Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मई-जून की गर्मियों में आनंद दिलाएगा दक्षिण भारत का स्पा शहर

मई-जून की गर्मियों में आनंद दिलाएगा दक्षिण भारत का स्पा शहर

दक्षिण भारत में प्राकृतिक स्थानों की कमी नहीं हैं जहां कुछ स्थल अपने चाय के बागानों, पहाड़ियों, नदी झरनों आदि के लिए जाने जाते हैं तो कुछ ऐसे भी स्थल यहां मौजूद हैं जो सिर्फ सैलानियों के आराम फरमाने के लिए ही बने हैं। नेटिव प्लानेट की इस ट्रैवल सफारी में आज हम बात करेंगे तमिलनाडु के एक ऐसे शहर के बारे में जिसे दक्षिण भारत का स्पा कहा जाता है।

प्राकृतिक खूबसूरती से सराबोर कुट्रालम अपने स्वास्थ्य रिजॉर्ट्स के लिए काफी प्रसिद्ध है। पश्चिम घाट पर लगभग 160 मीटर की ऊंचाई पर बसा यह स्थल गर्मियों में सैर के लिए सबसे आदर्श विकल्प है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं पर्यटन की दृष्टि से कुट्रालम आपके लिए कितना खास है।

क्यों आएं कुट्रालम

क्यों आएं कुट्रालम

PC- Dr.mohaideen

कुट्रालम तमिलनाडु राज्य के तिरूनेलवेली जिले में स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यह जिला का एक छोटा कस्बा शहर है लेकिन यहां आने वाले सैलानियों को बहुत हद तक प्रभावित करता है। आसपास के इलाकों के लिए यह एक परफेक्ट विकेंड गेटवे के तौर पर जाना जाता है। यहां सैलानियों की सुख सुविधा के लिए हर संभव चीजें उपलब्ध है। यहां की अर्थव्यवस्था भी पर्यटन आधारित है। ठहरने के लिए यहां कई छोटे-बड़े लॉज-होटल उपलब्ध हैं।

यहां कई बाहरमासी नदियां बहती हैं जो इस स्थल को खास बनाने का काम करती हैं। मनिमुथर, पचैयर,चित्तर ताम्ब्रपरणी आदि ये कुछ ऐसी नदियों के नाम है जो कुट्रालम के झरनों व जंगलों को सींचने का काम करती हैं। आगे जानिए कौन से मौसम में करें यहां की सैर का प्लान।

ये मौसम हैं सबसे खास

ये मौसम हैं सबसे खास

PC- PREVRAVANTH

मानसून की हल्की बौछार के साथ यह स्थल पूरी तरह खिल हो उठता है। इस दौरान यहां की वनस्पतियों में जान भर जाती है। हल्की-हल्की ठंडी पवनों के बीच यहां सैलानी ज्यादा आना पसंद करते हैं। यहां का पीक सीजन मई के अंतिम सप्ताह से लेकर सिंतबर के बीच होता है। तेज गर्मियों में सूखे पड़े झरने इस दौरान पूरे जंगल में कोलाहल मचाते हैं।

सिक्किम का स्वर्ग है रवंगला, ये स्थान बनाते हैं सबसे ज्यादा खास

यहां के मुख्य आकर्षण

यहां के मुख्य आकर्षण

PC- Jeya2lakshmi

गर्मियों के दौरान कुट्रालम के जलप्रपात यहां के मुख्य आकर्षण का केंद्र माने जाते हैं। यहां की सड़कों द्वारा नजदीकी तीन वाटर फॉल तक आसानी से पहुंच सकते हैं। इन झरनों के नाम हैं पांच झरना, मुख्य झरना और पुराना कुट्रालम झरना। अन्य झरनों के लिए आपको पहाड़ी ट्रेकिंग करनी पड़ेगी। शैनबाग़ देवी झरना और शहद झरना आपको ट्रेकिंग मार्ग पर ही दिखेंगे। इसके अलावा यहां एक टाइगर फॉल्स नाम का एक और जलप्रपात ओल्ड कुट्रालम में स्थित है।

माना जाता है कि यहां पहले पानी पीने के लिए बाघ आया करते थे। इन सबके अलावा आप यहां के सरकारी बागवानी उद्यान की सैर भी कर सकते हैं जिसके अंदर भी एक झरना मौजूद है। झरनों के अलावा आप यहां के धार्मिक स्थलों की सैर का भी प्लान बना सकते हैं। मख्य झरनों के पास भोलेनाथ का एक प्राचीन मंदिर मौजूद हैं (कोर्तोल्लेस्वरण मंदिर), आप वहां दर्शन के लिए जा सकते हैं।

कलाकड़ मुंडंथुरई टाइगर रिजर्व

कलाकड़ मुंडंथुरई टाइगर रिजर्व

उपरोक्त स्थलों के अलावा आप कुट्रालम से 46 किमी दूर स्थित कलाकड़ मुंडंथुरई टाइगर रिजर्व की रोमांचक सैर का आनंद ले सकते हैं। 1962 में स्थापित कलाकाड वन्यजीव अभयारण्य मुंडंथुरई वन्यजीव अभयारण्य (567वर्ग किमी) और कलाकड़ वन्यजीव अभयाण्य (251 वर्ग किमी) को मिलाकर बनाया गया है। ये दोनों अभयारण्य 1962 में बनाए गए थे। ये टाइगर रिजर्व राज्य के तिरूनेलवेली और कन्याकुमारी जिले के मध्य दक्षिण पश्चिम घाट पर स्थित है।

यह तमिलनाडु का दूसरा सबसे बड़ा संरक्षित क्षेत्र है। केएमटीआर में आप बाघों के अलावा तेंदुआ, जंगल बिल्ली, जंगली कुत्ता, हाथी, सांभर, चीतल, नीलगिरी तहर, जंगली सुअर, हिरण, स्लॉथ, नीलगिरी लंगूर, विशाल गिलहरी, मगरमच्छ आदि जानवरों को देख सकते हैं।

कैसे करें प्रवेश

कैसे करें प्रवेश

PC- Prempalay

कुट्रालम दक्षिण भारत का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जहां आप तीनों मार्गों से पहुंच सकते हैं, यहां का नजदीकी हवाईअड्डा केरल स्थित कोच्चि एयरपोर्ट और कर्नाटक का मैसूर एयरपोर्ट है। रेल मार्गों के लिए आप तेनकासी रेलवे स्टेशन का सहारा ले सकते हैं।

आप चाहें तो यहां सड़क मार्ग के जरिए भी यहां तक का सफर तय कर सकते हैं। बेहतर सड़क मार्गों से कुट्रालम राज्य के बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है।

वायनाड : भगवान विष्णु का अद्भुत मंदिर और पाप मुक्त कराने वाली नदी का राज

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X