Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »स्काई डाइविंग का मजा लेना है तो आएं भारत की इन जगहों पर

स्काई डाइविंग का मजा लेना है तो आएं भारत की इन जगहों पर

ट्रैवलिंग एक ऐसा जुनून है जिसमें कोई भी इंसान अपनी जिंदगी के सबसे शानदार अनुभवों को आनंद ले सकता है, फिर चाहे वो विश्व भ्रमण हो, क्षेत्रीय व्यंजनों का शौक हो यहां फिर रोमांच से भरी एडवेंचर गतिविधियां हों। खुद को आजाद करने का ट्रैवलिंग से बढ़िया विकल्प और कोई नहीं हो सकता है। शायद इसलिए नई पीढ़ी इन एक्टिविटी में ज्यादा दिलचस्पी ले रही है। भारत की बात करें तो यहां भी लगतार एडवेंचर टूरिज्म बढ़ रहा है। राज्य के पर्यटन विभाग रोमांच भरा माहौल तैयार करने की हर संभर कोशिश करने पर हैं।

अगर आप एडवेंचर का शौक रखते हैं, तो आपको स्काई डाइविंग के बारे में जरूर पता होगा। यह एक ऐसा एडवेंचर है जिसमें आपको एयरक्राफ्ट के द्वारा पैराशूट लिए ऊंचाई से छलांग लगानी होती है। कुछ देर हवा में रहने के बाद आपको अपना पैराशूट खोलना होता है, फिर सुरक्षित स्थान देखकर लैंडिंग करनी होती है। इस लेख के माध्यम से जानिए भारत में आप कहां-कहां स्काई डाइविंग का बेस्ट अनुभव ले सकते हैं।

मैसूर, कर्नाटक

मैसूर, कर्नाटक

स्काई डाइविंग के रोमांचक अनुभव के लिए आप कर्नाटक राज्य के प्रसिद्ध शहर मैसूर आ सकते हैं। मैसूर अपने ऐतिहासिक महत्व के साथ-साथ एडवेंचर के लिए भी काफी जाना जाता है। स्काई डाइविंग के लिए यह शहर एक सुरक्षित माहौल तैयार करता है। बैंगलोर से यह शहर मात्र 150 किमी की दूरी पर है। यहां आपको बहुत से स्काई डाइविंग कैंप्स मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप इस साहसिक एडवेंचर का आनंद ले सकते हैं।

अगर आप इस एडवेंचर के लिए नए हैं तो आपको यहां ट्रेनिंग भी दी जाएगी। ट्रेनिंग के बाद आप आसमान में उड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएंगे। आप यहां टैंडेम से लेकर स्टेटिक और एक्सीलेरेटेड जंप का अनुभव ले सकते हैं।

धाना, मध्य प्रदेश

धाना, मध्य प्रदेश

PC- Douglas S. Smith

मैसूर के अलावा मध्य प्रदेश स्थित धाना भी स्काई डाइविंग के लिए जाना जाता है। आपको बता दें कि यह भारत का वो स्थल है जहां स्काई डाइविंग का पहला भारतीय कैंप की शुरूआत की गई थी। आप यहां स्काई डाइविंग के टैंडेम और स्टेटिक जंप का आनंद ले सकते हैं। आप यहां 4000 फीट की ऊंचाई से इस साहसिक एडवेंचर का रोमांच भरा आनंद ले सकते हैं। इतनी ऊंचाई से आप प्राकृतिक खूबसूरती का जी भरकर लुत्फ उठा सकते हैं।

दीसा, गुजरात

दीसा, गुजरात

गुजरात स्थित दीसा भी स्काई डाइविंग के लिए जाना जाता है, जहां रोमांच भरा आसमानी अनुभव लेने के लिए दूर-दराज से एडवेंचर के शौकीन आते हैं। दीसा की खास बात यह है कि यहां अनुभवी के अलावा नौसिखिया भी स्काई डाइविंग का आनंद ले सकते हैं।

यहां आपको कई कैंप्स दिख जाएंगी जिनकी मदद से आप इस साहसिक एडवेंचर को कर सकते हैं। बता दें कि यहं कैप गुजरात स्पोर्ट्स अथॉरिटी और इंडियन पैराशूटिंग फेडरेशन द्वारा लगाए जाते हैं।

एंबी वैली, महाराष्ट्र

एंबी वैली, महाराष्ट्र

अगर आप स्काई डाइविंग का सबसे रोमांच भरा अनुभव लेना चाहते हैं तो आप महाराष्ट्र की एंबी वैली का सफर कर सकते हैं। एंबी वैली साहसिक स्काई डाइवर्स का सबसे पसंदीदा स्थल है, जहां आप 10,000 फीट की ऊंचाई से टैडम जंप का अनुभव ले सकते हैं। आप यहां डाइविंग 45 मिनट तक कर सकते हैं। यह 45 मिनट आप आसमान की ऊंचाई से अपनी जिंदगी के सबसे बड़े एडवेंचर का जी भरकर आनंद ले सकते हैं।

अगर आप यहां आना चाहते हैं तो पूरी ट्रेनिंग के साथ आएं, क्योंकि बिना ट्रेनिंग के ज्यादा ऊंचाई आपके लिए खतरा पैदा सकती है। आप यहां वीकेंड का प्लान बना सकते हैं।

पांडिचेरी

पांडिचेरी

उपरोक्त स्थलों के अलावा पांडिचेरी भी स्काई डाइविंग के लिए जाना जाता है। हालांकि यहां ज्यादा ट्रैवलर्स स्कूबा के लिए आते हैं। लेकिन आप यहां स्कूबा डाइविंग के अलावा स्काई डाइविंग का भी आनंद ले सकते हैं। पांडिचेरी देशी-विदेशी ट्रैवलर्स की पसंदीदा जगहों में गिना जाता है, जहां समुद्री आबोहवा के साथ-साथ पर्यटक रोमांचक गतिविधियों में भी हिस्सा लेना पसंद करते हैं।

अगर आप यहां आएं तो स्काई डाइविंग जरूर ट्राई करें। यहां स्टेटिक, टैंडेम और एक्सीलिरेटेड जंप कराए जाते हैं। इस रोमांचक ऐडवेंचर के जरिए आप प्राकृतिक खूबसूरती का भी आनंद ले सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X