Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »अब हर साल 3000 भारतीयों को मिलेगा यूके का वीजा, ब्रिटिश सरकार का अहम फैसला

अब हर साल 3000 भारतीयों को मिलेगा यूके का वीजा, ब्रिटिश सरकार का अहम फैसला

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारतीयों को लेकर एक अहम फैसला लिया है। इस फैसले से अब दोनों देशों के बीच मित्रवत सम्बन्ध बढ़ने के भी आसार है। दरअसल, यूके के प्रधानमंत्री की ओर से 3000 भारतीयों के वीजा को हरी झंडी दिखाई गई है और साथ ये भी अपील की गई है। ये प्रक्रिया हर साल दोहराई जाएगी। ऐसे में देखा जाए तो ऐसी योजना का लाभ उठाने वाला भारत पहला देश बन गया है।

दो साल तक काम करने की भी पेशकश

यूके पीएमओ की ओर से कहा गया कि आज यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम की पुष्टि की गई, जिसमें 18 से 30 साल के शिक्षित भारतीयों को यूके में आकर दो साल तक काम करने के लिए 3000 स्थानों की पेशकश की गई है। इस खास फैसले के पीछे का कारण ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बताए जा रहे हैं, जो भारतीय मूल हैं। ऐसे में जब उन्होंने पिछले महीने प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था, तभी से ऐसी कुछ खास कयास लगाए जा रहे थे।

rishi suank, narendra modi

24 बिलियन पाउंड का व्यापार सौदा

दोनों देशों के बीच बीते कुछ दिनों से व्यापार समझौते पर बात चल रही है। ऐसे में अगर सहमती बन जाती है तो ये भारत का किसी यूरोपीय देश के साथ पहला व्यापार सौदा होगा। यह व्यापार सौदा 24 बिलियन पाउंड का बताया जा रहा है। ब्रिटेन की ओर से कहा गया कि पूरे यूके करीब एक चौथाई छात्र भारत से हैं, ऐसे में ब्रिटेन की ओर से करीब 95000 हजार नौकरियों को भी बढ़ावा मिलेगा।

ब्रिटेन और भारत का सम्बन्ध

अगर देखा जाए तो दोनों देशों के बीच पर्यटन भी बढ़ने के आसार है, ऐसे में आर्थिक रूप से भारत और ब्रिटेन को काफी मदद मिलने वाली है। वहीं, अगर दोनों देशों के इतिहास की बात की जाए तो ब्रिटिश हुकूमत ने करीब 200 सालों तक भारत पर राज किया और अपनी हुकूमत का परचम लहराया। ऐसे में अब ये फैसला दिखाता है कि वर्तमान समय में ब्रिटेन और भारत एक साथ मिलकर आगे बढ़ रहे हैं और आपस व्यापार समझौते पर भी मुहर लगाने को तैयार हैं।

अपनी यात्रा को और भी दिलचस्प व रोचक बनाने के लिए हमारे Facebook और Instagram से जुड़े...

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X