» »सावधान: गोवा में शराब का नशा आपको जेल भी पहुंचा सकता है

सावधान: गोवा में शराब का नशा आपको जेल भी पहुंचा सकता है

Posted By: Goldi

सुनहरे रेतीले बीच पर टहलते हुए डूबते हुए सूरज को निहारना वाकई एक खूबसूरत पल होता है, लेकिन ये क्या आप अभी खुद को गोवा की रूमानी हवा में खोने ही वाले थे कि, अचानक से आपका पैर एक कांच की बोतल से जा टकराया और आपके पैर से खून बहने लगा।

जी हां, फ़िलहाल गोवा के खूबसूरत समुद्री तटों का कुछ ऐसा ही हाल, यहां आपका बेफिक्रा अंदाज आपको ही हानि पहुंचा सकता है। हम सभी जानते हैं कि, गोवा में शराब के सेवन पर कोई प्रतिबन्ध नहीं है, जिसके चलते पर्यटक और स्थानीय लोग शराब का सेवन करने के बाद कहीं भी कांच की बोतलों को फेंक देते हैं, जो बाद में सभी के लिए परेशान का सबब बन जाती है।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, हाल ही में गोवा के मुख्य मंत्री मनोहर परिकर ने इस बात का संज्ञान लेते हुए फरमान जारी करते हुए कहा है कि, अगर सैलानी या फिर स्थानीय निवासी में से कोई भी समुद्री तट के किनारे शराब का सेवन करते हुए पाया गया तो उसे 5000 रूपये का हर्जाना देना होगा।

गोवा में शराब पीना है वर्जित

गोवा में शराब पीना है वर्जित

गोवा सरकार के मुताबिक, ये कदम गोवा में बढती हुई गंदगी को रोकने के लिहाज से उठाया गया है। समुद्री तट पर कभी कभी सैलानी या फिर स्थानीय लोग शराब पीने के बाद खली बोतल और बाकी सामना डस्टबीन के बजाए यहीं कहीं फेंक देते हैं, जिसे वजह से गोवा के बीच गंदगी का ढेर बनते जा रहे हैं।

 अपने स्वरूप में वापस लौटेंगे गोवा के समुद्री तट

अपने स्वरूप में वापस लौटेंगे गोवा के समुद्री तट

इतना ही गोवा में बढती गंदगी को देख गोवा सरकार ने एक व्हाट्सएप नम्बर भी जारी किया है, जिससे अगर किसी को किसी भी समुद्री तट पर गंदगी दिखे तो वह तस्वीर क्लिक कर उस नम्बर पर भेज दें, जिसके बाद उस जगह की सफाई की जाएगी।

आइये इसी क्रम में जानते हैं, कुछ और खास बातें जो आपको गोवा में करने से बचनी चाहिए, जिनसे आप गोवा में परेशानी से भी बच सकते हैं।

ज्यादा शराब ना पियें

ज्यादा शराब ना पियें

गोवा पार्टी और शराब के लिए जाना जाता है, लेकिन इसे हद में रहकर एन्जॉय किया जाये तो बेहतर है।

अब गोवा घूमे सिर्फ 4000 में....जाने कैसे

कचरा ना फैलाएं

कचरा ना फैलाएं

गोवा के बीच सफेद समुद्री रेत के लिए जाने जाते हैं...तो बेहतर होगा कि आप समुद्र के आसपास कचरा ना फैलाएं। ना आसपास थूके , ना ही शराब की बोतलों को फेंके..कचरा फेकने के लिए कूड़ेदान का इस्तेमाल करें।

किसी अनजान से ना क्लिक कराएं तस्वीरें

किसी अनजान से ना क्लिक कराएं तस्वीरें

जिस तरह ताजमहल में आपको कई फोटोग्राफर नजर आते हैं ठीक वैसे ही गोवा में समुद्री तट पर कई फोटोग्राफर आपकी तस्वीरें निकालने को उत्सुक दिखते हैं..लेकिन बेहतर होगा कि आप तस्वीरें अपने परिचितों से ही खिचवायें।

घूरे नहीं

घूरे नहीं

हम भारतीयों की एक बेहद गंदी आदत होती है, लोगो की घूरने की ..तो अगर आप गोवा में है तो कृप्या किसी भी पर्यटक को घूरने से बचे।

लोगो से बचे

लोगो से बचे

जैसे ही आप गोवा में प्रवेश करेंगे, गाइड आपके आसपास घूमने लगते हैं..आपको सस्ती सस्ती पार्टी की जगहों के बारे में बताते हैं..बेहतर होगा की आप इनसे बचें अगर आप इनके झांसे में आ गये तो आप लूटपाट के शिकार भी हो सकते हैं।

सुपरमैन बनने से बचें

सुपरमैन बनने से बचें

गोवा ढेर सारी रोमांचक वाटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए जाना जाता है....जैसे पैरा-सैलिंग,सर्फिंग,हॉट एयर बैलून आदि।इन सभी को करने से पहले प्रोफ़ेसनल प्रशिक्षक से जरुर मिले...गलती से खुद ही सुपरहीरो बनने की कोशिश ना करें ।