Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »सितंबर में घूमने लायक भारत के सबसे खास पर्यटन स्थल

सितंबर में घूमने लायक भारत के सबसे खास पर्यटन स्थल

भारत में गर्मी और सर्दियों वाले महीनों की तुलना में सितंबर को पर्यटन के मामले में कम आंका जाता है, जिसका सबसे बड़ा कारण है, मॉनसून। बहुत से लोग बारिश को बाधा समझ अपना वक्त घर की चार दीवारी में ही बिताना पसंद करते हैं। लेकिन हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं, कि भारत में बहुत से ऐसे खास स्थल मौजूद हैं, जिनका प्लान आप इस दौरान बना सकते हैं, और अपने आनंद और मनोरंजन को दुगना कर सकते हैं।

यह महीना घूमने-फिरने के लिहाज से काफी खास माना जाता है, इस दौरान मौसम काफी अनुकून बना रहता है। इस लेख के माध्यम से जानिए भारत के उन शानदार पर्यटन गंतव्यों के बारे में, जहां का प्लना आप सितंबर में बना सकते हैं, जानिए ये स्थल आपको किस प्रकार आनंदित कर सकते हैं।

जीरो, अरुणाचल प्रदेश

जीरो, अरुणाचल प्रदेश

सिंतबर के इस खुशनुमे मौसम में आप अरुणाचल प्रदेश स्थित जीरो की सैर का प्लान बना सकते हैं। जीरों इस मौसम घूमने के लिए एक आदर्श स्थल है। शांति प्रेमियों के लिए यह पर्वतीय स्थल किसी जन्नत से कम नहीं। यह स्थल अपनी मनमोहक आबहोवा, पहाड़ी आकर्षण, लोक-संस्कृति, त्योहार और धान के खेतों के लिए जाना जाता है।

आप यहां की यात्रा के दौरान कई शानदार स्थलों की सैर का प्लान बना सकते हैं, जिसमें टैली घाटी वन्यजीव अभयारण्य, मेघना गुफा मंदिर, शिद्धेश्वर नाथ मंदिर। इसके अलावा आप यहां के लोकप्रिय व्य प्वाइंट की ओर भी रूख कर सकते हैं।

लाचेन, सिक्किम

लाचेन, सिक्किम

जीरो, के अलावा आप सिक्किम स्थित लाचेन की रोमांचक सैर का आनंद लेने के लिए आ सकते हैं। यह एक शानदर स्थल है, जो चारों तरफ से बर्फीली पहाड़ी घाटियों से घिरा हुआ है। सितंबर में कुछ नया अनुभव करने के लिए यह एक शानदार स्थल है, जहां का प्लान आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ बना सकते हैं। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती सैलानियों का काफी ज्यादा प्रभावित करने का काम करती है।

आप यहां अपार आत्मिक व मानसिक शांति का अनुभव कर सकते हैं। आप यहां थांगु घाटी, चोपता घाटी, लाचेन मठ, गुरुडोंगमर झील, और शिंगबा रोडोडेंड्रन अभयारण्य आदि स्थलों की सैर का प्लान बना सकते हैं।

डुवर्स, पश्चिम बंगाल

डुवर्स, पश्चिम बंगाल

PC- Sudipta sadhukhan

अपने रोमांच को दुगना करने के लिए आप पश्चिम बंगाल के डुवर्स की सैर का प्लान बना सकते हैं। डूवर्स, एक शानदार पर्यटन स्थल है, जो पूर्वोत्तर भारत के लिए एक प्रवेशद्वार के रूप में काम करता है। यह स्थल अपनी समृद्ध जैवविविधता और वन्य संपदा के लिए जाना जाता है, जहां आप एक शानदार अवकाश सुकून के साथ बिता सकते हैं।

यह स्थल प्रकृति प्रेमियों ले लेकर एडवेंचर के शौकीनों के लिए काफी खास माना जाता है। गोरुमारा राष्ट्रीय उद्यान, बक्सा टाइगर रिजर्व, जलदापाड़ा वन्यजीव अभयारण्य यहां के खास पर्यटन आकर्षणों में गिने जाते हैं।

लोनावला, महाराष्ट्र

लोनावला, महाराष्ट्र

PC- Rishabh Tatiraju

आप सितंबर के महीने में महाराष्ट्र के सबसे खास हिल स्टेशनों में से एक लोनावला की सैर का प्लान बना सकते हैं। मुंबई वासियों के लिए जगह काफी प्रिय है, यहां वीकेंड पर पर्यटकों का अच्छा खासा जमावड़ा लगता है।

यहां के मनमोहक वातावरण, पहाड़ी आकर्षण और हरियाली के लिए दूर-दूर से सैलानियों का आगमन होता है। एक शानदार अवकाश के लिए आप यहां अपने परिवार या दोस्तों के साथ आ सकते हैं। आप यहां ट्रेकिंग और कैंपिंग जैसी एडवेंचर गतिविधियों का आनंद भी ले सकते हैं।

नीमराणा, राजस्थान

नीमराणा, राजस्थान

PC- Niks324

उपरोक्त स्थलों के अलावा आप राजस्थान के नीमराणा की सैर का प्लान बना सकते हैं। नीमराणा, राज्य के चुनिंदा सबसे खास पर्यटन स्थलों में गिना जाता है, जहां देशी पर्यटकों के साथ-साथ भारी संख्या में विदेशी पर्यटकों का आगमन भी होता है। दिल्ली से आप यहां वीकेंड पर आ सकते है। आप यहां नीमराणा किला, बावड़ी, बावड़ी, केसरोली किला, पांडुपोल, विराटनगर आदि स्थलों का भ्रमण कर सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X