» »आज भी मौजूद है हिमाचल प्रदेश में पांडवों का किला और

आज भी मौजूद है हिमाचल प्रदेश में पांडवों का किला और

Written By: Goldi

हम आपको अब तक अपने लेखों के जरिये हिमाचल प्रदेश की कई खूबसूरत जगहों से रूबरू करा चुके हैं। इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक और बेहद ही खूबसूरत जगह जो शहर के कोलाहल से दूर आपको एक खूबसूरत परिदृश्य का अनुभव देता है।

Recong Peo

PC:Manojkhurana

आप सोच रहे हैं, ऐसी कौन सी जगह है, तो इस जगह का नाम मूरंग  जोकि किन्नौर जिले में स्थित है। सतलज नदी के किनारे स्थित मूरंग  आज भी पर्यटकों की नजरों से बेहद दूर है,जब आप किन्नौर घाटी को घूमते हुए निकलते हैं, तो आप इस खूबसूरत जगह का दीदार कर सकते हैं।

मूरंग में आप उंचे उंचे पहाड़ों के साथ ट्रैकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। मूरंग में पर्यटकों के देखने के लिए काफी कुछ है। पर्यटक यहां पांड्वो द्वारा निर्मित किले को देख सकते हैं, किले का मुख्य द्वार अलग हो जाने वाले सीढ़ी के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।  

 pandav fort, moorang

PC:nevil zaveri

वहां तीन संरचनाये हैं जो उर्मिंग देवता को समर्पित है और इन्हें थ्वारिंग, गर्मंग, और शिलिंग शहरों में रखा गया है। देवता का सन्दूक इस किले के अंदर रहता है, लेकिन त्योहारों और अन्य पवित्र अवसरों के दौरान, सन्दूक को इन स्थानों तक ले लिया जाता है। देवता के कीमती सन्दूक को सोना, पीतल और चांदी से बनाया गया है और इसके 18 चेहरे या 'मुख' हैं। ये 18 मुख महाभारत के 18 दिनों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

खूबसूरत हसीन वादियों से घिरा है हिमाचल प्रदेश

मूरंग में आप खुबानी से घिरा हुआ है और अप्रैल के महीन एमे यह जगह गुलाबी और लाल रंग के फूलों से पट जाती है, जो इसे और भी खूबसूरत बनाती है। इसके अलावा आप यहां मोरंग मठ और मोरंग मंदिर भी देख सकते हैं।

Recong Peo

PC:Sumita Roy Dutta

मोरंग से करीब 33 किमी की दूरी पर स्थित रेकोंग पेओ जगह है, जो अपने बेजोड़ सौंदर्य और सेब के बगीचों के लिए प्रसिद्ध है।आप रैकोंग पेओ से कैलाश माउंटेन और शिवलिंग रॉक भी देख सकते हैं। मोरंग और रेकोंग पेओ एक दिन की यात्रा के लिए एकदम उत्तम जगह है, जहां आप अकेले में शहरी और पर्यटकों के कोलाहल से दूर खुद के साथ कुछ वक्त बिता सकते हैं।

Sutlej River in Himachal Pradesh

PC:Darshan Simha

क्या खाएं
मोरंग में आप हिमाचली खाने क साथ साथ तिब्बती खाने का स्वाद ले सकते हैं, साथ ही यहां के स्थानीय लोग भी पर्यटकों का स्वागत दिल खोलकर करते हैं।

कैसे पहुंचे मोरंग
हवाई जहाज द्वारा
मूरंग का नजदीकी एयरपोर्ट शिमला है,जोकि यहां से 22 किमी की दूरी पर स्थित है। शिमला से पर्यटक बस के जरिये यहां आसानी से पहुंच सकते हैं।

ट्रेन द्वार
मोरंग का नजदीकी रेलवे स्टेशन शिमला है, यहां आप दिल्ली के सभी मुख्य शहरों से पहुंच सकते हैं।

सड़क द्वारा
अगर आप बस के जरिये जा रहे हैं तो, अधिकतर बसें रेकोंग पेओ से होकर जाती है, आप यहां भी उतर सकते हैं, या फिर मोरंग में भी।

Please Wait while comments are loading...