» »कश्मीर में ले वीकेंड वैली का मजा

कश्मीर में ले वीकेंड वैली का मजा

Posted By: Staff

सर्दी के मौसम मे जम्‍मू-कश्‍मीर में पर्यटन में काफी इज़ाफा होता है। खास तौर पर सर्दी के मौसम में जम्‍मू-कश्‍मीर पर्यटन विभाग वैली वीकेंड के नाम से एक नया अभियान चलाया है। इस इवेंट में पूरी सर्दी के मौसम के दौरान स्‍पोर्ट्स और मनोरंजक कार्य किए जाएंगें।

स्‍पोर्ट्स में फिशिंग, साइकलिंग, मैराथन, स्‍नोशू और दौड़ शामिल होगी जबकि अन्‍य एक्‍टिविटीज़ में जम्‍मू-कश्‍मीर का लोक संगीत और थिएटर परफॉर्में, रॉक म्‍यूजिक कॉन्‍सर्ट आदि का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा फूड ट्रक और जम्‍मू-कश्‍मीर हेरिटेज कार्ट भी होगा। ये पहल इस राज्‍य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए की गई है और इसे दुनियाभर के लोगों से अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिल रहा है। इस इवेंट की शुरुआत इस सप्‍ताह से हो चुकी है औैर ये सर्दी के मौसम के खत्‍म होने तक चलने वाला है।

जन्नत की सैर करनी हो तो, जम्मू-कश्मीर कि यात्रा ज़रूर करें

पहलगाम में ज्‍यादातर पर्यटक गर्मी के मौसम में आते हैं और पर्यटन विभाग इसे विंटर स्‍पॉट भी बनाना चाहता है। अगर आप सोच रहे हैं कि भारत के इस खूबसूरत राज्‍य में घूमने आने पर आप क्‍या-क्‍या कर सकते हैं तो आपके इस सवाल का जवाब हमारे पास है।

आज हम आपको ऐसी कुछ चीज़ों के बारे में बता रहे हैं जो आप कश्‍मीर घूमने जाने पर कर सकते हैं।

डल झील पर शिकारा में सैर

डल झील पर शिकारा में सैर

श्रीनगर की जगमगाती झील डल झील पर्यटकों के बीच सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय है। यहां पर पानी की एक स्‍पेशल वॉटर राइड चलती है जिसका नाम है शिकारा। डल झील में शिकारा राइड से आप इस शहर की खूबसूरती और बर्फ से ढके पहाड़ों को एक नए ही नज़रिए से देख पाएंगें।

सुबह 4.30 से 5.30 बजे यहां आप तैरती हुई फूलों और सब्जियों की मार्केट भी देख सकते हैं। शिकारा राइड के अलावा डल झील में कुछ दिनों के लिए हाउसबोट भी किराए पर लेकर रह सकते हैं।

PC: Basharat Shah

एडवेंचर एक्टिविटीज़ का मज़ा

एडवेंचर एक्टिविटीज़ का मज़ा

जम्‍मू - कश्‍मीर में कई खूबसूरत नज़ारे हैं जहां आप एडवेंचर एक्‍टिविटीज़ भी कर सकते हैं। पहलगाम की लिद्दर नदी में वाइट रिवर राफ्टिंग बहुत मशहूर है। वहीं गुलमर्ग की बर्फ से ढकी पहाड़ियों में स्‍काइंग का मज़ा ले सकते हैं। एडवेंचर प्रेमियों के लिए लद्दाख किसी खजाने से कम नहीं है। यहां आप माउंटेन बाइकिंग, ट्रैकिंग, माउंटेनियरिंग का मज़ा ले सकते हैं।

कश्‍मीरी खाने का स्‍वाद

कश्‍मीरी खाने का स्‍वाद

हर राज्‍य का अपना अनोखा खाना और स्‍वाद होता है। खाने के शौकीन लोगों को कश्‍मीर के खाने का स्‍वाद जरूर चखना चाहिए। कश्‍मीरी व्‍यंजनों में सबसे ज्‍यादा मशहूर पनीर छमन, कश्‍मीरी मटन याखनी, मात्‍श्‍चगंद और कश्‍मीरी कहवा यानि चाय है।

खूबसूरत बौद्ध मठ देखें

खूबसूरत बौद्ध मठ देखें

जम्‍मू - कश्‍मीर की धरती पर अनेक बौद्ध मठ भी स्‍थापित हैं। यहां पर भारत के कई शानदार मठ देखे जा सकते हैं। इन मठों में भगवान बुद्ध के जीवन से संबंधित नक्‍काशी की गई है। इन मठों की दीवारों पर ठंग्‍कास और सिल्‍क, सूती और अन्‍य वस्‍त्रों से बनी बौद्ध की तस्‍वीरें लगी हैं।

कश्‍मीर के कुछ खूबसूरत मठों में बास्‍गो मठ, दिस्किट मठ, हेमिस मठ, अल्‍ची मठ आदि शामिल हैं।PC:Madhav Pai

कश्‍मीर के खूबसूरत नज़ारे

कश्‍मीर के खूबसूरत नज़ारे

भारत के खूबसूरत राज्‍य जम्‍मू - कश्‍मीर में बहुत कुछ देखने लायक है। कश्‍मीर के लिए दो से तीन सप्‍ताह का ट्रिप प्‍लान करें और इस दौरान आप इस राज्‍य के प्रमुख स्‍थल जैसे श्रीनगर, लद्दाख, गुलमर्ग, उद्धमपुर और सोनमार्ग आदि देख सकते हैं।

Please Wait while comments are loading...