Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »बीच हॉलिडे पर जाने से पहले इन खास बातों का जरूर रखें ध्यान

बीच हॉलिडे पर जाने से पहले इन खास बातों का जरूर रखें ध्यान

समुद्री तटों की सैर करना भला किसे पसंद नहीं..नर्म रेत और समुद्री लहरों के साथ खेलना काफी आनंद का अनुभव कराता है। प्रकृति की अद्भुत खूबसूरती आप यहां आकर देख सकते हैं। सूर्योदय और सूर्यास्त के सबसे मनमहोक दृश्य यहां देखे जा सकते हैं। पर्यटन के क्षेत्र में सी बीच काफी ज्यादा मायने रखते हैं। खासकर गर्मियों के दौरान ये तट पर्यटकों का मुख्य केंद्र बिंदु बन जाते हैं। एक प्रकृति प्रेमी से लेकर रोमांच के शौकीन यहां आकर अपने आनंद को दुगना कर सकते हैं।

अब तो कई तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स बीचों पर आयोजित किए जाने लगे हैं, जिनसे इन तटो की लोकप्रियता काफी बढ़ी है। लेकिन क्या आपको बता है बीच हॉलिडे पर जाने से पहले आपको कौन-कौन सी खास बातों के बारे में पता होना चाहिए ? इस लेख में हम आपको बीच हॉलिडे से जुड़ी उन बेहद जरूरी बातों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जो आपके बीच अवकाश को खास बनाने का काम करेंगी।

मौसम संबंधी जानकरी

मौसम संबंधी जानकरी

बीच हॉलिडे का प्लान करने से पहले मौसम संबंधी जानकारी जरूर होनी चाहिए। क्योंकि समुद्री तट काफी संवेदनशील क्षेत्र होते हैं, जहां तूफानों या अन्य आपदाओं की आशंका हमेशा बनी रहती है। इसलिए किसी भी तट का प्लान करने से पहले मौमस की जानकारी जरूर लें, जिससे आप किसी बड़े खतरे से बच सकें। सुरक्षित स्थल का चुनाव करें, जहां आप अपने बीच हॉलिडे का जी भरकर आनंद ले सकें। इस मामले में न्यूज चैनल, अखबार या आपका स्मार्टफोन आपकी काफी मदद करेंगे, जिनके माध्यम से आपको किसी भी क्षेत्र संबंधी मौसम की जानकारी मिल जाएगी। अगर आप इस बीच बीच हॉलिड का प्लान करना चाहते हैं, तो आप भारत के गोवा, कोवलम, वर्कला आदि का चुनाव कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

आवश्यक सामग्री

बीच हॉलिड पर जाने से पहले आपको आवश्यक सामग्री की जानकारी होनी चाहिए। आप एक लिस्ट बना सकते हैं, जिसमें बीच पर इस्तेमाल करने वाली चीजों को शामिल करें हैं। जैसे त्वचा के लिए सन्स क्रीम, आखों के लिए चश्मा, बैठने या लेटने के लिए मैट या या टेंट, कैजुअल शूज आदि। आप अपने साथ फास्ट एड बॉक्स खाने-पीने की चीजें, एक्स्ट्रा कपड़ों को भी रखें। दिन के हिसाब से सामान पैक करें। अगर आपका तीन-चार दिन का प्लान है, तो जल्दी खराब न होने वाले भोजन को साथ रखें और आप मिनरल वाटर भी पैक कर सकते हैं।

कपड़ों का चुनाव ?

कपड़ों का चुनाव ?

बीच हॉलिडे के लिए कपड़ों का चुनाव भी काफी जरूरी है, जो आपकी त्वचा को आराम देने के साथ-साथ आपको खूबसूरती को भी बरकरार रखें। महिलाएं शॉर्ट या लॉग फ्रॉक पहन सकती हैं। हल्के कपड़ों का चुनाव करें ताकि वे भीगने पर जल्दी सूख भी सखें। चुस्त कपड़ों की जगह खुले कपड़ों का चयन करें ताकि आप समुद्री आबोहवा में खुद को आजाद महसूस कर सकें। पुरुष थ्री-क्वार्टर और हल्की शर्ट पहन सकते हैं। तैराकी के लिए स्विमिंग सूट जरूर बैग में रखें। मार्केट में खास बीच हॉलिडे के लिए आपको आकर्षक कपड़े मिल जाएंगे, जिन्हें पहनकर आप काफी आराम महसूस करेंगे और खूबसूरत भी लगेंगे ।

बीच का प्रकार

बीच का प्रकार

बीच हॉलिडे के लिए बीच का चुनाव भी काफी जरूरी है। अगर आप सन बाथ या एडवेंचर के लिए हॉलिडे प्लान कर रहे हैं, तो चट्टानी बीचो की जगह रेतीले बीचों का चुनाव करें, जिससे आपकी रोमांचक गतिविधियों में कोई बाधा न आए। इसलिए यात्रा का प्लान करने से पहले बीच के प्रकार संबंधी जानकारी जरूर जुटा लें। अगर आप सैंड बीच का चुनाव करते हैं, तो आपको बड़ी जगह मिलेगी जहां आप चहलकमदी से लेकर अन्य गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। अगर आप समुद्री तटों की खूबसूरती मात्र देखना चाहते हैं तो रॉकी बीच का भी चुनाव कर सकते हैं।

इलेक्ट्रानिक सामानों का ध्यान

इलेक्ट्रानिक सामानों का ध्यान

चूंकि आप किसी पानी वाली जगह पर जा रहे हैं तो अपने इलेक्ट्रानिक सामानों का खास ख्याल रखें, क्योंकि पानी में संपर्क में आते ही ये इलेक्ट्रानिक खराब हो सकते हैं। इसलिए बीच पर मोबाइल फोन या कैमरा सुरक्षित जगहों पर ही रखें। अच्छा होगा आप इनकी वाटरप्रूफ पैकिंग कर लें। बहुत से बीच पर्यटकों को लॉकर की सुविधा भी देते है, लेकिन यह सुविधा हर जगह नहीं होती, इसलिए खास ध्यान रखें।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X