» »जाने! गोवा के प्रसिद्ध किलो के बारे में

जाने! गोवा के प्रसिद्ध किलो के बारे में

Written By: Goldi

गोवा भारत के सबसे लोकप्रिय होलीडे डेस्टिनेशन में से एक है..गोवा का नाम सुनते ही दिमाग में समुद्री बीच पार्टीज आती है। गोवा में समुद्री तट के अलावा बेहद खूबसूरत पहाड़, झरने आदि मौजूद है, जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं।

इसके अलावा आप गोवा में मंदिर और चर्च को भी निहार सकते हैं...जिनका निर्माण कई वर्षो पहले पुर्तगालियों द्वारा कराया गया था। इसके साथ ही गोवा में कुछ किले भी मौजूद है, इन किलों का निर्माण किसी राजा महाराजा ने नहीं बल्कि पुर्तगाली शासकों द्वारा किया गया था...ये किले भारत के ऐतिहासिक विरासत के महान प्रतीक हैं। 

आखिर क्यों गोवा है परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन

इन किलों में कई बॉलीवुड फिल्मो की शूटिंग सम्पन्न हुई है..जैसे आमिर खान अभिनीत फिल्म दिल चाहता है में चपोरा किले को फिल्माया गया है..जो गोवा गये पर्यटकों को अपनी ओर काफी आकर्षित करता है। इसी क्रम में जानते हैं गोवा और ओल्ड गोवा में स्थित खूबसूरत ऐतिहासिक किलों के बारे में..जिससे अगर आप अगली बार गोवा छुट्टियाँ मनाने जाएँ तो सिर्फ बीच देखकर ही नहीं बल्कि गोवा की इन इमारतों को भी घूम सके ..

चपोरा किला

चपोरा किला

चपोरा किले का निर्माण पुर्तगालियों द्वारा सन 1617 में हिंदू आक्रमणों से अपने क्षेत्र की रक्षा करने के लिये किया गया था। इस किले का निर्माण भी प्रसिद्द किले अगुआड़ा के समय ही हुआ था परंतु हिंदुओं के आक्रमणों के कारण अगुआड़ा किला नष्ट हो गया और इसके खंडहर इसके संघर्ष की कहानी बताते हैं। इस किले का निर्माण एक मुस्लिम उपनिवेश शाहपुरा के नाम पर किया गया अत: इस किले का वैकल्पिक नाम शाहपुर है। अंततः 1892 में पुर्तगालियों ने इस किले को छोड़ दिया परंतु अभी भी आप युद्ध और आक्रमणों के समय उपयोग में लाई जाने वाली दो आपूर्ति सुरंगों के अवशेष देख सकते हैं। यह किला पुर्तगाली वास्तुकला और ठोस निर्माण की गुणवत्ता को प्रदर्शित करती है।
यह पणजी से सिर्फ 22 किमी दूर है।

काबो किला

काबो किला

काबो किला गोवा के दक्षिणी तट पर स्थित है, जोकि कुछ जगहों पर बिल्कुल नष्ट हो चुका है। माना जाता है कि भगवान राम, सीता और लक्ष्मण अपने निर्वासन के दौरान यहां रहे। यह किला पुर्तगाली द्वारा कब्जा कर लिया गया था और उन्होंने किले के भवनों को जोड़ा, जिनमें से एक चैपल है, जिसक आज भी इस्तेमाल किया जाता है। यहां एक मठ भी जोकि अब राज्यपाल के घर में परवर्तित हो चुका है...बताया जाता है कि, इस किले का निर्माण 1540 में हुआ था..यह आज भी पहले की तरह काफी भव्य नजर आता है।

pc:Michael Scalet

अगुआडा किला

अगुआडा किला

पुर्तगालियों द्वारा निर्मित, अगुआडा किला का उपयोग वर्तमान में एक जेल के रूप में किया जाता है। माना जाता है कि किले के अंदर एक लाइटहाउस है जिसे 19वीं सदी में बनाया गया है। किला का नाम अग्वादा रखा गया था, जिसका अर्थ है पानी, क्योंकि स्थल पर बहुत सारे ताजे पानी के झरने हैं। यह क्षेत्र में पुर्तगाली प्रभाव के प्रतीक के रूप में और उनकी सुंदर वास्तुकला का एक नमूना के रूप में है। केवल किले की कुछ इमारतें आज अच्छी स्थिति में हैं और इसका एक हिस्सा अब जेल है। यह गोवा की सबसे बड़ी जेलों में से एक है।

PC:AaronC's Photos

कोरजेम किला

कोरजेम किला

यह अल्दोना गांव में म्यूपसा नदी के पास स्थित है। कोरजेम किला 1705 में पुर्तगाली द्वारा निर्मित मुख्य किलों में से एक है और पुम्बर्पा से 4 किमी दूर खड़ा है। यह दो अंतर्देशीय किलों में से एक है जो आज भी जीवित है।पर्यटक किले से आसपास के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। इसे खोराजुम किला भी कहा जाता है यह गोवा के छोटे किलों में से एक है, और बेहद भव्य भी।

PC:Elroy Serrao

तेरेकोहोल किला

तेरेकोहोल किला

सावंतवाड़ी शासक महाराजा खेम सावंत भोंसले द्वारा निर्मित, तेरेकोल्ले किला को 1746 पर पुर्तगालियों ने कब्जा कर लिया था। यह किला कभी पुर्तगाली शासन के खिलाफ विद्रोह स्थल के रूप में काफी विख्यात है। बाद में पुर्तगाली ने किले पर कब्जा कर इसे फिर से बनाया ..इसके अंदर उन्होंने एक चर्च का निर्माण भी कराया जो अब लगभग 100 वर्ष पुराना है। किले के अंदर एक हेरिटेज होटल भी है...

PC:Goaholidayhomes

रीस मैगोस किला

रीस मैगोस किला

रीस मैगोस किला मंडोवी नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है और इसका निर्माण पुर्तगालियों ने घुसपैठियों से बचने के लिए कराया था । किले के आधार पर एक चर्च और पूर्व में एक वसंत प्रवाह होता है जो शायद किले के निवासियों के लिए पानी का स्रोत हो सकता था। पहले यह किला भारत के वाइसरॉय के घर हुआ करता था, जिसे बाद रक्षा के उद्देश्य से इस्तेमाल किया जाने लगा फ़िलहाल अब यह गोवा की एक जेल है।

PC:Ashwin Kumar

मोरमुगांव किला

मोरमुगांव किला

मोरमुगांव किला गोवा के सबसे महत्वपूर्ण किले में से एक था और मोरमुगांव किले का निर्माण बंदरगाह की रक्षा के लिए बनाया गया था। किले के अंदर आज भी चर्च को देखा जा सकता हैं...

Please Wait while comments are loading...