» »अपने इतिहास में पहली अरकू में होने जा रहा है हॉट एयर बैलून फेस्टिवल

अपने इतिहास में पहली अरकू में होने जा रहा है हॉट एयर बैलून फेस्टिवल

Written By: Goldi

हर किसी की ख्वाइश होती है, आसमान में उड़ते हुए नीचे की खूबसूरती को निहारना, खासकर जब वह जगह अरकू घाटी हो तो कहने ही क्या। अगर आप भी अराकू घाटी ले उपर उपर उड़ते हुए वहां की दूर दूर तक फैली हुई हरियाली को देखना चाहते हैं तो 14 नवंबर से पहले अपने सारे काम निपटा ले।

Araku-valley

PC:Eswararaokenguva

जी हां, क्योंकि आंध्रप्रदेश पर्यटन विभाग 14 से 16 नवंबर के बीच अरकू घाटी में हॉट एयर बैलून फेस्टिवल आयोजित करने वाला है। आंध्रप्रदेश सरकार यह मेला दिल्ली की कम्पनी इ-फैक्टर और स्काई वाल्ट के साथ मिलकर आयोजित करेगी..यह वही कम्पनी है जो ताज महोत्सव के दौरान ताज बैलून फेस्टिवल आयोजित करता है।

इतना ही नहीं इस फेस्टिवल में करीब 17 देश भाग लेंगे...आंध्र प्रदेश वासियों के लिए गर्म गुब्बारे की सवारी करने का यह सबसे अच्छा मौका है..इसकी सैर के जरिये आप अरकू घाटी की खूबसूरत घाटियों को निहार सकेंगे। अरकू विशाखापटनम का एक बेहद ही खूबसूरत सा छोटा सा हिल स्टेशन है।

Araku valley

PC:Imahesh3847

फेस्टिवल में क्या होगा खास
इस फेस्टिवल की पहली खासियत है कि, इसमें 17 देश हिस्सा लेंगे, जिनमे स्विट्जरलैंड, जापान, मलेशिया, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और ताइवान जैसे कुछ नाम शामिल हैं। इस फेस्टिवल में हॉट एयर बैलून के कुछ एक्सपर्ट्स भी होंगे जो आसमान में पर्यटकों को करतब भी दिखाएंगें।

इसके अलावा राज्य सरकार इस फेस्टिवल से पहले यहां म्यूजिकल इवेंट भी आयोजित करेगी जिसक नाम "साउंड ऑफ़ सैंड"है..यह म्यूजिकल फेस्ट विशाखापटनम में 9 नवंबर से लेकर 12 नवंबर तक चलेगा। यह म्यूजिक फेस्टिवल आर के बीच के पास आयोजित होगा, जहां देश की तमाम में बड़ी हस्तियां परफॉर्म करेंगी..जिनमे आशा उत्थुप,बेनी दयाल, रेवांत,असीस कौर आदि शामिल है।

Araku

PC:Adityamadhav83

आइये जानते हैं इसके अलावा आप अरकू घाटी में क्या क्या देख सकते हैं-:

अरकू घाटी
आंध्रप्रदेश के दक्षिण भारत राज्य में विशाखापट्टनम जिले में अराकू घाटी स्थित है। यह बेहद खूबसूरत और रोमांटिक घाटी है। जहां हर साल हजारों की तादाद में जोड़े आते हैं। इस घाटी को टॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाया गया है। यहां आप संग्रहालय, टाइडा, बोर्रा गुफाएं, सांगडा झरने और पदमपुरम बॉटनिकल गार्डन और प्राकृतिक के दिलकश नजारों को जी भर के देख सकते हैं।

Araku

PC:Adityamadhav83

जो लोग प्रकृति के जायके से खुद को तृप्त करना चाहते हैं, उन्हें इन कॉफी बागानों की यात्रा जरूर करनी चाहिए। कुछ लोग दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने के बजाय जगह की प्राकृतिक सुंदरता का आनन्द लेना पसंद करते हैं। तथापि, अराकू घाटी में कोई भी आकर्षण छोड़ने नहीं चाहिए, क्योंकि ये आगंतुकों को बेहतर तरह से जगह के इतिहास और संस्कृति को समझने में मदद करते हैं।

कॉफ़ी के लिए हैं प्रसिद्ध 
अरकू अपने कॉफी पौधरोपण के लिए प्रसिद्ध है। आदिवासियों द्वारा उत्पादित भारत का प्रथम जैविक कॉफी ब्रांड सन 2007 में जारी किया गया। अरकू में उत्पादित उत्तम किस्म का कार्बनिक ब्रांड कॉफी अरकू एमराल्ड की बिक्री वैश्विक स्तर पर की जाती है। अरकू जनजातिय क्षेत्र के हजारों आदिवासी कॉफी उगाने वाले मजदूर अथवा छोटे किसान हैं।

Araku

PC:Amartyabag

बोर्रा गुफायें
बोर्रा गुफाएँ भारत का अद्वितीय प्रकृतिक अजूबा है। भारत के पूर्वी घाटों में अरकू घाटी के अनंथगिरी पहाड़ियों में, विशाखापटनम के तटीय शहर से लगभग 90 की.मी. की दूरी पर बसी हुई हैं।इस गुफ़ा की खोज सन् 1807 में विलियम किंग नाम के शख्स द्वारा की गयी थी। इस गुफ़ा के गठन और इसके अंदर स्थापित शिव लिंग से जुड़ी कई सारी कथाएं प्रचलित हैं। जब भी आप वाइज़ैग की यात्रा पर जाएँ इस अद्भुत पर्यटक केंद्र को देखना न भूलें। यह गुफ़ा प्रकृति द्वारा ही गठित है जो लगभग 100 साल पहले गठित हुयी थी।

कैसे पहुंचे आरकु घाटी
सड़क द्वारा
अराकू तक जाने और वहां से वापसी के लिए नियमित बस सेवाएं चलाने वाले कई बस ऑपरेटर हैं। हैदराबाद और विशाखापत्तनम से अराकू घाटी के लिए डीलक्स और वोल्वो बसें भी उपलब्ध हैं।

ट्रेन द्वारा
यहां दो रेलवे स्टेशन हैं, एक अराकू में और दूसरा अराकू घाटी में। दोनों रेलवे स्टेशन विजाग में रेलवे स्टेशन से जुड़े हैं। कोठावलासा-किरंडुल रेलवे लाइन, ईस्ट-कोस्ट रेलवे पर विशाखापट्टनम डिवीजन के हिस्से पर अराकू वैली के लिए दो स्टेशन हैं। शिमिलीगुड़ा रेलवे स्टेशन पूरे देश में सबसे ज्यादा ब्रॉड गेज लाइन है। रेलवे स्टेशन समुद्र तल से 996 मीटर की ऊंचाई पर है। स्टेशन पर कोई हवाई अड्डा नहीं है, हालांकि पहाड़ियों तक जाने वाली सड़कें अच्छी हालत में हैं।

Please Wait while comments are loading...