• Follow NativePlanet
Share
» »जाने गुजरात के खास हिलस्टेशन के बारे में

जाने गुजरात के खास हिलस्टेशन के बारे में

Written By:

भारत ले पश्चिमी हिस्से में स्थित गुजरात भारत का एक प्रमुख राज्य है। जो अपनी स्थलाकृतिक और सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है। जैसे की यह राज्य सिंधु घाटी सभ्यता का उद्गमस्थल भी है गुजरात हमेशा भारत के इतिहास में सांस्कृतिक और व्यापार का केंद्र माना जाता रहा है।

क्या आप गुजरात के हिल स्टेशन से वाकिफ हैं? क्या आपको गुजरात के हिलस्टेशन के बारे में पता नहीं है? तो जनाब गुजरात कई खूबसूरत समर्द्ध पहाड़ियों का घर है, जहां आप उंचे उंचे पहाड़ों के बीच चलने वाली ठंडी हवायों को महसूस कर सकते हैं। अगर आप भी गुजरात में हरे भरे पहाड़ों की ढलानों के शानदार नजारे देखना चाहते हैं, तो इन गर्मियों की छुट्टियों में गुजरात के प्रमुख हिलस्टेशन की सैर अवश्य करें,

सापूतारा

सापूतारा

Pc:Shailesh Raval

सापूतारा समुद्री उंचाई से लगभाग 1000 फीट की उंचाई पर स्थित है। इस हिल स्टेशन से आप सनसेट और सन राइज के बेहद अद्भुत नजारा देख सकते हैं। यहां के मनोरम द्रश्य पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं। इस खूबसूरत जगह का तापमान पूरे वर्ष एक समान मौसम रहता है। यहां की ठंडी जलवायु के कारण गुजरात के धूप में तपते हुए मैदानों से बाहर निकल कर आने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

मरने से पहले भारत की इन खूबसूरत हिलस्टेशन की सैर करना बिल्कुल भी ना भूले

सापूतारा उत्तर पूर्व सीमांत पर और पश्चिमी घाट के शायिदरी तक फैला हुआ दूसरा सबसे ऊंचा पठार पर है। सहयाद्रि रेंज के डांग वन क्षेत्र में बसा, सापूतारा हरियाली के साथ बहुत विविधता संजोये हुए एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। पर्यटक सापूतारा में सापूतारा झील, सूर्यास्त प्वाइंट, सूर्योदय प्वाइंट, प्रतिध्वनि पाइंट, टाउन व्यू प्वाइंट, और गांधी शिखर आदि देख सकते हैं।

विल्सन पहाड़ी

विल्सन पहाड़ी

Pc: nevil zaveri
विल्सन पहाड़ी सूरत के पास स्थित एक छोटा सा और बेहद ही खूबसूरत सा हिलस्टेशन है। विल्सन हिल स्टेशन की सबसे अच्छी विशेषता अरब सागर के विशाल दृश्य हैं। आप एक ही जगह पहाड़ी और समुद्री तट का मजा ले सकते हैं। पर्यटक इस खूबसूरत हिल स्टेशन से सूर्योदय और सूर्यास्त का नज़ारा दुनिया का सबसे अद्भुत अनुभव ले सकते हैं।

गुजरात का हृदय अहमदाबाद

इसके अलावा पर्यटक इस हिलस्टेशन के करीबन स्थित अनगिनत झरनों की भी सैर सकते हैं, जिनमे शंकर झरना प्रमुख है, एक औसत ऊंचाई से गिरता हुआ यह सफेद पानी का झरना आपको अपने वेग से अचंभित कर सकता है। इसके अलावा पर्यटक आगे की और धर्मपुरी में स्थित बिल्पुडी झरने को भी देख सकते हैं।

डॉन हिल्स

डॉन हिल्स

गुजरात का लास्ट हिलस्टेशन है डॉन हिल्स, जिसका नाम महा-पौराणिक महाभारत के गुरु द्रोणाचार्य के नाम पर रखा गया है। सापूतारा के नजदीक स्थित डॉन पहाड़ी अपने सुंदर परिदृश्य के लिए जानी जाती है। यह जगह प्रकृति और जैव विविधता, पक्षीप्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। शहरीकरण से दूर यह यह जगह बेहद ही शांतिप्रिय है। हाल ही में इस क्षेत्र नयी सड़कों का निर्माण हुआ हैम जिससे इस पहाड़ी स्टेशन तक पहुंचना बेहद सुलभ हो गया है। इस जगह की विरासत और इतिहास को जानने के लिए आप स्थानीय लोगो से बातचीत भी कर सकते हैं।

गुजरात का खूबसूरत पर्यटन स्थल बेत द्वारका, जानिए क्या है खास

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स