India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »भाई-बहनों के साथ इन जगहों का उठाए लुत्फ और बनाए अपने सफर को यादगार

भाई-बहनों के साथ इन जगहों का उठाए लुत्फ और बनाए अपने सफर को यादगार

आज कल रील्स का जमाना है, जहां अक्सर भाई-बहन वाले कंटेंट में उन्हें लड़ाई करते हुए दिखाया जाता है। फिर वे सब एक-दूसरे को मनाने के लिए चॉकलेट्स, गिफ्ट्स, कपड़े यही सब देते हैं। जाहिर है आप सभी भी ऐसा ही करते होंगे। लेकिन इस बार आप अपने भाई या बहन को एक अनोखा तोहफा दे सकते हैं और वो तोहफा है किसी डेस्टिनेशन पर जाकर एंजॉय करने का। इससे आपके भाई-बहन वाले रिश्ते ना सिर्फ प्यार बढ़ेगा बल्कि आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा।

अब सवाल ये पैदा होता है कि भाई जाए कहां। जहां जाकर अपने भाई-बहन के साथ डेस्टिनेशन का लुत्फ उठा सकें। तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही डेस्टिनेशन के बारे में, जहां आप जाकर ना सिर्फ एंजॉय कर सकते हैं बल्कि अपने इस ट्रिप को और भी शानदार बना सकते हैं और इन यादों को अपने कैमरों में कैद कर रख भी सकते हैं।
ये हैं भाई-बहनों के साथ घूमने वाली जगहें...

1. रॉयल प्लेसेस की ओर करें रूख

1. रॉयल प्लेसेस की ओर करें रूख

बचपन में हर किसी ने राजा-रानी वाली कहानियां तो सुनी ही होगी। उस वक्त ऐसा लगता है कि काश हम भी राजा-रानी वाला जीवन जीते और हमारे लिए नौकर-चाकर लगे रहते और एक राजशाही ठाठ होता तो भैया अपने भाई-बहनों के साथ राजस्थान की सैर पर निकल लीजिए। और बचपन की उन यादों को हकीकत में तब्दील कीजिए। दरअसल, राजस्थान को 'राजाओं की भूमि' कही जाती है। ऐसे में स्वाभाविक है कि वहां पर कई महल भी होंगे, जहां आप जाकर एक राजाओं वाली लाइफ को महसूस कर सकते हैं। और तो और यहां पर कई ऐसे होटल हैं, जो अपने यात्रियों को एक राजशाही ठाठ वाली जिंदगी जीने का अनुभव कराते हैं। ऐसे में आप राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर व अजमेर घूमने जा सकते हैं। इतना ही नहीं आप यहां के राजशाही खाने का भी अनुभव ले सकते हैं।

2. पहाड़ों पर बिता सकते हैं सुकून भरा पल

2. पहाड़ों पर बिता सकते हैं सुकून भरा पल

पहाड़ों की चोटियां देखकर किसका मन नहीं करता कि ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ा जाए और वहां ट्रेकिंग की जाए। लेकिन बचपन में मम्मी-पापा साथ होते हैं, जो जाने नहीं देते और मम्मी का एक ही डॉयलॉग आता है, "अभी तुम बहुत छोटे हो, इधर-ऊधर कहीं नहीं जाओ"। तो भाई अब आप अपने भाई-बहनों के साथ इस ट्रिप का आनंद ले सकते हैं और हां आपको ट्रेकिंग करने के लिए कोई मना भी कर पाएगा। यहां आपको ऊंचे-ऊंचे पहाड़, बर्फ से ढकी चोटियां, कटीले वृक्ष और घुमावदार रास्तों के साथ एक रोमांचक सफर का अनुभव मिलेगा। ऐसे में आप हिमाचल और कश्मीर की वादियों के साथ-साथ उत्तराखंड की ओर रूख कर सकते हैं। जहां का शानदार नजारा आप भाई-बहनों का दिन बना देगा। और यहां जाने के बाद यहां के चाय और पराठों को मिस मत करिएगा। बस इतना समझ लीजिए कि इन पहाड़ों में जाकर अगर चाय-पराठों का स्वाद नहीं लिया तो फिर क्या मजे किए?

3. बीच पर सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक का लें नजारा

3. बीच पर सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक का लें नजारा

आप किसी बीच की ओर भी रूख कर सकते हैं। बीच पर समुद्र की लहरों के साथ वहां का शानदार किनारा और किनारे पर खूब सारी मस्ती, जो सिर्फ आप अपने भाई-बहनों के साथ ही कर सकते हैं। इसके अलावा समुद्र तटों के किनारे पर स्थित रेस्तरां व रिसॉर्ट के आनंद भी आप ले सकते हैं, जहां आप सी-फूड का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां किनारों के नजारे भी काफी अद्भुत होते हैं, जहां आपको बड़े-बड़े वृक्ष देखने को मिलते हैं। कई सारी पुरानी संस्कृतियों से रूबरू होने का मौका मिलता है। ऐसे में आप गोवा और दक्षिण भारत की ओर से रूख कर सकते हैं, जहां आपको ताजा हवाओं के साथ एक सुकून भरा पल मिलेगा, जहां आप खुलकर मस्ती कर सकते हैं।

4. धार्मिक स्थलों की ओर कर सकते हैं रूख

4. धार्मिक स्थलों की ओर कर सकते हैं रूख

भगवान के मंदिर में जाकर भला किसको सुकून नहीं मिलता। देश के हर नागरिक के डेस्टिनेशन लिस्ट में धार्मिक स्थल पहले नम्बर पर आता है। ऐसे में अगर आप अपने भाई-बहनों के साथ कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप धार्मिक स्थलों की ओर भी रूख कर सकते हैं। जहां आप एक दैवीय शक्ति के साथ सुकून भरा पल जीने को मिलेगा। भगवान के शरण में आप खुद को हल्का महसूस करेंगे और साथ ही आपको एक पॉजिटिव एनर्जी और साकारात्मक माहौल मिलेगा। आप भाई-बहनों के काफी बेस्ट होगा। ऐसे में काशी, मथुरा, अयोध्या, उज्जैन, कोलकाता, पुरी या फिर दक्षिण भारत की ओर रूख कर सकते हैं। दक्षिण में आपको कई ऐसे मंदिर मिलेंगे, जहां जाकर आप भगवान के दर्शन तो करेंगे ही। इसके अलावा आपको वहां के वास्तुकला, सभ्यता, संस्कृति और इतिहास से भी रूबरू होने का मौका मिलेगा, जो शायद ही आपको कहीं और मिले।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X