Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »विशाखापट्नम में बनकर तैयार होगा बड़ा फ्लोटिंग रेस्तरां और म्यूजियम

विशाखापट्नम में बनकर तैयार होगा बड़ा फ्लोटिंग रेस्तरां और म्यूजियम

आंध्र प्रदेश के बंदरगाह शहर विशाखापट्टनम से पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी है, अब जल्द ही दूर-दराज से सैलानी यहां फ्लोटिंग रेस्तरां का आनंद उठा पाएंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है जब राज्य सरकार खासकर पर्यटन पर जोर देने के लिए ऐसे तैरते हुए रेस्तरां को बनाने जा रही है। जिसके लिए सरकार द्वारा प्रस्ताव भी रख दिया गया है। बता दें कि यह आइडिया केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी द्वारा दिया गया था।

फ्लोटिंग रेस्तरां प्रोजेक्ट को जल्द शुरु करने के लिए विशाखापट्टनम के पोर्ट अधिकारियों की नियुक्ती की जा चुकी है। बता दें कि इस इस प्रोजेक्ट के साथ क्रूज टूरिज्म और आईएनएस विराट म्यूजियम को भी शामिल किया गया है।

बड़े रेस्तरां का अध्य्यन

बड़े रेस्तरां का अध्य्यन

इस प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले अधिकारियों को विशेष तौर पर दुनिया भर के बड़े फ्लोटिंग रेस्तरां का अध्ययन करने के लिए नियुक्त किया गया है। इस अध्ययन से इस बात का पता लगाया जाएगा कि विशाखापट्टनम में इस प्रकार का रेस्तरां बनना संभव है की नहीं। जिनमें लंदन का गुड होटल, सिंगापुर का रिजॉर्ट वर्ल्ड, मालदीव का कॉनरैड और उदयपुर का ताज लेक पैलेस आदि शामिल हैं। नियुक्त अधिकारी इन रेस्तरां की स्टडी कर विशाखापट्टनम के लिए फ्लोटिंग रेस्तरां की संभावना को सुनिश्चित करेंगे। जिसके बाद प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जाएगा। साथ ही तकनीकी और वित्तीय मसलों पर भी विचार विर्मश किया जाएगा।

बनेगा एक फ्लोटिंग म्यूजियम

बनेगा एक फ्लोटिंग म्यूजियम

PC-Chanakyathegreat~commonswiki

फ्लोटिंग रेस्तारं के साथ विशाखापट्टनम में एक फ्लोटिंग म्यूजियम भी बनकर तैयार होगा। जिसके लिए भारतीय नौसेना का आईएनएस विराट चुना गया है। आईएनएस विराट भारतीय नौसेना का सबसे पुराना विमान वाहक(एयरक्राफ्ट कैरियर) है, जिसे अब एक फ्लोटिंग म्यूजियम में तब्दील किया जा रहा है। जल्द ही इस म्यूजियम के लिए लोकेशन भी तय की जाएगी। इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए राज्य सरकार काम पर लग चुकी है।

पर्यटकों के लिए तीसरा तोहफा

पर्यटकों के लिए तीसरा तोहफा

फ्लोटिंग रेस्तरां और म्यूजिमय के साथ बहुत जल्द विशाखापट्टनम में क्रूज टूरिजम की भी शुरूआत की जाएगी। जिसके पर्यटक विशाखापट्टनम की खूबसूरती का जी भरकर आनंद ले सकें। सरकार ये सभी प्रोजेक्ट राज्य पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू कर रही है।

विशाखापट्टनम के आकर्षण - यारादा समुद्र तट

विशाखापट्टनम के आकर्षण - यारादा समुद्र तट

PC- Krishna Potluri

विशाखापट्टनम की सैर के दौरान आप यहां के शानदार बीचों का आनंद लेना कतई न भूलें। यारादा समुद्र तट शहर के प्रसिद्ध तटों में गिना जाता है, जहां सैलानी ज्यादा आना पसंद करते हैं। तीनों तरफ से शांत पहाड़ियों से घिरा यह तट अपने अद्भुत दृश्यों के लिए जाना जाता है, यहां का एक क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं। यहां का सूर्योदय और सूर्यास्त बहुत ही खास होता है। खासकर सुबह और शाम के दृश्यों को देखने के लिए यहां सैलानियों का अच्छा खासा जमावड़ा लगता है।

ऋषिकोंडा समुद्री तट

ऋषिकोंडा समुद्री तट

PC- Amit Chattopadhyay

यारादा समुद्र तट के अलावा आप यहां के अन्य शानदार समुद्री तट ऋषिकोंडा कीर सैर का आनंद ले सकते हैं। यह तट पर्यटकों के मध्य काफी ज्यादा प्रसिद्ध है और आंध्र प्रदेश के चुनिंदा सबसे खास बीचों में गिना जाता है। यह तट वैज़ाग से 8 किमी की दूरी पर स्थित है। अगर आप समुद्री आबोहवा के प्रेमी हैं तो आपको इस बीच की सैर जरूर करनी चाहिए। आप यहां स्विमिंग, विंड सर्फिंग और स्कींग जैसी वाटर एक्टिविटी का भी रोमांचक अनुभव ले सकते हैं। एक शानदार अवकाश के लिए विशाखापट्टनम के आदर्श स्थल है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X