Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »तमिलनाडु : ऊटी के प्रसिद्ध मंदिर और उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें

तमिलनाडु : ऊटी के प्रसिद्ध मंदिर और उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें

By Namrata Shatsri

तमिलनाडु में स्थित ऊटी गर्मी के मौसम में पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। इसे 'क्वीन ऑफ हिल स्टेशन' के नाम से भी जाना जाता है। वीकेंड पर घूमने के लिए ऊटी शहर बेहतरीन एक आदर्श स्थल है। शहर की उमस भरी गर्मी से राहत पाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां छुट्टियां मनाने आते हैं।

ऊटी में कई झीलें, जंगल, पहाड़ और खूबसूरत जगहें हैं। हालांकि, कई लोगों को ऊटी की प्राकृतिक सौंदर्यता सबसे ज्यादा पसंद आती है। ऊटी में कई सुंदर मंदिर भी स्थित हैं, जो ऐतिहासिक महत्व रखते हैं। तो चलिए जानते हैं इस खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में।

एल्का हिल मुरुगन मंदिर

एल्का हिल मुरुगन मंदिर

PC-Redtigerxyz

एल्का हिल मुरुगन मंदिर ऊटी के एल्का पहाड़ी की चोटि पर स्थित है और ये मंदिर भगवान मुरुगन को समर्पित है। मंदिर के परिसर तक पहुंचने के लिए आपको पहाड़ी पर चढ़कर जाना पड़ेगा। धार्मिक महत्व के अलावा मंदिर का प्रमुख आकर्षण भगवान मुरुगन की मूर्ति है जिसकी लंबाई 40 फीट है और इसके आसपास का प्रदूषणरहित वातावरण भी पर्यटकों को खूब भाता है।

ध्यान करने के लिए भी ये जगह बहुत बढिया है। स्थानीय मान्यता के अनुसार ये मंदिर हजारों साल पुराना है। हालांकि, इसके इतिहास और स्थापना काल का पता नहीं चल पाया है।

टोडा मंदिर

टोडा मंदिर

PC-Lycaon

टोडा मंदिर को ऊटी शहर के प्रमुख केंद्र से 10 किमी दूर टोटा जनजाति द्वारा बनाया गया था। ये मंदिर की छत छिद्र के रूप में है जैसे कि टोडा जनजाति के लोगों के घर होते हैं।

मान्यता है कि टोडा जनजाति के लोगों को इस मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं है। ये इस क्षेत्र का बहुत अनोखा मंदिर है। टोडा जनजाति के लोगों की पारंपरिक जीवनशैली को देखने के लिए टोडा मंदिर आ सकते हैं।

वलपराय लिंगा मंदिर

वलपराय लिंगा मंदिर

ऊटी की पहाडियों में स्थित एक और सुंदर मंदिर है जिसका नाम वलपराय लिंगा मंदिर है जोकि भगवान शिव के लिंगम रूप को समर्पित है। ये ऊटी में शिव भक्तों का प्रमुख मंदिर है और हर साल यहां हजारों भक्त भगवान शिव के दर्शन करने आते हैं।

शिवरात्रि के अवसर पर यहां भक्तों की भारी भीड़ रहती है। तमिलनाडु के इस मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ रहती है और ये लिंगा के आकार में बना है।

मुख्य आकर्षण

मुख्य आकर्षण

PC- Redtigerxyz

वर्षा की देवी मरियाम्मान को समर्पित ऊटी का ये मंदिर भी बहुत खूबसूरत है। इस मंदिर में हिंदू भक्त वर्षा देवी को प्रसन्न करने के लिए जलते हुए कोयले पर चलते हैं। इस मंदिर का ये आकर्षण आपको भी बहुत पसंद आएगा।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X