Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »कुन्नूर की बात ही निराली है, देखें इस हिल स्टेशन में क्या है खास

कुन्नूर की बात ही निराली है, देखें इस हिल स्टेशन में क्या है खास

अक्टूबर का महीना चल रहा है यानी छुट्टियों का सीजन, ऐसे में अगर आप कहीं घूमने की प्लानिंग ना करें। ऐसा भला कैसे हो सकता है? अब जब घूमने की बात हो ही रही है तो थोड़ी दक्षिण की सैर कर ली जाए। दक्षिण में जैसे ही किसी हिल स्टेशन का नाम आता है, वैसे ही हमारे दिमाग में एक नाम आता है और वो है 'ऊटी'। दरअसल, ऊटी को कई फिल्मों में भी फिल्माया जा चुका है। लेकिन इस बार हम आपको ऊटी नहीं लेकर चल रहे, हम आपको ऊटी से करीब 18 से 20 किमी. दूर कुन्नूर लेकर चल रहे हैं...जी हां, कुन्नूर हिल स्टेशन।

तमिलनाडु में स्थित कुन्‍नूर ऊटी के पास में तो है ही, इसके साथ ही ये कोयम्बटूर से भी मात्र 70 किमी. की दूरी पर स्थित है, जो अपनी हरी-भरी वादियों से लोगों को आकर्षित करती है। वर्तमान समय में ये दक्षिण का एक जाना माना पिकनिक स्पॉट बन चुका है। यहां आपको कई फॉल्स भी देखने को मिल जाएंगे, जो असल में आप देखना पसंद करते हैं। घने जंगलों में घिरा हुआ यह स्थान किसी स्वर्ग से कम नहीं है, जहां शांति और सुकून के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। यहां आसपास में भी कई ऐसे घूमने वाले स्थान है, जहां घूमने के लिए जाया जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी कुन्नूर जाने की सोच रहे हैं तो टिकट थोड़ा पहले ही बुक करा लीजिए, क्योंकि यहां हर सीजन में आपको पर्यटकों की भारी भीड़ देखने को मिलती है और यही कारण है कि आसानी से टिकट भी नहीं मिल पाता। आइए अब जानते हैं कुन्नूर के आसपास के जगहों के बारे में...

रालियाह डैम

रालियाह डैम

अगर आप पक्षियों और उनकी चहचहाने की आवाज के दीवाने हैं तो आपके लिए कुन्नूर का सफर एक शानदार सफर बन सकता है। यहां स्थित रालियाह डैम बहुत ही शांत और सुंदर जगहों में से एक है, जहां पर्यटक जाना बेहद पसंद करते हैं। जंगलों से घिरे इस डैम के पास सैकड़ों प्रजाति के पक्षी आकर अपना बसेरा डालते हैं, जो यहां का मुख्य आकर्षण भी है। यहां आपको कई खूबसूरत पक्षी देखने को मिल जाएंगे।

कैथरीन वॉटरफॉल

कैथरीन वॉटरफॉल

कहते हैं पहाड़ों की खूबसूरती तब तक अधूरी मानी जाती है, जब तक वहां कोई फॉल्स या झरना ना हो। यहां से कुछ ही दूरी पर स्थित कैथरीन वॉटरफॉल है, जो दिखने में बेहद खूबसूरत और आकर्षक है। यहां पर्यटकों की आवाजाही हमेशा बनी रहती है। मानसून के बाद जंगलों के बीच स्थित इस फॉल्स को देखने को मजा और भी हसीन हो जाता है। इसके अलावा भी आपको यहां पर कई फॉल्स देखने को मिल जाएंगे।

डॉल्फिन नोज

डॉल्फिन नोज

प्राकृतिक खूबसूरती देखने का मजा तब और भी रंगीन हो जाता है, जब पहाड़ों के बीच आपको धुंध या कुहरा दिखाई दें। कुन्नूर की वादियों में बसा डॉल्फिन नोज एक ऐसा ही स्थान है, जो एक खूबसूरत टूरिस्‍ट स्‍पॉट के रूप में जाना जाता है। ये स्थान अधिकतर कुहरे से ढका रहता है। इस पहाड़ी का आकार डॉल्फिन के नोज की तरह दिखाई पड़ता है, इसीलिए इस स्थान का नाम डॉल्फिन नोज पड़ा।

हिडेन वैली

हिडेन वैली

अगर कुन्नूर जा रहे हैं और एडवेंचर का लुत्फ उठाना चाह रहे हैं तो आपको यहां कई एडवेंचर स्‍पोर्ट्स देखने को मिल जाएंगे। यहां हिडेन वैली नाम की एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है, जो एक पहाड़ी पर स्थित है। यहां एडवेंचर के दीवानों का तांता लगा रहता है, यहां आप ट्रैकिंग, रॉक क्‍लाइम्बिंग और रिवर राफटिंग जैसे कई स्‍पोर्ट्स का आनंद उठा सकते हैं। अधिकतर यहां पर कपल्स देखे जाते हैं, जो यहां आकर अपनी यादों की डायरी में कुन्नूर नाम का एक सुनहरा पन्ना लिखते हैं।

कम्पलीट टूर है कुन्नूर

कम्पलीट टूर है कुन्नूर

अब ऐसे में देखा जाए तो कुन्नूर एक कम्पलीट डेस्टिनेशन बन सकता है। यहां आपको प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ एडवेंचरस स्पोर्ट्स का भी आनंद मिलेगा। इसके अलावा आप यहां टॉय ट्रेन का भी लुत्फ उठा सकते हैं, जिसे नीलगिरी माउंटेन रेलवे के नाम से जाना जाता है। और तो और आपको यहां चाय के बागान भी देखने को मिल जाएंगे, जो आपकी इस ट्रिप को और भी मजेदार बना देंगे। तो इस बार की दीवाली कुन्नूर के एक शानदार ट्रिप के साथ मनाइए और अपनों की चेहरों पर एक मुस्कान ले आइए।

कुन्नूर कैसे पहुंचें

नजदीकी एयरपोर्ट - कोयंबटूर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (70 किमी.)
नजदीकी रेलवे स्टेशन - कुन्नूर रेलवे स्टेशन

अधिक जानकारी के लिए आप हमारे Facebook और Instagram से भी जुड़ सकते हैं..

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X