• Follow NativePlanet
Share
» »पश्चिमी घाटों की खूबसूरत जगहें

पश्चिमी घाटों की खूबसूरत जगहें

Posted By: Namrata Shatsri

पश्चिमी घाट का सहयाद्रि भी कहा जाता है और ये दुनिया के आठ बायोलॉजिकल डायवर्सिटी वाली जगहों में से एक है। पश्चिमी घाट 1600 किमी में 6 राज्‍यों में फैला हुआ है जिसमें गुजरात, महाराष्‍ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु है। पश्चिमी घाटों के जंगलों को प्रायद्वीपीय भारत के पानी के टॉवर कहा जाता है एवं यह 58 नदियों का जन्‍मस्‍थल है जिनमें गोदावरी, कृष्‍णा और कावेरी शामिल है।

जरूर देखें मेघालय की गार्डन ऑफ केव्‍स

ये घाट ना केवल 50 मिलियन लोगों को सुरक्षा प्रदान करता है बल्कि इसमें 400 से ज्‍यादा फूलों के पौधे की प्रजातियां, 63 सदाबहार वृक्ष, 120 स्‍तनपायी जीव, पक्षियों की प्रजातियां, तितलियां और मछलियां पाई जाती हैं। यह जगह दक्कन पठार के पश्चिमी छोर पर उत्तर से दक्षिण की ओर है और अरब सागर के किनारे कोंकण के संकीर्ण तटीय मैदान से पठार में विघटन करती है।

2017 में सबसे ज्‍यादा देखे गए भारत के ये ऐतिहासिक स्‍थल

यहां पर लगभग 39 घूमने की जगहें हैं जिनमें नेशनल पार्क, वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य और संरखित वन जिन्‍हें विश्‍व धरोहर घोषित किया गया है आदि शामिल हैं। इनमें से 20 केरल, 10 कर्नाटक और 5 तमिलनाडु में और 3 महाराष्‍ट्र में हैं।

पोनमुडी

पोनमुडी

केरल राज्‍य के सबसे खूबसूरत हिल स्‍टेशनों में से एक है पोनमुदी। अन्‍य हिल स्‍टेशनों की तरह यहां पर पर्यटकों की ज्‍यादा भीड़ नहीं रहती है और ये जगह काफी शांत है। अगर आप इस जगह आते हैं तो यहां पर पहाड़ की ऊंचाई या चोटी से नीचे की ओर का नज़ारा जरूर देखें। ये काफी खूबसूरत अनुभव होगा।Pc: Razer0007

कुक्‍के सुब्रमन्‍या

कुक्‍के सुब्रमन्‍या

कुक्‍के सुब्रमन्‍या कर्नाटक के दक्षिण कन्‍नड़ जिले में स्थित है। यहां पर स्थित कुक्‍के सुब्रमन्‍या मंदिर भगवान सुब्रमन्‍या को समर्पित है जोकि भगवान शिव के पुत्र हैं। इसे देवताओं की सेना के कमांडर के रूप में जाना जाता है।

ये मंदिर कुमार पर्वत की तलहटी में स्थित है। इस पर्वत पर ट्रैकर्स की भीड़ लगी रहती है एवं य‍ह कर्नाटक के सबसे कठिन ट्रैक में से एक है। मंदिर के पास हीर कुमारधरा नदी भी बहती है। मंदिर के सामने स्थित कुमार धरा दक्षिण भारत की लोकप्रिय हाइकिंड डेस्टिनेशन है।

करकाला

करकाला

जैन शासनकाल के दौरान इस शहर को पांड्या नगरी कहा जाता था और बाद में इसे करिकल्‍लू नाम दिया गया जिसके बाद करकाल और फिर इसका नाम करकाला पड़ा।

इस जगह पर कई प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्‍थल हैं जोकि पश्चिमी घाट के मध्‍य में स्थित हैं और सालभर ये जगह हरियाली से घिरी रहती है। ये शहर श्रृन्‍गेरी, होरनाडु, उडुपी, कोल्‍लूर और धर्मशाला से जुड़ा है।

Pc: Dr Murali Mohan Gurram

कक्‍काबे

कक्‍काबे

कक्‍काबे एक ट्रैकर पैराडाइज़ है और यहां पर शांति और सुकून की तलाश में भी लोग आते हैं। इस जगह पर कई ट्रैक्‍स हैं जिनके स्‍तर में काफी विविधता है।

कक्‍काबे की ट्रैकिंग ट्रेल्‍स में थाडियानडमोल सबसे ज्‍यादा मुश्किल और मज़ेदार है। तेज हवाओं के बीच यहां पर्वतीय श्रृंख्‍ला और कुर्ग की घाटी के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों का नज़ारा दिखाई देता है।

Pc: SHIYAS

इगतपुरी

इगतपुरी

इगतपुरी में हर तरफ प्राकृति‍क छटा बिखरी हुई है। सहयाद्रि की सबसे ऊंची पहाडियों यानि पश्चिमी घाट में स्थित ये हिल स्‍टेशन हाइकर्स के लिए बहुत मशहूर है। मेडिटेशन के लिए भी लोग इगतपुरी में आते हैं।

दुनिया के सबसे बड़े विपस्‍सना केंदों में से एक धम्‍मा गिरि यहां स्थित है और इसे अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मान्‍यता प्राप्‍त है। इगतपुरी में कई चोटियां, व्‍यूप्‍वाइंट और प्राकृतिक संसाधन हैं जहां आप घूम सकते हैं। इगतपुरी में कैमल घाटी, भट्सा रिवर घाटी, त्रिंगलवाड़ी किला आदि पर्यटकों के बीच ज्‍यादा लोकप्रिय है। यहां कुछ जगहों जैसे बितानगढ़ ट्रैक और कुलनगढ़ ट्रैक पर ट्रैकिंग का मज़ा ले सकते हैं।Pc: Tejas Itraj

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स