Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »IRCTC ने निकाला 3 दिवसीय 'आरवी वैकुंठम क्रूज टूर पैकेज', जानें टिकट मूल्य से लेकर रूट मैप तक सब कुछ

IRCTC ने निकाला 3 दिवसीय 'आरवी वैकुंठम क्रूज टूर पैकेज', जानें टिकट मूल्य से लेकर रूट मैप तक सब कुछ

'गॅाड्स ओन कंट्री' (God's Own Country) के नाम से प्रसिद्ध केरल (Kerala) घूमने की इच्छा लगभग हर भारतीय की होती है। ऐसे में जब किसी क्रूज (Cruise) से केरल की सैर करने को मिल जाए तो 'सोने पर सुहागा' वाली बात हो जाएगी। दरअसल, आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से एक टूर पैकेज निकाला गया है, जिसका नाम आरवी वैकुंठम क्रूज टूर पैकेज (RV Vaikuntham Cruise Tour Packages) है। इस पैकेज के तहत पर्यटकों को एलेप्पी, कांजीपादम और करुमदी की सैर कराई जाएगी।

ऐसे में अगर आप भी केरल के इन खूबसूरत जगहों की सैर करने इच्छुक है या आप प्लानिंग कर रहे हैं तो ये पैकेज आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इस पैकेज के तहत इन जगहों की प्राकृतिक खूबसूरती से पर्यटकों को रूबरू कराया जाएगा, जिसमें थोट्टप्पल्ली, करुमदी, कांजिप्पादोम, पुन्नमदा, अलेप्पी जैसी खूबसूरत जगहें शामिल रहेंगी। इस दौरान आप धान के खेत, लहराते ऊंचे नारियल के पेड़, केले के बागान व कल-कल करती नदियों को भी निहार सकेंगे। इस पैकेज की शुरुआत थोट्टापल्ली जेटी (टूर की शुरुआत) से की जाएगी, जो 30 नवम्बर, 18 जनवरी व 29 मार्च से शुरू होकर 02 दिसम्बर, 20 जनवरी व 31 मार्च तक चलेगी।

tour package

'आरवी वैकुंठम क्रूज टूर पैकेज' का रूट मैप

पहला दिन (30-11-2022) - सभी पर्यटकों को दोपहर 12:00 बजे तक थोट्टापल्ली जेट्टी पहुंचना होगा, जहां से शाम में क्रुज सभी यात्रियों को लेकर एलेप्पी की सैर पर निकलेगी। इस दौरान सभी पर्यटक केरल की खूबसूरती से रूबरू होते हुए नदियों, लैगून, नहरों और तटीय मुहल्लों को निहार सकेंगे। इस दौरान आप धान के खेत, नारियल के पेड़, केले के बागान और गांवों की जीवन शैली भी देख पाएंगे। फिर रात के खाने के बाद बोट में ही आप आराम करें।

दूसरा दिन (01-12-2022) - सुबह के नाश्ते के बाद आपको प्राचीन ग्रोव की सैर कराने के लिए ले जाया जाएगा, जहां नागों की पूजा की जाती है। यह केरल का एकमात्र मंदिर (मन्नारसला मंदिर) है, जहां महिला पुजारी है। आप चाहे तो मंदिर के अनुष्ठानों का भी आनंद उठा सकते हैं। इसके बाद आपको मन्नार गांव ले जाया जाएगा, जहां आप पारम्परिक दीयों, अलंकृत ताले, घंटियों और मंदिरों में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न प्रकार के धातु बर्तन बनाने वाले कारीगरों से भी मिल सकेंगे। इसके बाद आप किसी एक चर्च में भी जाने का विकल्प चुन सकते हैं।

tour package

इसके बाद आपको करुमदी गांव ले जाया जाएगा, जहां आप एक बुद्ध की मूर्ति को देक सकेंगे, जिसके चारों तरफ आपको सिर्फ खंडहर ही दिखाई देगा। फिर आपको कांजीप्पाडोम गांव ले जाया जाएगा, जहां आप नाव निर्माण में लगे कारीगरों से मिल सकेंगे, जिनसे आप लकड़ी की नावों (केट्टुवल्लोम) के निर्माण की पारंपरिक विधि के बारे में भी बात कर सकते हैं। ये नाव कॉयर, कपास और प्राकृतिक राल का उपयोग करके लकड़ी के तख्तों को जोड़कर बनाया जाता है। इसके बाद रात का भोजन कर आराम करें।

तीसरा दिन (02-12-2022) - सुबह के 10 बजे तक यात्रियों को पुन्नमदा झील दिखाने के लिए ले जाया जाएगा। यह झील अगस्त महीने के दूसरे शनिवार को अल्लेप्पी और उसके आस-पास के विभिन्न गांवों की सर्प नौकाओं की वार्षिक शानदार दौड़ के लिए जाना जाता है। जहां सुबह 9:30 बजे उतरने के बाद आप अल्लेप्पी बाजार भी घूम सकते हैं और खरीददारी कर सकते हैं।

यहां आपकी सुंदर और मंगलमय यात्रा का अंत हो जाएगा और आप एक सुनहरे यादों के साथ अपने घर को लौट जाएंगे।

'आरवी वैकुंठम क्रूज टूर पैकेज' का टिकट मूल्य

IRCTC की ओर शुरू किए जा रहे इस 'आरवी वैकुंठम क्रूज टूर पैकेज' के लिए पर्यटकों के सुविधानुसार टिकट मूल्य रखा गया है, जो इस प्रकार है -

सुपीरियर केबिन के लिए (For Superior Cabin)

एक पर्यटक के लिए (Single Share) - 44100 रुपये
दो पर्यटकों के लिए (Double Share) - 25200 रुपये
एक बच्चा एक केबिन में (5-12 Years) - 22050 रुपये
दो बच्चा एक केबिन में (5-12 Years) - 12600 रुपये

डिलक्स केबिन के लिए (For Deluxe Cabin)

एक पर्यटक के लिए (Single Share) - 66150 रुपये
दो पर्यटकों के लिए (Double Share) - 37800 रुपये
एक बच्चा एक केबिन में (5-12 Years) - 33075 रुपये
दो बच्चा एक केबिन में (5-12 Years) - 18900 रुपये

नोट - इस पैकेज में सभी पर्यटकों के लिए यात्रा इश्योरेंस शामिल है। अधिक जानकारी के लिए आप IRCTC के वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

अपनी यात्रा को और भी दिलचस्प व रोचक बनाने के लिए हमारे Facebook और Instagram से जुड़े...

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X