» »जब नहीं थी घड़ी और मोबाइल..तो जयपुर में ऐसा देखा जाता था समय

जब नहीं थी घड़ी और मोबाइल..तो जयपुर में ऐसा देखा जाता था समय

Written By: Goldi

राजस्थान की राजधानी जयपुर पर्यटन के मामले में नम्बर वन है, यहां हर साल लाखों की तादाद में देशी-विदेशी पर्यटक यहां के खूबसूरत महलों और और ऐतिहासिक वास्तुकला को देखने पहुंचते हैं। यूं तो जयपुर में कई ऐसी जगहें हैं, जिन्हें हम हमेशा अपनी जयपुर ट्रिप के दौरान अपनी फिंगर टिप्स अपर रखते हैं..लेकिन इस बीच कुछ ऐसी जगहों को भूल जाते हैं , जो जयपुर की शान है।

शीश-महल की खूबसूरती आमेर में

जी हां, दरअसल हम बात कर रह हैं,जयपुर की सबसे पुरानी घड़ी की हम बात कर रहे है जो जयपुर के बड़े टावरों में से एक मानी जाती है। आज भले ही हम समय मोबाइल और घड़ी में देखते हो लेकिन एक ऐसा वक्त था, जब हर किसी के पास घड़ी नहीं हुआ करती थी,तब केवल इन टावर घड़ियों से ही लोगो को समय बताया जाता था ।

जयपुर की अनसुनी जगह..यहां जाना ना भूले

हालाँकि इन घड़ी टावरों की किसी की भी घड़ी काम नही कर रही है लेकिन वे अभी भी अपनी सुंदरता और वास्तु डिजाइन से लोगो को मोहित करती है ।एक नजर स्लाइड्स पर डालें.......

सिटी पैलेस, जयपुर

सिटी पैलेस, जयपुर

सिटी पैलेस शाही परिवार का आधिकारिक निवास है, यहां एक घड़ी की टॉवर भी है। इस घड़ी का टावर साईं राम सिंह द्वारा 1873 ने बनवाया था। उन्होंने कोलकाता से उस समय 6,000 रुपये में इसे खरीदा था।
Pc: BazaNews

यादगार क्लॉक टॉवर

यादगार क्लॉक टॉवर

यादगार क्लॉक टॉवर अब यातायात नियंत्रण कक्ष और जयपुर के पुलिस नियंत्रण है । वहां पर भी एक प्रसिद्ध घड़ी टावर है। यह घड़ी टावर सन 1886 में भारत में एडवर्ड की भारत यात्रा के उपलक्ष्य में बनाया गया था । यह जयपुर शहर के प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों में से एक है ।

क्लॉक टॉवर, सेंट एंड्रयू चर्च

क्लॉक टॉवर, सेंट एंड्रयू चर्च

चांदपोल गेट के बाहर स्थित चर्च पर आप ऐतिहासिक सेंट एंड्रयू घड़ी देख सकते है । यह घड़ी चर्च टावर पर स्थापित है । इस घड़ी की स्थापना महाराजा माधो सिह ने की थी, जिसे स्कॉटलैंड में बनवाया गया था । यह सिर्फ 2000 रूपये में बनाया गया था ।

गांधी नगर में क्लॉक टॉवर

गांधी नगर में क्लॉक टॉवर

आप गांधी नगर में भी एक घड़ी टावर को अच्छी तरह से देख सकते है । यह राजा रामदेव पोद्दार सीनियर सेकेंडरी स्कूल में स्थित है।

घड़ी टावर बानी पार्क में राम मंदिर

घड़ी टावर बानी पार्क में राम मंदिर

जयपुर का राम मंदिर जो बानी पार्क में स्थित है। यह एक शहर के प्रसिद्ध पोद्दार परिवार द्वारा निर्मित किया गया था।