» »सर्दियों में बाइक एडवेंचर के शौकीन भारत के इन मार्गों का जरूर लुफ्त उठाएं

सर्दियों में बाइक एडवेंचर के शौकीन भारत के इन मार्गों का जरूर लुफ्त उठाएं

By: NRIPENDRA BALMIKI

पिछले दस सालों में बाइक एडवेंचर ने सैकड़ों लोगों को अपने जीवन के सबसे रोमांचक अनुभवों को लेने में मदद की है। इस क्रम में दिनों दिन बढ़ते बाइक राइडिंग के क्रेज ने भारतीय पर्यटन को विश्व पटल पर एक अगल पहचान दी है। शायद इसी वजह से विश्व के अलग-अलग कोनों से एडवेंचर लवर्स भारत को अपने लविंग डेस्टिनेशन में जरूर शामिल करते हैं। पहाड़ों से लेकर रेतीले मार्ग या फिर बर्फीले - पथरीले रास्ते, बाइक एडवेंचर के शौकिनों के लिए अब ये बेस्ट डेस्टिनेशन बनते जा रहे हैं। अगर आप नए साल के शुरुआती सर्द महीने में बाइक एडवेंचर का प्लान बना रहे हैं तो ये लेख आपके लिए बेस्ट गाइड बनने जा रहा है। हमारे साथ जानिए भारत के उन चुनिंदा जगहों के बारे में जहां बाइक राइडिंग अपने रोमांचक अनुभव के साथ आपका इंतजार कर रही है।

मनाली से लेह तक का रोमांचक सफर

मनाली से लेह तक का रोमांचक सफर

pc : Niranjan Prabhu K

हिमाचल प्रदेश की कुल्लू घाटी का सबसे खूबसरत शहर मनाली भारत के उन चुनिंदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन में आता है जहां देश-विदेश से सैलानी आने को हर वक्त लालायित रहते हैं। यही कारण है यहां साल के हर महीने पर्यटकों का आवागमन लगा रहता है। बर्फ से ढकी पहाड़ी, घुमावदार रास्तों से यहां तक पहुंचना किसी को भी रोमांचित कर सकता है। अगर आप इन दिनों बाइक एडवेंचर का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए मनाली से लेह तक का पहाड़ी सफर बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। बता दें कि मनाली से लेह तक की दूरी लगभग 474 किमी है। इस रास्ते में कई खतरनाक मोड़ भी मौजूद हैं जिसके लिए आपको पूरी तैयारी के साथ जाना होगा।

जयपुर से उदयपुर का रेतीला सफर

जयपुर से उदयपुर का रेतीला सफर

pc : TeshTesh

भारत के उत्तर पश्चिमी छोर पर बसा खूबसूरत राज्य राजस्थान अपने ऐतिहासिक रॉयल कल्चर के लिए जाना जाता है। यहां मौजूद पैलेस, फोर्ट कई दशकों से दूर-दराज से आने वाले सैलानियों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र रहे हैं। बता दें कि भारत का यह राज्य ऐतिहासिक, दार्शनिक दृष्टि के साथ अब कई तरह की एडवेंचर एक्टीविटी का गढ़ भी बनते जा रहा है। अगर आप भारत के इस राज्य में कुछ तुफानी करने का सोच रहे हैं तो आपके लिए यह बेस्ट बाइक ऐडवेचर स्पाट साबित हो सकता है। आप यहां राज्य के दो खूबसूरत शहर जयपुर और उदयपुर के बीच बाइक राइडिंग का आनंद ले सकते हैं। इस मार्ग में पड़ने वाले रेतीले-पथरीले रास्ते आपको रोमांचक अनुभव जरूर देंगे। इन दो शहरों की बीच की दूरी लगभग 412 किमी है।

धनोल्टी से मसूरी का बर्फीला सफर

धनोल्टी से मसूरी का बर्फीला सफर

pc : Royalvarun266

उत्तराखंड के दो सबसे खूबसूरत टूरिस्ट स्पोट जो दिखने में जितने खूबसूरत हैं उससे कहीं ज्यादा खतरनाक यहां पहुंचते वक्त पड़ने वाले घुमावदार रास्ते और तंग गलियां। अगर आप भारत के इस पर्वतीय राज्य में अपने बाइक एडवेंचर को एक नया आयाम देना चाहते हैं तो धनोल्टी से मसूरी तक का सफर आपके लिए काफी रोमांच भरा हो सकता है। घने जंगलों, बर्फ से ढकी पहाड़ियों से होता हुआ यह मार्ग आपके सफर को जरूर यादगार बना देगा। इस सफर के बीच आप हिमालय की गोद में बसे उत्तराखंड के खूबसूरत प्राकृतिक नजारों का भी भरपूर आनंद ले सकते हैं। बता दें कि धनोल्टी से मसूरी की दूरी लगभग 24 किमी है। अगर आप चाहें तो यहां रात्रि विश्राम भी कर सकते हैं, इन दो हिल स्टेशनों में ठहरने की अच्छी व्यवस्था है।

दार्जिलिंग से सिक्किम का सफर

दार्जिलिंग से सिक्किम का सफर

pc : Borkar Pranil

हिमालय की तलहटी में बसा दार्जिलिंग हिल स्टेशन पश्चिम बंगाल का एक खूबसूरत शहर है, जहां साल के हर माह देश-विदेश से आए सैलानियों को मौज-मस्ती करते देखा जा सकता है। यहां अकसर लोग मनोरम प्राकृतिक दृश्यों का आनंद लेने के लिए आते हैं। अगर आप बाइक एडवेंचर के लिए किसी ऐसे सफर की खोज में हैं जहां रोमांच के साथ मौज मस्ती भी की जा सके तो दार्जिलिंग से सिक्किम तक का पहाड़ी रास्ता आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। दार्जिलिंग से सिक्किम तक का बाइक सफर लगभग 127 किमी में पूरा किया जा सकता है। रोड मैप के सहारे आप अपने सफर को और भी आनंदित बना सकते है, साथ में सिक्किम पहुंच कर अपनी थकान पर विराम भी लगा सकते हैं।

किलाड़-किश्तवाड़ रोड

किलाड़-किश्तवाड़ रोड

pc : Rupak Sarkar

जम्मू-कश्मीर में स्थित किश्तवाड़ से किलाड़ के बीच का सड़क मार्ग दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में शुमार है। यहां एक छोटी सी गलती सीधे मौत के मुंह तक ले जा सकती है। अगर आप अनुभवी बाइक राइडर हैं और एडवेंचर का कुछ साहसिक अनुभव लेना चाहते हैं तो यह घाटी मार्ग आपके स्वागत में है। यह खतरनाक दुर्गम मार्ग हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के मध्य पांगी घाटी में स्थित है। इस सफर का आनंद लेने के लिए आप हिमाचल से जम्मू-कश्मीर के सड़क मार्गों का सहारा ले सकते हैं। सफर के दौरान रोड मैप, आवश्यक सामानों को जरूर पास रखें। यहां के पर्वतीय घुमावदार मार्ग काफी खतरनाक हैं जिसके लिए आपको सावधानी से सफर तय करना होगा।

अराकू वैली का सफर

अराकू वैली का सफर

pc rajaraman sundaram

अराकू वैली भारत के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित आंध्रप्रदेश राज्य का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। इस वैली के बारे में बहुत कम ही ट्रेवलर्स जानते हैं। पर्यटन के लिहाज से यहां प्राकृतिक खूबसूरती के साथ बेस्ट बाइक एडवेंचर का मजा लिया जा सकता है। यह वैली पूर्वी घाट के घने जंगलों से घिरी हुई है जो आपको बेस्ट बाइक राइडिंग का अनुभव देने की लिए काफी है। घने जंगलों के मध्य का यह सफर आपको एक भी पल बोर नहीं होने देगा। अराकू वैली तक पहुंचने के लिए आप अपना सफर विशाखापट्टनम से शुरू कर सकते हैं। विशाखापट्टनम से अराकू वैली की दूरी महज 116 किमी की है। सफर के दौरान आप प्राकृतिक दृश्यों का भी आनंद ले सकते हैं।

Read more about: travel, यात्रा
Please Wait while comments are loading...