Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »Divya Kala Mela 2022 : दिव्य कला मेला में क्या होने वाला है खास... जानिए पूरी जानकारी

Divya Kala Mela 2022 : दिव्य कला मेला में क्या होने वाला है खास... जानिए पूरी जानकारी

देश की राजधानी दिल्ली में 2 से 7 दिसम्बर तक दिव्य कला मेला 2022 आयोजित की जा रही है। यह 3 दिवसीय कार्यक्रम दिव्यांग उद्यमियों/कारीगरों के उत्पादों और शिल्प कौशल का प्रदर्शन करने के लिए किया जाएगा, जो भारत के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से आयोजित कि जा रहा है।

इस कार्यक्रम के दौरान जम्मू कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक सभी राज्यों के उत्पादों को रखा गया जाएगा, जिनमें- जीवंत उत्पादों, हस्तशिल्प, हथकरघा, एम्ब्रोएडरी के काम और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ शामिल होगा। इन सभी सामग्री व उत्पादों को एक साथ देखना भी किसी रोमांच से कम नहीं होगा।

divya kala mela

200 दिव्याग करेंगे अपने उत्पाद व कौशल का प्रदर्शन

करीब 22 राज्यों से मिलाकर कुल 200 दिव्यांग कारीगर, कलाकार और उद्यमी अपने उत्पादों एवं कौशल का प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान मेले में घर की सजावट व जीवन शैली, कपड़े, स्टेशनरी व पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद, पैकेज्ड फूड, जैविक उत्पाद, खिलौने व उपहार, व्यक्तिगत सामान-आभूषण, क्लच बैग श्रेणी के उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। यह मेला सभी पर्यटकों के लिए 'वोकल फॉर लोकल' और दिव्यांग शिल्पकारों द्वारा बनाए गए उत्पादों को देखने और खरीदने का अवसर प्रदान करेगा।

divya kala mela

कब से कब तक होगा दिव्य कला मेला का आयोजन

यह 6 दिवसीय दिव्य कला मेला हर दिन सुबह 11:00 बजे से शुरू होकर रात के 08:00 बजे तक आम जनता के लिए खुला रहेगा। यहां के आकर्षण व खरीददारी के साथ-साथ लोग अपने मन पसंदीदा भोजन का भी लुत्फ उठा सकेंगे। इस कार्यक्रम की शुरुआत शाम 04:00 बजे से हो चुकी है, जिसका उद्घाटन केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने किया।

दिव्यांगों की कला को बढ़ाना देने के लिए दिव्य कला मेला का आयोजन

दिव्यांगों की कला को बढ़ाना देने के लिए इस मेले का आयोजन किया गया है, जिसका आयोजन हर साल इसी धूमधाम से किया जाएगा। भविष्य में इसका आयोजन न सिर्फ दिल्ली में बल्कि पूरे देश में किया जाएगा।

दिव्य कला मेला 2022 कहां आयोजित किया जा रहा है?

स्वामी विवेकानंद रोड, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति (कर्तव्य पथ) के पास, इंडिया गेट, नई दिल्ली

अपनी यात्रा को और भी दिलचस्प व रोचक बनाने के लिए हमारे Facebook और Instagram से जुड़े...

Read more about: दिल्ली delhi
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X