Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »न्यू टिहरी के ये स्थल आपकी उत्तराखंड यात्रा बनाएंगे रोमांचक

न्यू टिहरी के ये स्थल आपकी उत्तराखंड यात्रा बनाएंगे रोमांचक

शानदार प्राकृतिक स्थलों के साथ उत्तराखंड स्थित न्यू टिहरी राज्य का एक खूबसूरत पर्यटन गंतव्य है। न्यू टिहरी मुख्यत: अपने टिहरी बांध के लिए जाना जाता है, जिसकी गिनती विश्व के चुनिंदा सबसे ऊंचे बांधों में होती है। वर्तमान समय में एडवेंचर एक्टिविटी के तौर पर न्यू टिहरी को काफी ज्यादा प्रचारित किया जा रहा है।

रिवर-राफ्टिंग, ट्रेकिंग, रॉक क्लाइबिंग आदि रोमांचक गतिविधियों के लिए यह पहाड़ी स्थल काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। खासकर गर्मियों के दौरान यहां एक आरामदायक अवकाश बिताया जा सकता है। इस खास लेख में जानिए न्यू टिहरी के चुनिंदा सबसे खास गंतव्यों के बारे में जो आपकी उत्तराखंड यात्रा को यादगार बनाने में मदद करेंगे।

टिहरी डैम

टिहरी डैम

PC- Goldi.negi

आज जहां विश्व प्रसिद्ध टिहरी डैम बना है, वहां कभी पुराना टिहरी शहर हुआ करता था, पर बांध परियोजना को पूरा करने के लिए इस शहर को ऊपर पहाड़ी पर बसाया गया जो वर्तमान में न्यू टिहरी के नाम से जाना जाना जाता है। टिहरी डैम विश्व के सबसे ऊंचे बांधों में गिना जाता है, जो ऊंची-ऊची पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इस बांध का निर्माण कार्य 1978 में शुर किया गया था और 2006 में यह बनकर पूरी तहर तैयार हो गया था।

चूंकि यह हरी-भरी पहाडियों की गोद में बसा है इसलिए इस विशाल जालशय की सतह हरे रंग की दिखाई देती है। प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए यह एक शानदार गंतव्य है। हाल ही में बांध के सुरक्षित कोने में एडवेंचर गतिविधियां शुरू की गई है, जहां आप अपने दिन को रोमांच भरा बना सकते हैं।

सुरकंडा देवी मंदिर

सुरकंडा देवी मंदिर

PC- Lucky Shalini

न्यू टिहरी अपनी प्राकृतिक सौंदर्यता के अलावा अपने धार्मिक स्थानों के लिए काफी प्रसिद्ध है, यहां कई लोकप्रिय मंदिर मौजूद हैं जहां सालभर दर्शनाभिलाषियों का जमावड़ा लगता है। यहा स्थित सुरकंडा देवी मंदिर भारत के 51 शक्तिपीठों में गिना जाता है और कुंजापुरी-चंद्राबादानी मंदिर के साथ एक पवित्र त्रिकोण का निर्माण करता है।

आप यहां धनौल्टी से 8 किमी और चंबा से 22 किमी का सफर तय कर पहुंच सकते हैं। यह मंदिर लोगों की आस्था के अलावा अपने खूबसूरत प्राकृतिक परिवेश के लिए भी काफी ज्यादा प्रसिद्घ है। यहां आकर आप आध्यात्मिक और रोमांच दोनों का अनुभव कर सकते हैं।

चंद्रबादानी मंदिर

चंद्रबादानी मंदिर

PC- Daamansingh

सुरकंडा देवी मंदिर के अलावा आप यहां के अन्य प्रसिद्ध मंदिर चंद्रबादानी मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं। चंद्रकूट पर्वत की ओर थोड़े दूर पर यह प्रसिद्ध मंदिर स्थित है। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस स्थल पर देवी सती का धड़ गिरा था, जब भगवान शिव देवी सती को लेकर आग बढ़ रहे थे। इस पौराणिक महत्व के कारण यहां श्रद्धालुओं का आना ज्यादा होता है। यहां भक्तों के अलावा सैलानी भी माता के मंदिर का दर्शन करते हैं।

चूंकि यह ऊंचाई पर स्थति है इसलिए आप यहां से हिमलाय पहाड़ों और गढ़वाल के शानदार दृश्यों को देख सकते हैं। अध्यात्मिक महत्व के साथ प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए आप यहां का भ्रमण कर सकते हैं।

चंबा

चंबा

PC- ShilpiC17

न्यू टिहरी के पास आप चंबा की सैर का भी आनंद ले सकते हैं। ऋषिकेश से न्यू टिहरी के रास्ते नरेंद्रनगर के कुछ दूरी पर चंबा स्थित है। चारों तरफ से हरे-भरी पहाड़ियों से घिरा यह पर्वतीय स्थल अपने मनमोहक वातावरण के लिए जाना जाता है। न्यू टिहरी के रास्ते आप यहां थोड़ी देर रूककर प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं। चंबा प्रकृति प्रेमियों और ट्रैवलर्स के लिए काफी खास माना जाता है।

हिमालय से आती भागीरथी नदी इस स्थल को खास बनाने का काम करती है। चंबा से टिहरी मात्र 18 किमी ही रह जाता है। टिहरी के लिए आगे बढ़ने से पहले आप यहां थोड़ी देर आराम फरमा सकते हैं।

धनौल्टी

धनौल्टी

PC- Alokprasad

न्यू टिहरी के निकर धनौल्टी उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो अपनी रोमांटिक आबोहवा के कारण प्रेमी जोड़ों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह स्थल राज्य के चुनिंदा हनीमून डेस्टिनेशन में गिना जाता है। हिमालय परिदृश्य धनौल्टी को खास बनाने का करता है। आप यहां से हिमालय की बर्फीली चोटियों का दीदार कर सकते हैं। प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद उठाने के लिए आप यहां आ सकते हैं।

सर्दियों में धनौल्टी में बर्फ पड़ती है, इस दौरान ज्यादा पर्यटको का आना ज्यादा होता है। हालांकि गर्मियों में भी यहां का मौसम काफी खुशनुमा बना रहता है। एक शानदार अवकाश के लिए आप यहां की यात्रा कर सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X