» »ये इंडिया है बॉस यहां घूमने को समुद्री तट,बर्फीली पहाड़ियां और रेगिस्तान से लेकर पहाड़ सब कुछ मिलेगा

ये इंडिया है बॉस यहां घूमने को समुद्री तट,बर्फीली पहाड़ियां और रेगिस्तान से लेकर पहाड़ सब कुछ मिलेगा

Posted By: Staff

भारत एक ऐसा देश है जहां आपको हर तरह का मौसम, जलवायु और परिदृश्‍य देखने को मिलेगा। अगर आप घूमने का शौक रखते हैं तो आपको भारत की अलग-अलग जगहों पर घूमने का मौका मिलेगा।

भारत के प्रमुख फिल्म सिटी!

भारत में आप जम्‍मू-कश्‍मीर की बर्फ से लेकर गोवा के समुद्रतट तक और राजस्‍थान के रेगिस्‍तान से लेकर पूर्वोत्तर भारत के पर्वतीय क्षेत्रों तक को घूम और देख सकते हैं। अगर अप इस लॉन्ग वीकेंड कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं, तो भारत की इन जगहों की ओर रुख अवश्य करें...तो आइये जानते हैं स्लाइड्स में..

लद्दाख - पर्वतों के लिए

लद्दाख - पर्वतों के लिए

जम्‍मू-कश्‍मीर में लद्दाख के शानदार पहाड़ों का मज़ा ले सकते हैं। यहां पर आप कई सारे एडवेंचर्स भी कर सकते हैं जैसे ट्रैकिंग, कैंपिंग और बाइकिंग आदि। लद्दाख, भारत के प्रमुख पर्यटन स्‍थलों में से एक है।

इसके अलावा लद्दाख की प्राकृतिक सुंदरता आपको मंत्रमुग्‍ध कर देगी। यहां पर आप नुब्रा घाटी, पैंगोंग झील, खरदुंग ला पास और लेह पैलेस जैसे कुछ प्रसिद्ध स्‍थल देख सकते हैं।PC:Margarita

मुद्रतट के लिए

मुद्रतट के लिए

पार्टी और दोस्‍तों के साथ मस्‍ती के लिए युवाओं की पसंदीदा जगह गोवा है। अगर आप सुनहरी रेत पर समु्द्र के किनारे आराम फरमाने का शौक रखते हैं तो आपको गोवा जरूर आना चाहिए। इसेक अलवाा गोवा में और भी बहुत कुछ करने को है।

गोवा में आप अरामबोल तट, बटरु्लाई तट, कोल्‍वा तट आदि देख सकते हैं। वहीं औपनिवेशिक शिल्‍पकला को देखने के लिए पणजी भी जा सकते हैं। यहां पर बसालिका ऑफ बोम जीसस और गिरजाघर और चैपल्‍स के लिए ओल्‍ड गोवा काफी मशहूर है।PC:chopr

कोल्‍लम - झरनों के लिए

कोल्‍लम - झरनों के लिए

केरल की राजधानी त्रिवंद्रमसे 70 किमी दूर स्थित कोल्‍लम में आप साफ पानी के झरने और नदियों का लुत्‍फ उठा सकते हैं। अरब सागर के निकट स्थित कोल्‍लम में आप खुद को प्रकृति के काफी करीब महसूस करेंगें।

यहां पर आप हाउसबोटिंग और पक्षियों को भी निहार सकते हैं। कोल्‍लम में अष्‍टमुडी झील, थेवल्‍ली पैलेस आदि देख सकते हैं।

PC: Vinoth Chandar

लक्ष्‍द्वीप - द्वीपों के लिए

लक्ष्‍द्वीप - द्वीपों के लिए

वॉटर स्‍पोर्ट्स जैसे स्‍कूबा डाइविंग के लिए मशहूर लक्ष्‍द्वीप में एक लाख से भी ज्‍यादा आइलैंड हैं। यइस खूबसूरत आइलैंड पर आप अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। पर्यटक लक्ष्‍द्वीप में अगत्ती आईलैंड, मिनिकोनी आईलैंड और कावा रत्ती आईलैंड जैसी जगहों पर घूम सकते हैं।

लक्ष्‍द्वीप में आने वाले पर्यटकों को स्‍कूबा डाइविंग जरूर करनी चाहिए। समुद्र के अंदर की दुनिया देखने का इससे अच्‍छा मौका आपको फिर कभी नहीं मिलेगा। यहां पर आप समुद्री जीवन को देख सकते हैं।

PC: Sankara Subramanian

जैसलमेर - रेगिस्‍तान के लिए

जैसलमेर - रेगिस्‍तान के लिए

इस शहर की कई इमारतें पीले रंग के बलुआ पत्‍थरों से बनी हैं और इसी कारण इस शहर को गोल्‍डन सिटी ऑफ राजस्‍थान कहा जाता है। शहर में सबसे ऊंचाई पर स्थित जैसलमेर किला यहां का मुख्‍य आकर्षण है। जैसलमेर के रेगिस्‍तान में आप कैंपिंग का मज़ा भी ले सकते हैं।

जैसलमेर में अनेक जैन मंदिर हैं जैसे लोधरूवा जैन मंदिर, पार्श्‍वनाथ मंदिर आदि देख सकते हैं। जैसलमेर के खूबसूरत रेगिस्‍तान में कैपिंग सेवा की सुविधा भी उपलब्‍ध है। इस शहर में फरवरी के समय घूमने का सबसे सही समय है क्‍योंकि इस समय यहां पर कई तरह के उत्‍सवों का आयोजन किया जाता है।PC: Manoj Vasanth

मनाली - हिल स्‍टेशन के लिए

मनाली - हिल स्‍टेशन के लिए

घुमावदार घास के मैदान, पर्वतीय क्षेत्र और छोटे कॉटेज से लेकर आपको मनाली में सब कुछ मिलेगा। यहां का मौसम बहुत ही सुहावना होता है। हर कोई छुट्टियों में हिल स्‍टेशन पर ही घूमना पसंद करता है और इसीलिए मनाली पर्यटकों की पहली पसंद माना जाता है। यहां पर आप प्रकृति के मनोरम दृश्‍य देख सकते हैं।

मनाली में रोहतांग पास, ब्‍यास कुंड, सोलांग घाटी और हिडिंबा मंदिर आदि देख सकते हैं। सर्दी के मौसम में मनाली में स्‍किइंग करना ना भूलें। इसके अलावा आप यहां पैराग्‍लाइडिंग, ट्रैकिंग और कैंपिंग का मज़ा भी ले सकते हैं।PC:Anuj.bhargava7

ऋषिकेष - रोमांच और नदियों के लिए

ऋषिकेष - रोमांच और नदियों के लिए

पवित्र नदी गंगा का धाम है ऋषिकेष जोकि एक प्रमुख धार्मिक स्‍थल भी है। हिंदू धर्म के लोगों के लिए यह प्रमुख तीर्थस्‍थान है। उत्तराखंड राज्‍य के खूबसूरत शहर ऋषिकेष में आप खूब सारे एडवेंचर्स का मज़ा ले सकते हैं।

ऋषिकेष में आप एडवेंचर स्‍पोर्ट्स जैसे रिवर राफ्टिंग, कायाकिंग, बंजी जंपिंग और माउंटेन बाइकिंग का लुत्‍फ उठा सकते हैं। इसके अलावा ऋषिकेष में त्र्यंबकेश्‍वर मंदिर, विभद्रा मंदिर आदि देख सकते हैं।

PC:Vishal chand rajwar

गुलमार्ग - बर्फबारी के लिए

गुलमार्ग - बर्फबारी के लिए

जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य का शानदार हिल स्‍टेशन है गुलमार्ग। भारत में गुलमार्ग स्‍काइिंग के लिए सबसे लोकप्रिय स्‍थल है। यहां पर आप सर्दियों के मौसम में बर्फबारी का मज़ा ले सकते हैं।

गुलमार्ग में कोंगडोरी, खिलनमार्ग, अल्‍पाथेर झील और निंगली नल्‍ला आदि दर्शनीय स्‍थल हैं।PC:Peter

Please Wait while comments are loading...