Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »हिमाचल का अनमोल खजाना-भागसूनाग

हिमाचल का अनमोल खजाना-भागसूनाग

By Goldi

अपने शांत परिवेश,उंचे उंचे बर्फ से ढके पहाड़, मखमली हरियाली के लिए लोकप्रिय हिमाचल प्रदेश हर वर्ग को अपनी और आकर्षित करता है। एक परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन से लेकर प्राचीन मन्दिरों का खजाना और एडवेंचर लवर्स के लिए परफेक्ट साहसिक डेस्टिनेशन, साथ ही प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए हिमाचल अपनी गोद में ढेरों जगहें समेटे हुए है।

उत्तर भारत गर्मी शुरू होती नहीं कि, लोगो की घूमने की प्लानिंग पहले शुरू हो जाती है, अमूमन लोग हिमाचल की वादियों की ओर रुख करना पसंद करते हैं। ये खूबसूरत राज्य हर दो कदम पर पर्यटकों के लिए खजाने छिपाए हुए बैठा है, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

अब वो जमाने लद गये जब लोग सिर्फ मनाली, शिमला घूमकर वापस आ जाते थे, अब लोग हिमाचल प्रदेश की नई नई जगहों को घूमना पसंद करते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको रूबरू कराने जा रहे हैं, हिमाचल प्रदेश की बेहद खूबसूरत डेस्टिनेशन भाग्सू से, जोकि भाग्सूनाग के नाम से विख्यात है।

कैसे आयें भाग्सू ?

कैसे आयें भाग्सू ?

हवाई अड्डा

रेल द्वारा - भागसुनाग के लिए पठानकोट रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे कड़ी है। पठानकोट के लिए भारतीय राजधानी नई दिल्ली से अक्सर गाड़ियाँ उपलब्ध हैं। रेलवे स्टेशन के बाहर से यात्री गंतव्य तक पहुंचने के लिए बसें, टैक्सियाँ, या कैब ले सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा - पास के शहरों से कई सरकारी और निजी बसें भागसू के लिए उपलब्ध हैं। पर्यटक मैकलॉडगंज तक बसों का लाभ ले सकते हैं जहां से भागसू आसानी से सुलभ है। Pc:Satdeep Gill

भारत में मानव दिमाग की अद्भुत उपज हैं ये 4 अनोखे हवाई अड्डे!

कब आये भाग्सू

कब आये भाग्सू

पर्यटक भाग्सू पूरे साल में कभी भी आ सकते हैं, सर्दियों के दौरान यहां बर्फ से ढके पहाड़ों को देखा जा सकता है, तो गर्मियों में यहां झरने के बीच स्नान कर सकते हैं, साथ ही ट्रेकिंग आदि भी की जा सकती है। Pc: flicker

कहां है भाग्सू?

कहां है भाग्सू?

हिमाचल प्रदेश के मैकलॉडगंज के करीब स्थित भागसू एक सुंदर पर्यटन स्‍थान है,जोकि अपने प्राचीन मंदिर और सुरम्य झरने के लिए जाना जाता है। Pc: flicker

 भाग्सू झरना

भाग्सू झरना

मैकलॉडगंज

भागसुनाग मंदिर

भागसुनाग मंदिर

भगवान शिव को समर्पित

Pc: Kiran Jonnalagadda

इंद्रहार (इंदहार) दर्रा

इंद्रहार (इंदहार) दर्रा

धर्मशाला

मिनकैनी पास

मिनकैनी पास

मिनकैनी पास पहुँचने के लिए पर्यटक धर्मशाला से चंबा के लिए ट्रैकिंग कर सकते है। साथ ही यह पास इस क्षेत्र की सबसे लोकप्रिय ट्रैकिंग मार्ग है। मिनकैनी पास से यात्री उत्तरी क्षेत्र की चोटियों के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यह पास करेरी झील से ट्रैकिंग के माध्यम से भी सुलभ है और यहाँ तक पहुँचने में दो दिन लगते हैं।

गर्मियों में भी बर्फबारी का मजा देता है, हिमाचल का खूबसूरत गांव सराहन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X