• Follow NativePlanet
Share
» »पहली बार कसोल जा रहे हैं, तो इन खास चीजों को अवश्य ट्राय करें!

पहली बार कसोल जा रहे हैं, तो इन खास चीजों को अवश्य ट्राय करें!

Written By:

हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में स्थित कसोल एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जोकि अपने इजरायली पर्यटकों के लिए लोकप्रिय है। पार्वती नदी के किनारे बसा हुआ गांव कसोल कुल्लू से महज 40 किलो-मीटर की दूरी पर स्थित है। कसोल एडवेंचर प्रेमियों के लिए बेहद खास है, क्योंकि वे यहां आराम से प्रकृति की गोद मे तारो की छांव का आनन्द ले सकते हैं।

कसोल में घूमने के लिए काफी जगह है जैसे-पार्वती नदी, खीर गंगा चोटी, मलाना, तोष गांव,मणिकर्ण और भुंतर आदि है। कसोल ट्रेकिंग लवर्स के लिए बेहद खास है। यहां ट्रेकिंग के लिए खीर गंगा ट्रेक, मलाना, द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क ट्रेक आदि है जो कसोल के पास से गुजरते हैं। पार्वती नदी के किनार खड़े देवदार और चीड़ के पेड़ से कसोल को और भी खूबसूरत बनाते हैं। तो अगर आप पहली बार कसोल जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपको कसोल में इन खास चीजों का लुत्फ जरुर उठाना चाहिए

 अनसुनी जगहों को घूमे

अनसुनी जगहों को घूमे

PC:Soumya Ganguly
पार्वती घाटी में स्थित कसोल को घूमते हुए आप कई खूबसूरत जगहों देख सकते हैं, जहां आपको पर्यटकों की भीड़ भी नहीं मिलेगी। कसोल की घाटी पर्यटकों को जगह घूमने का अवसर देती है, जहां पर्यटक स्वछन्द होकर प्राकृतिक सौन्दर्यता को करीब से निहार सकते हैं, और खुली हवा में साँस लेकर खुद को रिफ्रेश भी कर सकते हैं।

खीरगंगा में ट्रेकिंग का मजा

खीरगंगा में ट्रेकिंग का मजा

Pc:Viraj87

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया कि, पार्वती कई ट्रेकिंग ट्रेल्स का गेटवे हैं, कसोल को घूमते हुए आप खीरगंगा ट्रेक कर सकते हैं, जो करीबन 12 किमी लम्बी ट्रेकिंग है, जिसे आसानी से 5-6 घंटे में पूरा किया जा सकता है। इस ट्रेकिंग एक दौरान आप कसोल और पार्वती घाटी में छुपे हुए खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं।

मणिकर्ण में पवित्र डुबकी ले

मणिकर्ण में पवित्र डुबकी ले

पार्वती घाटी में स्थित 'मणिकर्ण' एक खूबसूरत पर्यटन व तीर्थ स्थल है। जो व्यास व पार्वती नदियों के मध्य बसा है। यहां हिन्दू व सिख श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है। मणिकर्ण अपने गर्म 'पानी के चश्मों' के लिए भी जाना जाता है। ये जल के वो कुंड होते हैं, जिनका स्रोत कोई भीतरी जलाशय होता है। गर्म पानी की ये कुंड चर्म व गठिया जैसे रोगों के लिए काफी कारगर माने जाते हैं। हजारों की तादाद में श्रद्धालु यहां आकर स्वास्थ्य सुख पाते हैं। कहा जाता है ये गर्म पानी के स्त्रोत गंधकयुक्त होते हैं। लगातार कुछ दिनों तक इस पानी से स्नान करने से कई बामारियां ठीक हो जाती हैं।

 इजरयाली खाना चखें

इजरयाली खाना चखें

आपको बता दें, कसोल इजारयली पर्यटकों के चलते खासा लोकप्रिय है, जिस कारण इसे मिनी इजारयल ऑफ़ इंडिया भी कहा जाता है। कसोल में कई सारे इजरायली रेस्तरां हैं, जहां आप इजरायली खाने का स्वाद चख सकते हैं।

चलाल

चलाल

Pc: Travelling Slacker

कसोल से 20 मिनट की ट्रेकिंग कर आसानी से चलाल जगह पहुंचा जा सकता है। यहां आने के बाद आप खुद को प्रकृति के करीब पायें। चलाल पहुँचने के बाद आप खुद को प्रकृति की गोद में महसूस करेंगे, जहां ना कोई शोर शराबा, ना पार्टी की धुनें ना कुछ अगर हैं तो सिर्फ पक्षियों की चहचाहट, जो आपको डिस्टर्ब नहीं बल्कि आनंदित करती है। अगर आप चलाल की खूबसूरती को अपनी यादों और कैमरे में सजों कर रखना चाहते हैं, तो यहां के सनराइज और सनसेट को देखना कतई ना भूलें, साथ ही गांव को घूमते हुए इस जगह की खूबसूरती को निहारे और पार्वती नदी की बहते पानी में अपिर भिगोते हुए डूबते हुए सूरज को जरुर देखें।

लोकल मार्केट्स में शॉपिंग करें

लोकल मार्केट्स में शॉपिंग करें

आप कसोल के मार्केट्स से बेहद सस्ता सुंदर सा सामान खरीद सकते हैं, जिसमे हिमाचली हैंडी क्राफ्ट्स से लेकर खूबसूरत चीजें शामिल हैं, इसके अलावा आप यहां भगवान शिवा की प्रिंटेड टीशर्टड्रीम केचर भी ले सकते हैं।

थोड़ा सा समय खुद के साथ बिताये

थोड़ा सा समय खुद के साथ बिताये

Pc: J.M.Garg

पार्वती घाटी में स्थित पार्वती नदी एक बेहद ही खूबसूरत नदी है, बर्फ से ढक्की हरिंदर पहाड़ी और हरियाली से बरी वादियाँ के बीच बहती पार्वती नदी इस दृष्य को और भी सुंदर बनती है। आप यहां बैठकर इस नदी की सुन्दरता को निहार सकते हैं।

पार्टी हार्ड

पार्टी हार्ड

अगर आप सोचते हैं कि, आप यहां पार्टी नहीं कर सकते हैं, तो आप गलत है, इजरयाली पर्यटकों ककी खास हिलस्टेशन के रूप में लोकप्रिय कसोल में रात में कई जबरदस्त पार्टियों का आयोजन किया जाता है, यहां कई इंटरनेशनल आर्टिस्ट भी परफॉर्म करने पहुंचते हैं।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स