Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »एक सींग वाले राइनोसोर्स को इन 5 जगहों पर देख सकते हैं

एक सींग वाले राइनोसोर्स को इन 5 जगहों पर देख सकते हैं

By Namrata Shatsri

ग्रेट इंडियन राइनोसोर्स को वन हॉर्न्‍ड राइनोसोर्स यानि एकसिंगा के नाम से भी जाना जाता ह। ये जीव भारतीय महाद्वीप में पाया जाता है। यह उत्तरी भारत के इंडो गंगा के मैदानों के पूरे खंड और नेपाल के दक्षिणी हिस्से में सबसे ज्‍यादा पाए जाते हैं।

कोलकाता की 12 सबसे डरावनी जगहें, जहाँ आज भी भूतों का डेरा है!

साल 2015 में हुए एक सर्वे एक अनुसार 2500 भारतीय गेंडे बचे हैं जोकि देशा के जंगली वनों में रहते हैं। एक सींग वाले गेंडे तेराई के घास के मैदान और ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर देश के पूर्वोत्तर हिस्‍से में पाए जाते हैं।

भारत में ब्रिटिश स्थापत्य कला के बेजोड़ नमूने!

तो चलिए जानते हैं कि लुप्‍त हो रही इस प्रजाति को आप कहा देख सकते हैं।

दुधवा नेशनल पार्क

दुधवा नेशनल पार्क

दुधवा नेशनल पार्क उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र में स्थित है और इस जगह भारतीय गेंड की दुर्लभ प्रजाति जैसे हिस्‍पिद ह्रे, बारहसिंगा आदि देख सकते हैं।

भारतीय गेंडे को नेशनल पार्क में ही देखा जा सकता है और यहां पर 21 राइनोसोर्स हैं। इस नेशनल पार्क के साथ किशनपुर वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य और कटामियाघाट वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य भी है जोकि दुधवा टाइगर रिज़र्व है। Pc:Steve Wilson

मानस नेशनल पार्क

मानस नेशनल पार्क

मानस नेशनल पार्क दुर्लभ और लुप्‍तप्राय वन्‍यजीवों के लिए मशहूर है। इस अभ्‍यारण्‍य के जीवों में भारतीय हाथी, पानी में रहने वाली एशियाई भैंस और भारतीय गेंडे देखे जा सकते हैं।

इस पार्क में पानी में रहने वाली एशियाई भैंस भी अधिक पाई जाती हैं और यहां पर दुर्लभ बंगाल फ्लोरिकन भी है। Pc: cuatrok77

ओरांग नेशनल पार्क

ओरांग नेशनल पार्क

ब्रह्मपुत्र की नदी के तट पर स्थित ओरांग नेशनल पार्क को मिनी काजीरंगा नेशनल पार्क के नाम से भी जाना जाता है। भूमि और घास के मैदानों के कारण इस पार्क में वनस्‍पति और जीवों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं।

यहां पर सिर्फ एक सींग वाला गेंडा ही नहीं बल्कि रॉयल बंगाल टाइगर, पिग्‍मी हॉग आदि भी देख सकते हैं। Pc:Becker1999

काजीरंगा नेशनल पार्क

काजीरंगा नेशनल पार्क

काजीरंगा नेशनल पार्क में एडल्‍ट इंडियन राइनोसोर्स बड़ी संख्‍या में पाए जाते हैं साथ ही यहां पर देशभर के बाघों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा है।

विश्‍व धरोहर में शामिल इस जगह पर एक सींग वाले राइनोसोर्स की आबादी एक तिहाई है। यहां पर एवियन प्रजाति, हाथी, गौर, जंगली बिल्‍ली और सांप भी पाए जाते हैं। Pc:Udit Kapoor

पोबीतोरा वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य

पोबीतोरा वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य

पोबीतोरा वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य में दुनियाभर के मुकाबले सबसे ज्‍यादा भारतीय गेंडे पाए जाते हैं। ये अभ्‍यारण्‍य गुवाहाटी से पूर्व की ओर 30 किमी दूर स्थित है और यहां पर एक सींग वाले गेंडे की आबादी बहुत ज्‍यादा है। इसके अलावा यहां 2000 प्रवासी पक्षी और सांप पाए जाते हैं। Pc:IIP Photo Archive

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X