Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »तो यहां हुई है अलिया भट्ट की फिल्म राजी की शूटिंग!

तो यहां हुई है अलिया भट्ट की फिल्म राजी की शूटिंग!

By Goldi

कश्मीर है ही इतना खूबसूरत की, हर कोई इसकी खूबसूरती का कायल हुए बिना रह ही नहीं नहीं पाता है। अब तक कश्मीर की हसीन वादियों में कई फिल्मों की शूटिंग सम्पन्न हो चुकी है, जो पर्दे पर भी सुपर हिट रही है। लेकिन जब भी से इस भारत के इस स्वर्ग पर आतंकवाद की काली नजर पड़ी तबसे, धरती के इस स्वर्ग से फ़िल्मी दुनिया और फ़िल्मी कलाकारों ने दूरी बना ली थी, लेकिन एक बार फिर से कश्मीर की प्राकृतिक सुदंरता और स्वच्छ आवोहवा में फिल्मों की शूटिंग शुरू हो चुकी है, जिसमे जल्द ही रिलीज होने वाली राजी शामिल है, जिसमे आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में नजर आयेंगी।

फिल्म राजी की कहानी भारत-पाकिस्तान के उपर आधारित है। मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित फिल्म राजी की शूटिंग कश्मीर की हसीन वादियों में और दिल्ली के मिरांडा हाउस में पूरी हुई है। फिल्म में आलिया भट्ट एक जासूस की भूमिका में नजर आने वाली है। तो इसी क्रम में जानते हैं कश्मीर की हसीन वादियों के बारे में, जहां आप खुद को यहां की हसीन वादियों में खोकर छुट्टियों का मजा ले सकते हैं-

श्रीनगर

श्रीनगर

भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी है, जोकि झेलम नदी के किनारे और डल झील के इर्द गिर्द बसा हुई है। श्रीनगर मुख्‍य रूप से दो शब्‍दों से मिलकर बना है श्री और नगर। श्री का अर्थ होता है धन और नगर यानि शहर। धन का शहर से तात्‍पर्य है कि हर प्रकार से सम्‍पन्‍न, किसी भी प्रकार की कोई कमी न हों। यह शहर अपनी नगीन और डल जैसी खूबसूरत झीलों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। यहां के निशात बाग, शालीमार बाग, अच्‍छाबल बाग, चश्‍मा शाही और परी महल काफी प्रसिद्ध हैं।

Pc: Sudhakarbichali

ट्यूलिप गार्डन

ट्यूलिप गार्डन

कश्मीर में स्थित 'ट्यूलिप गार्डन' इतना खूबसूरत है, कि इसे बॉलीवुड की फिल्मों में कई बार फिल्माया जा चुका है। गुलाबी, बैंगनी, पीले, लाल, नीले व सफेद रंगों के ट्यूलिप इस स्थल को खास बनाते हैं।

Pc:Jasbeer Singh

गुलमर्ग

गुलमर्ग

Pc: Renu yadav

जम्मू - कश्मीर के बारामूला जिले में लगभग 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुलमर्ग, की खोज 1927 में अंग्रेजों ने की थी। यह पहले "गौरीमर्ग" के नाम से जाना जाता था, जो भगवान शिव की पत्नी "गौरी" का नाम है। फिर कश्मीर के अंतिम राजा, राजा युसूफ शाह चक ने इस स्थान की खूबसूरती और शांत वारावरण में मग्न होकर इसका नाम गौरीमर्ग से गुलमर्ग रख दिया।

एडवेंचर एक्टिविटीज

पुलवामा

पुलवामा

कश्‍मीर के 'धान का कटोरा' कहा जाने वाला पुलवामा जम्मू कश्मीर राज्य का बेहद खूबसूरत जिला है। इस जिले में 323 गांव है जो यहाँ की 5 तहसीलों के अर्न्‍तगत आते है। अगर आप इन छुट्टियों में यहयन आये हैं तो आपको यहाँ की ऐतिहासिक रोड मुग़ल रोड अवश्य जाना चाहिए क्यूंकि इस रोड पर आप अहरबाल झरना, शिकारगाह, अरीपाल नाग, हुरपूरा और तरसार व मरसार झील आदि को देख सकते हैं जो दर्शनीय हैं।

डोडा

डोडा

डोडा, जम्मू-कश्मीर का बहुत ही फेमस जगह है, जहां हर साल लाखों टूरिस्ट आते हैं। यहाँ की बेमिसाल जगहों में हैं भद्रवाह, चिंता घाटी, सिओज घास का मैदान और भाल पाद्री आदि जो इसे अपने आपमें ख़ास बनाते हैं। यह जगह तीर्थ यात्रियों के लिए भी बेहद अच्छी हैं।

पहलगाम

पहलगाम

Pc:Tanujdogra

पहलगाम एक बहुत ही फेमस टूरिस्ट प्लेस है और यह अपनी खूबसूरती से टूरिस्ट को अपनी ओर खींचता है। पहलगाम अनंकनाग से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर है। बॅालीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए भी बहुत फेमस प्लेस है। यहाँ आप स्थानीय लोगों की संस्कृति, सभ्यता, कपड़े, भोजन आदि से काफी प्रभावित होंगे। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपको बहुत की आकर्षित लगेगी।

पटनीटॉप

पटनीटॉप

Pc: Shailendrachauhan95

जम्मू कश्मीर के उधमपुर जिले में स्थित पटनीटॉप बेहद आकर्षक हिल रिज़ोर्ट है। पटनीटॉप को वास्तव में ‘पाटन दा तालाब' के नाम से जाना जाता है। जिसका शाब्दिक अर्थ है 'राजकुमारी का तालाब' कहा जाता है यहाँ की राजकुमारी इसी तालाब में प्रतिदिन स्नान करती थीं। हरी-भरी घुमावदार पहाडियाँ, लुभावने दृश्य, घने जंगल और शांत वातावरण पटनीटॉप की पहचान हैं।

लद्दाख

लद्दाख

Pc:Kashmir photographer

अगर आप प्राकृतिक खूबसूरती को करीब से निहारना और महसूस करना चाहते हैं, तो लद्दाख की सैर जरुर करें। यहां की खूबसूरत पैंगोग झील, खूबसूरत पहाड़ आपकी ट्रिप को भी शानदार बना देंगे। सर्दियों के दौरान लद्दाख कितना खूबसूरत हो सकता है, ये आप इस तस्वीर में भी देख सकते हैं।

 गुरेज गुरेज

गुरेज गुरेज

Pc: flicker

बर्फीली पहाड़ियों में बसी गुरेज घाटी बहुत ही ज्‍यादा खूबसूरत है। भारी बर्फबारी की वजह से हर साल 6 महीने के लिए इस जगह का संपर्क बाकी हिस्‍सों से पूरी तरह से कट जाता है। गुरेज घाटी तक पहुंचने का रास्‍ता बहुत मुश्किल और टूटा हुआ है। हालांकि, यहां आप हब्‍बा खातून पर्वत चोटी देख सकते हैं जोकि बहुत सुंदर है। इस घाटी में ट्रैकिंग के लिए विशेष परमिशन लेना पड़ता है जोकि बांदीपुर के पुलिस स्‍टेशन से मिलती है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X