» »दिवाली2017: तस्वीरों में देखें, कैसे मनाई जा रही है पूरे भारत भर में दिवाली

दिवाली2017: तस्वीरों में देखें, कैसे मनाई जा रही है पूरे भारत भर में दिवाली

Written By: Goldi

दिवाली भारत का वो त्योहार है जो अपनी विविधता और विशेषता के चलते सांस्कृतिक दृष्टि से बेहद महत्त्वपूर्ण है। लाइट और साउंड का ये त्योहार विश्व के उन चुनिंदा त्योहारों में है जिसे सभी जाती, धर्म और समुदाय के लोग मिल जुल कर मनाते हैं।

"दाल-रोटी घर दी और दिवाली अमृतसर दी" का कोई तोड़ ना है जी!

ज्ञात हो कि वर्तमान में पूरा भारत दिवाली की रौशनी से नहाया हुआ है जिसे देखने दुनिया भर के लोग देश के अलग अलग हिस्सों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। आपको बताते चलें कि दीपावली का शुमार भारत के उन त्योहारों में है जो देश के अलावा दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

भारत के टॉप 6 दिवाली डेस्टिनेशंस जहां आप कर सकते हैं अपने फेस्टिवल को एन्जॉय

दिवाली से एक दिन पहले ही यानी नरक चतुर्दर्शी के दिन राम लला की जन्मभूमि में 171000 दीपक जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया गया था, जिसकी तस्वीरें हम आपको दिखा चुके हैं, इसी क्रम में आज हम पूरे भारत भर में दिवाली को कैसे मनाया जा रहा है। आइये देखें भारत में मनाई जा रही दिवाली की कुछ चुनिंदा तस्वीरें।

अयोध्या

अयोध्या

शुरुआत करते हैं अयोध्या से जहां नरक चतुर्दर्शी के दिन राम लला की जन्मभूमि में 171000 दीपक जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया गया था..जिसकी छटा दिवाली के दिन भी खूब जच रही थी।

अमृतसर

अमृतसर

गुरुयों की नगरी अमृतसर में दिवाली को बेहद धूमधाम से बनाया गया, इस दिन सिख भारी तादाद में स्वर्ण मंदिर में इक्कट्ठा होकर बंदी छोड़ दिवस मनाते हैं।

दिल्ली

दिल्ली

भले ही दिल्ली में पटाखे बैन थे, लेकिन रोशनी में जगमगाती दिल्ली बेहद खूबसूरत नजर आ रही है।

लखनऊ

लखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी दिवाली का उत्सव बेहद धूमधाम से मनाया गया,यहां लोगो ने जमकर पटाखे भी फोड़ें और मिठाई भी बांटी।

कोयंबतूर

कोयंबतूर

तमिलनाडु के कोयंबतूर में भी दिवाली को बेहद हर्षौल्लास के मनाया गया..आप तस्वीरों में साफ़ साफ़ देख सकते हैं।

वाराणसी

वाराणसी

दिवाली के मौके पर पूरा हिंदुस्तान रोशनी से जगमग है। ऐसे में वाराणसी में लोगों ने गंगा घाट पर भी दीये जलाए।

मुंबई

मुंबई

जहां दिवाली की रात बॉलीवुड सेलेब्रिटीज दिवाली पार्टियों में मशगूल नजर आयें..तो वहीं मुंबई वासियों ने भी दिवाली बेहद जबरदस्त तरीके मनाई।

जयपुर

जयपुर

तस्वीरों में देखें जयपुर की भव्य दिवाली को

Please Wait while comments are loading...