• Follow NativePlanet
Share
» »गुजरात में हैं तो एक परफेक्ट वीकेंड के लिए एक बार अवश्य जाइए चोरवाड

गुजरात में हैं तो एक परफेक्ट वीकेंड के लिए एक बार अवश्य जाइए चोरवाड

Written By: Staff

यदि हम भारत में पर्यटन की बात करें और उसमें गुजरात को शामिल न करें तो फिर एक हद तक भारत में पर्यटन के आयामों पर चर्चा अधूरी रह जाती है। आज अपने इस लेख में हम आपको अवगत कराएंगे इसी खूबसूरत गुजरात के एक ऐसे डेस्टिनेशन से जो किसी ज़माने में एक छोटा सा गाँव था मगर आज अपनी खूबसूरती से देश दुनिया के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं गुजरात के की। चोरवाड़ एक छोटा सा गांव था जो मछली पकड़ने के लिए जाना जाता था।

जिसका वैभव तब बढ़ा, जब जूनागढ़ के नवाब ने, 1930 में इस स्थान पर अपना ग्रीष्मकालीन महल बनवाया। यह महल दारिया महल के नाम से भी जाना जाता है, और इसकी वास्तु शैली इतालवी और मुस्लिम शैलियों का एक मिश्रण है। बाद में 1974 में सरकार ने इसे अपने अधीन कर लिया और इसे एक रिसॉर्ट में तबदील कर दिया।
अगर चोरवाड़ के पर्यटन बिन्दुओं पर बात करें तो मिलता है कि एक शांत स्थान होने के कारण यहां वीकेंड के दौरान काफी लोग आते हैं।

Read : वो नीमच जो कभी था छावनियों का शहर, वहां क्या क्या है एक टूरिस्ट द्वारा देखने लायक

हमारा सुझाव है कि यदि आप चोरवाड़ में हों तो यहांमौजूद कीर्ति मंदिर देखना न भूलें। आइये इस लेख के जरिये जानें कि चोरवाड़ की यात्रा पर ऐसा क्या है जो आपको अवश्य देखना चाहिए।

चोरवाड़ समुद्री तट

सोमनाथ से 37 कि.मी की दूरी पर स्थित चोरवाड़, एक साफ समुद्री तट है। हालांकि, यह आज अपने अच्छे हाल में नहीं है और तैराकी के लिए असुरक्षित स्थान है। फिर भी, यह समुंद्री तट एक जमाने में जूनागढ़ के नवाब के घर का स्थान हुआ करता था, यह आराम करने के लिए एक उत्तम स्थान है, और यहां कि ठंड़ी हवा आपके चेहरे को दुलार करती है।

चोरवाड़ में क्या है एक पर्यटक के लिए

फोटो कर्टसी - Gujarat Tourism

दारिया महल

ये स्थान चोरवाड़ का सबसे प्रमुख पर्यटक गंतव्य है। दारिया महल या चोरवाड़ महल, चोरवाड़ समुद्री तट के निकट स्थित है। इस शानदार दिखने वाले भवन को आज एक शानदार बीच रिसॉर्ट में तब्दील कर दिया गया है। हमारा सुझाव है कि यदि आप चोरवाड़ में हों तो इस स्थान की यात्रा अवश्य करें।

कैसे जाएं चोरवाड़

फ्लाइट द्वारा - चोरवाड का नजदीकी हवाई बेस गांधीनगर में है।

रेल द्वारा -  यहां पहुँचने के लिए वेरावल रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है।

सड़क मार्ग द्वारा - चोरवाड़, सोमनाथ से लगभग 25 किमी दूर है और गुजरात के सारे प्रमुख शहरों से राज्य परिवहन की विभिन्न बसें और निजी बसें सोमनाथ के लिए उपलब्ध हैं।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स