Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मई-जून में बनाएं वायनाड के इन खास स्थानों का प्लान

मई-जून में बनाएं वायनाड के इन खास स्थानों का प्लान

केरल के उत्तर-पूर्व में स्थित वायनाड राज्य के चुनिंदा सबसे खास पर्यटन गंतव्यों में से एक है। वायनाड दक्कन पठार के दक्षिणी भाग पर बसा है। हरी-भरी पहाड़ी घाटियों से घिरा यह एक शांत स्थल है जहां आराम फरमाना सैलानी काफी ज्यादा पसंद करते हैं। यह जिला पहले मायाक्षेत्र के रूप में जाना जाता था, जो बाद में मायनाड में बदल गया, और अंततः इसे नया नाम वायनाड दिया गया।

वर्तमान में यह स्थान वायनाड के नाम से ही जाना जाता है। 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह पर्वतीय स्थान मूल जनजातियों के बीच 'धान की भूमि' के रूप में भी जाना जाता है। यह केरल का एकमात्र जिला है जो तमिलनाडु और कर्नाटक की सीमाओं से जुड़ा है।

वायनाड की सबसे खास विशेषता यहां के वन हैं, जो लगभग 3,000 साल पुराने बताए जाते हैं। आइए जानते हैं इन गर्मियों के दौरान आप वायनाड के कौन-कौन से खास स्थानों की सैर का प्लान बना सकते हैं।

कुरुवा द्वीप

कुरुवा द्वीप

PC- Vinayaraj

कुरुवा द्वीप वायनाड जिले का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल माना जाता है। कबीनी नदी की सहायक नदी के बीच स्थित यह द्वीप देश भर के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह द्वीप दुलर्भ वनस्पतियों, पक्षियों और जड़ी-बूटियों के लिए खास प्रसिद्ध है। यहां का हरा-भरा माहौल पर्यटकों को काफी ज्यादा आनंदित करता है।

व्यस्त जीवनशैली के बीच कुरुवा द्वीप आराम फरमाने का सबसे अच्छा विकल्प है। पक्षियों की चहचहाहट द्वीप पर संगीतमय एहसास कराती है। फोटोग्राफी के लिए यह स्थान खास है। साथ ही प्रकृति प्रेमी यहां आकर अपनी प्राकृतिक प्यास बुझा सकते हैं।

मुथंगा वन्यजीव अभयारण्य

मुथंगा वन्यजीव अभयारण्य

PC- Abhinavsharmamr

1973 में स्थापित, मुथंगा वन्यजीव अभयारण्य पूर्वोत्तर में कर्नाटक की सीमा से बहुत नजदीक है। अपनी समृद्ध जैव-विविधता के लिए प्रसिद्ध यह अभयारण्य सैलानियों को बहुत हद तक अपनी ओर आकर्षित करता है। यह संरक्षित वन्य क्षेत्र नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व का एक अभिन्न हिस्सा भी है। अभयारण्य में हाथियों का आबादी अत्यधिक है इसलिए इसे हाथी परियोजना साइट घोषित कर दिया गया है।

जंगली जानवरों में आप यहां हिरण, हाथी, बाइसन, जंगली भालू, चीता, बाघ आदि जानवरों को आसानी से देख सकते हैं। वन विभाग द्वारा हाथी सफारी की सुविधा उपलब्ध है जिसके माध्यम से आप जंगल को और भी करीब से देख सकते हैं।

यह है दक्षिण भारत का चेरापूंजी, जानिए यहां क्या है आपके लिए खास

पजास्सी मकबरा

पजास्सी मकबरा

PC- Mullookkaaran

उत्तर वायनाड स्थित पजास्सी मकबरा एक लोकप्रिय पर्यटन पिकनिक स्थल है जहां सैलानी सुकून भरा समय बिताने के लिए आते हैं। यहां स्थित अक्वेरीअम(मछलीघर) मुख्य आक्रषणों में गिना जाता है। चारों तरह से प्राकृतिक खूबसूरती से घिरा यह स्थान पर्यटन के लिए खास गंतव्य माना जाता है। यहां रिज़ॉर्ट में नौकायन की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। लंबे और झुकाव वाले पेड़ और झाड़ियां इस क्षेत्र की सबसे आकर्षक बनाने का काम करती है।

मूल रूप से यह स्थान पजास्सी राजा के नाम से जाना जाता है, यहां उनका दाह संस्कार किया गया था। पजास्सी वो शूरवीर राजा थे जिन्होंने ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ गुरिल्ला युद्ध की शुरूआत थी। इस स्थान पर 1805 में उनका अंतिम संस्कार किया गया था।

लक्किड़ी

लक्किड़ी

PC- Ashwin Kumar

वायनाड की सबसे ऊंची पहाड़ियों में से एक है, यह स्थान पर्यटकों को काफी ज्यादा पंसद आता है। प्राकृतिक सौंदर्यता से लबरेज यह पर्वतीय स्थल अपने झरनों, वनस्पति, समृद्ध पहाड़ों, चोटी और हरी भरी घाटियों के लिए जाना जाता है।

घने जंगलों के बीच बसी चोटी सैलानियों को रामांचक एहसास देने का काम करती है। आप यहां लंबी पैदल यात्रा और ट्रेकिंग का भी आनंद ले सकते हैं। नई जगहों की तलाश कर रहे ट्रैवलर्स यहां की सैर का आनंद ले सकते हैं।

चेम्बरा चोटी

चेम्बरा चोटी

PC- Karkiabhijeet

उपरोक्त स्थानों के अलावा आप वायनाड की चेम्बरा चोटी की सैर का प्लान बना सकते हैं। चेम्बरा चोटी अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के अलावा अपने एडवेंचर के लिए भी जानी जाती है। यहां आप बेस्ट ट्रेकिंग का अनुभव ले सकते हैं। यहां का ट्रेकिंग रूट काफी रोमांचक है। चेम्बरा चोटी वायनाड की सबसे ऊंची चोटी में गिनी जाती है। पूरे दिन का ट्रेकिंग प्लान के दौरान आप इस खास गंतव्य की खूबसूरती का आनंद जी भरकर ले सकते हैं।

हालांकि पूरी दिन भर का ट्रेक थोड़ा कष्टदायक होता है इसलिए यहां ट्रैवलर्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने ट्रेकिंग बैंग में सभी आवश्यक वस्तुओं को जरूर रखें। गर्मियों के बीच एक अलग अनुभव लेने के लिए आप यहां का सफर कर सकते हैं।

अद्भुत : जानिए क्या है महाबलिपुरम में मिले इन पांच रथों और पांडवों का संबंध

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X