Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जाने गुजरात के खास हिलस्टेशन के बारे में

जाने गुजरात के खास हिलस्टेशन के बारे में

By Goldi

भारत ले पश्चिमी हिस्से में स्थित गुजरात भारत का एक प्रमुख राज्य है। जो अपनी स्थलाकृतिक और सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है। जैसे की यह राज्य सिंधु घाटी सभ्यता का उद्गमस्थल भी है गुजरात हमेशा भारत के इतिहास में सांस्कृतिक और व्यापार का केंद्र माना जाता रहा है।

क्या आप गुजरात के हिल स्टेशन से वाकिफ हैं? क्या आपको गुजरात के हिलस्टेशन के बारे में पता नहीं है? तो जनाब गुजरात कई खूबसूरत समर्द्ध पहाड़ियों का घर है, जहां आप उंचे उंचे पहाड़ों के बीच चलने वाली ठंडी हवायों को महसूस कर सकते हैं। अगर आप भी गुजरात में हरे भरे पहाड़ों की ढलानों के शानदार नजारे देखना चाहते हैं, तो इन गर्मियों की छुट्टियों में गुजरात के प्रमुख हिलस्टेशन की सैर अवश्य करें,

सापूतारा

सापूतारा

Pc:Shailesh Raval

सनसेट और सन राइज

मरने से पहले भारत की इन खूबसूरत हिलस्टेशन की सैर करना बिल्कुल भी ना भूले

सापूतारा उत्तर पूर्व सीमांत पर और पश्चिमी घाट के शायिदरी तक फैला हुआ दूसरा सबसे ऊंचा पठार पर है। सहयाद्रि रेंज के डांग वन क्षेत्र में बसा, सापूतारा हरियाली के साथ बहुत विविधता संजोये हुए एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। पर्यटक सापूतारा में सापूतारा झील, सूर्यास्त प्वाइंट, सूर्योदय प्वाइंट, प्रतिध्वनि पाइंट, टाउन व्यू प्वाइंट, और गांधी शिखर आदि देख सकते हैं।

विल्सन पहाड़ी

विल्सन पहाड़ी

Pc: nevil zaveri

विल्सन पहाड़ी सूरत के पास स्थित एक छोटा सा और बेहद ही खूबसूरत सा हिलस्टेशन है। विल्सन हिल स्टेशन की सबसे अच्छी विशेषता अरब सागर के विशाल दृश्य हैं। आप एक ही जगह पहाड़ी और समुद्री तट का मजा ले सकते हैं। पर्यटक इस खूबसूरत हिल स्टेशन से सूर्योदय और सूर्यास्त का नज़ारा दुनिया का सबसे अद्भुत अनुभव ले सकते हैं।

गुजरात का हृदय अहमदाबाद

इसके अलावा पर्यटक इस हिलस्टेशन के करीबन स्थित अनगिनत झरनों की भी सैर सकते हैं, जिनमे शंकर झरना प्रमुख है, एक औसत ऊंचाई से गिरता हुआ यह सफेद पानी का झरना आपको अपने वेग से अचंभित कर सकता है। इसके अलावा पर्यटक आगे की और धर्मपुरी में स्थित बिल्पुडी झरने को भी देख सकते हैं।

डॉन हिल्स

डॉन हिल्स

पक्षीप्रेमियों

गुजरात का खूबसूरत पर्यटन स्थल बेत द्वारका, जानिए क्या है खास

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X