» »कराईकल में देखने की खास जगहें

कराईकल में देखने की खास जगहें

Written By: Goldi

पोंडिचेरी स्थित कराइकल अपने प्राचीन मन्दिरों के लिए प्रख्यात है। यह पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए समान रूप से एक पूर्ण पर्यटन स्थल है। रेतीले समुद्र तट, शहर की समृद्ध फ्रेंच सांस्कृतिक विरासत, सुंदर मंदिर और बंदरगाह इस जगह को बिल्कुल परफेक्ट बनाते हैं। मंदिर घूमने के अलावा आप यहां रेतीले समुंद्र के किनारे लहरों की अठखेलियो के बीच आराम करने के अलावा बंगाल की खाड़ी में नौकायान का भी मजा ले सकते हैं।

यह खूबसूरत शहर उनके लिए एकदम परफेक्ट हैं, जो शहर के शोर शराबे से दूर खुद के साथ प्रकृति के साथ कुछ समय बिताना चाहते हैं, तो ये रहा आपके कराइकल का गाइड

कराईकल अम्‍माईयार मंदिर

कराईकल अम्‍माईयार मंदिर

इस मंदिर में एक मूर्ति है जोकि,कराईकल अम्‍माईयार को समर्पित है..जोकि एक भक्त थे।इस छोटे से मंदिर का निर्माण वर्ष 1992 में कराया गया था। इसमें देवी की एक विशाल मूर्ति भी है, जो देवी पनिवती के रूप में भी प्रसिद्ध है। स्थानीय लोग उनकी अलौकिक शक्तियों के लिए पूजा करते हैं। इस मंदिर में हर साल जून-जुलाई में 'मंगानी' त्योहार मनाया जाता है।Pc: P Jeganathan

मेला कासकुडे

मेला कासकुडे

कराईकल शहर से 7 किमी. की दूरी पर स्थित मेला कासकुडे एक गांव है, जोकि वारदराजा पेरूमल मंदिर के कारण विख्‍यात है जिसे 12 वीं शताब्‍दी में बनाया गया था। इस प्राचीन स्‍मारक में पत्‍थर की नक्‍काशी मंदिर के भीतर और बाहर दोनों तरफ बनी हुई है जो वास्‍तव में आकर्षक है। मेला कासकुडे एक मुख्‍य पर्यटक आकर्षण है, खासकर थिरूवाथीरई, वेकुंडा ईकादसी, मासी मंगम त्‍यौहार और चित्राई पूर्णिमा जैसे उत्‍सव आयोजन के दौरान यहां आने वाले पर्यटकों की संख्‍या में भारी इजाफा होता है। यह स्‍थल, अपने धार्मिक और स्‍थापत्‍य महत्‍व के कारण तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के मध्‍य खासा लोकप्रिय है।

कराईकल रेतीले समुद्री तट

कराईकल रेतीले समुद्री तट

कराईकल रेतीले समुद्री तट तमिल नाडू के बेहद खूबसूरत समुद्री तटों में से एक है, यहां आने पर पानी के प्रेमियों को एकाग्रता और शांति मिलती है। यहां पर बहने वाली अरासलर नदी के किनारे 2 किमी. की दूरी तक चौड़ी सड़क बनाई गई है जिससे भ्रमण करने वालों को सुविधा रहती है। यह जगह, वॉटर स्‍पोर्ट्स यानि पानी में खेले जाने वाले खेलों के कारण अधिक जानी जाती है। इस बीच पर सूर्यास्त और सूर्योदय देखना कतई ना भूले।

कैसे आयें

कैसे आयें

हवाई जहाज द्वारा : कराईकल का सबसे नजदीक घरेलू हवाई अड्डा, त्रिची हवाई अड्डा है। त्रिची एयरपोर्ट, चेन्‍नई से जुड़ा हुआ है। चेन्‍नई, कराईकल का निकटतम अंर्तराष्‍ट्रीय हवाई अड्डा है। चेन्‍नई से कराईकल के लिए बसें और टैक्‍सी, आसानी से उपलब्‍ध हैं। चेन्‍नई से कराईकल तक पहुंचने में कुल 7 से 9 घंटे का समय लग जाता है।


रेल द्वारा :
कराईकल में कोई रेलवे स्‍टेशन नहीं है। कराईकल का निकटतम रेलवे स्‍टेशन नागौर है। नागौर रेलवे स्‍टेशन, कराईकल से 10 किमी. की दूरी पर स्थित है। नागौर, देश के अन्‍य शहरों जैसे तमिलनाडु, पांडिचेरी और केरल से भली - भांति रेल के द्वारा जुडा हुआ है।

सड़क मार्ग द्वारा : यहाँ आने के लिए तमिलनाडु और पांडिचेरी से कई साड़ी सरकारी बसों के अलावा निजी बसें भी उपलब्ध हैं। बैंगलोर, कोयंबटूर जैसे विभिन्न शहरों से यहाँ बड़ी ही आसानी से पहुंचा जा सकता है। स्थानीय परिवहन में टैक्सियों के अलावा आप ऑटो रिक्शे से भी शहर के सुन्दर नज़ारे ले सकते हैं।