी, बंगाल टाइगर, तेदुंआ, जंगली बिल्लीस, सियार, लंगूर, जंगली सूअर, किंग कोबरा आदि को देख सकते हैं।

रोवर्स केव का रोमांच

रोवर्स केव का रोमांच

PC- Alokprasad

अगर आप पारिवारिक रोमांच को और बढ़ाना चाहते हैं तो आप शहर से 8 किमी की दूरी पर स्थित रोवर्स केव आ सकते हैं। यह एक खास गुफा स्थल है जो अपने दिलचस्प किस्सों के लिए जाना जाता है। 650 मीटर लंबी यह गुफा औपनिवेशिक काल से जुड़ी हुई है। माना जाता है कि ब्रिटिश काल के दौरान डैकेट लूटा हुआ माल इसी गुफा में छिपा दिया करते थे।

कहा जाता है कि इस गुफा तक अंग्रेजी सेना कभी नहीं पहुंच पाई। अगर आप इस गुफा का रोमांच भरा अनुभव लेना चाहते हैं तो यहां आ सकते हैं।

सहस्त्रधारा के झरने

सहस्त्रधारा के झरने

PC- Sayani Saha

देहरादून से 14 कि.मी की दूरी पर स्थित सहस्त्रधारा पारिवारिक भ्रमण के लिए खास माना जाता है। सहस्त्रधारा अपने झरनों के लिए जाना जाता है, जहां पर्यटक नहाना बहुत पसंद करते हैं। यहां कई गुफाएं भी मौजूद है, जो इस स्थल को खास बनाने का काम करती हैं। इसके अलावा यहां गंधक युक्त एक पानी भी धार भी बहती है, जो काफी शारीरिक रूप से काफी गुणकारी मानी जाती है।

कहते हैं इस पानी से स्नान करने के बाद त्वचा संबधी बीमारियां दूर रो जाती है। एक शानदार अनुभव के लिए आप यहां जरूर आएं।

ट्रेकिंग और पैराग्लाइडिंग का आनंद

ट्रेकिंग और पैराग्लाइडिंग का आनंद

देहरादून के नजदीक आप पहाड़ी स्थलों का सफर कर आप ट्रेकिंग और पौराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। देहरादून से ट्रेकिंग के लिए कई ट्रेल्स मौजूद हैं, जो शिवालिक पहाड़ियों से होते हुए आगे निकलते हैं। यहां आपको बहुत से क्लब मिल जाएंगे जो कई तरह की एडवेंचर गतिविधियों का आयोजन करवाते हैं। ये थे देहरादून के पास कुछ खास स्थल और करने वाली रोमांचक गतिविधियां जिनके सहारे आप अपने परिवार के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X