• Follow NativePlanet
Share
» »कश्मीर के स्वर्ग में अद्भुत खजाना-अहरबाल झरना

कश्मीर के स्वर्ग में अद्भुत खजाना-अहरबाल झरना

Written By:

जब भी हम जम्मू-कश्मीर की बात करते हैं, तो दिमाग में सबसे पहले आता है, कश्मीर जिसे धरती का स्वर्ग कहा गया है, प्रकृति से भरपूर कश्मीर, जम्मू-कश्मीर का अभिन्न अंग है ।बर्फ से ढके पहाड़, हरी घाटियां, समृद्ध मैदान और विविध वन्य जीवन की उपस्थिति इस जगह को और भी खास बना देती है।

हर कोई कश्मीर को घूमना चाहता है, अगर आप भी कश्मीर को घूमने की इच्छा रखते हैं, तो आपको जीवन में एकबार यहां अहरबाल झरना अवश्य देखना चाहिए। जो आज भी जो आज भी गहराई से और एकता में मधुरता से बह रहा है। आइये जानते हैं अहरबाल झरने के बारे में खास

अहरबाल झरना

अहरबाल झरना

जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में स्थित हैं, जिसे ऊंचाई से गिरने के कारण कश्मीर का नियाग्रा फाल कहा जाता है एक पहाड़ी स्टेशन का हिस्सा होने के नाते, यह स्थानीय पर्यटकों और कई यात्रियों कू देख जा सकता है। अहरबाल झरना 74 9 4 फीट की ऊंचाई पर वेश्वो नदी पर स्थित है, जिससे भारत में यह उच्च ऊंचाई वाले झरने में से एक है। अपने प्राकृतिक स्थान के कारण, यह पिछले कुछ वर्षों से पूरे देश के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।

कोई नहीं बतायेगा आपको जम्मू कश्मीर के इस खूबसूरत हॉलिडे डेस्टिनेशन के बारे में?

झरने की लोकप्रियता के कारण, राज्य सरकार ने भी पर्यटकों के लिए इस झरने के परिवेश को सुविधाजनक बनाने केलिए कई उपाय कर रही है। अब यहां राज्य सरकार द्वारा कुछ गेस्ट हाउस भी बनाये जा रहे हैं, जहां पर्यटक रुककर इस जगह की खूबसूरती को निहार सकें।Pc:Akshey25

अहरबाल झरना

अहरबाल झरना

अहरबाल झरना का अद्वित्य सौंदर्य कश्मीर घाटी के बीच देवदार के पेड़ों से ढंके है और पीर पंजाल पहाड़ों में स्थित है। चट्टानी पहाड़ियों और इलाकों में गिरने वाले यह झरना, अब जम्मू और कश्मीर राज्य में महत्वपूर्ण पर्यटन का हिस्सा बन गया है। यदि आप इस मौसम में जम्मू और कश्मीर की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो अहरबाल फॉल्स की सुंदरता का आनंद लेना कतई ना भूलें। यह निश्चित रूप से अपनी नवजात सुंदरता के साथ आपको आश्चर्यचकित करेगा और आपकी यात्रा को रोमांचक और यादगार बनाएगा।

क्या करें अहरबाल ?

क्या करें अहरबाल ?

अहरबाल झरने को देखने के बाद पर्यटक आसपास की प्राकृतिक खूबसूरती को निहार सकते हैं। यह खूबसूरत झरना कश्मीर की वादियों में उतना ही प्रसिद्ध है, जितना की यहाँ के पहाड़ और घाटियां ।

पर्यटक यहां फोटोग्राफी, मछली पकड़ने और ट्रेकिंग आदि कर सकते हैं। आप यहां पहाड़ी के उपर ट्रेकिंग कर कौसर नाग झील पहुंच सकते हैं, जोकि इस झरने का मुख्य स्त्रोत है। आकाश-उच्च पहाड़ों से घिरा, कौसर नाग झील कैम्पिंग के लिए एक आदर्श स्थान है। खास बात यह है कि, सर्दियों के दौरान आप यहां स्कींग का भी मजा ले सकते हैं।

कब जायें अहरबाल झरना

कब जायें अहरबाल झरना

पर्यटक कश्मीर की वादियों में स्थित इस अहरबाल झरने को साल में कभी भी घूमने आ सकते हैं। अगर आप यहां की हरियाली और पहाड़ों को एन्जॉय करना चाहते हैं, तो इस जगह को घूमने का उत्तम समय अप्रैल से अक्टूबर तक है। सर्दियों के दौरान यहां भरी बर्फबारी होती हैं, जिन्हें बरबरी पसंद है , वह यहां सर्दियों में भी आ सकते हैं।

कब आयें अहरबाल झरना

कब आयें अहरबाल झरना

वायु द्वारा: आप श्रीनगर हवाई अड्डे के लिए एक उड़ान ले सकते हैं, जो अहरबाल फॉल्स से लगभग 65 किमी की दूरी पर स्थित है। एयरपोर्ट पहुँचने के बाद पर्यटक यहां से टैक्सी के जरिये आसानी से अहरबाल झरना पहुंच सकते हैं।

ट्रेन द्वारा
अहरबाल का नजदीकी रेलवे स्टेशन अनंतनाग है, जोकि अहरबल से 45 किमी की दूरी पर स्थित है। हवाई-अड्डा पहुँचने के बाद पर्यटक यहां से टैक्सी के जरिये आसानी से अहरबाल झरना पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से: अहर्बल फॉल्स श्रीनगर से 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इसलिए, यहां सड़क से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स