» »क्रिसमस,न्यू ईयर में फन पार्टी और मौज मस्ती के दीवानों की काशी और मक्का है गोवा

क्रिसमस,न्यू ईयर में फन पार्टी और मौज मस्ती के दीवानों की काशी और मक्का है गोवा

Posted By: Staff

क्रिसमस फिर न्यू ईयर ऊपर से बच्चों की जाड़े की छुट्टियां, पत्नी का मन है नैनीताल या शिमला में बर्फ़बारी देखने का, बच्चें तो बस एक ही धुन लगाये बैठे हैं "गोवा, सिर्फ गोवा जाना है।"अब ऐसे में कंफ्यूजन होना लाजमी है। न तो पत्नी को नाराज़ कर सकते हैं न ही बच्चों को। पत्नी को तो एक बार समझाया जा सकता है लेकिन बच्चे, बच्चों का समझाना बड़ी टेड़ी खीर है। अंततः होता वही है आप बच्चों की ही सुनते हैं खैर ये कहानी हमारी, आपकी, हम सबकी है।

गोवा के अनसुने बीच, जहां जाकर आप बस वहीं के होकर रह जायेंगे

वहीं दूसरी तरफ आप सिंगल हैं, किसी निजी कंपनी में काम करते हैं। आपके पास अपने लिए बिल्कुल भी वक़्त नहीं है घर से ऑफिस, ऑफिस से घर और घर आके भी वही टार्गेट का टेंशन। इसी बीच आपके दोस्त इस न्यू ईयर वेकेशन पर जाने का प्लान बनाते हैं लेकिन सारी बात यहीँ आके अटकती है कि आखिर जाएं तो जाएं कहा ? तो अब हम आपको एक छोटी सी राय देना चाहेंगे। अगर आपको सही मायने में क्रिसमस और न्यू ईयर का लुत्फ लेना है तो इस बार गोवा जाने का प्लान करिये।

हमारा वादा है रूठ के बैठी हुई श्रीमती जी और आपकी बोरिंग और हेक्टिक लाइफ दोनों को सुकून मिलेगा। हां अब जब आप जा ही रहे हैं तो फिर कैमरे के साथ कॉम्प्रोमाइज तो मत ही कीजियेगा। क्योंकि कुछ यादें ऐसी होती हैं जिन्हें आप जीवन बाहर संभाल के रखना चाहेंगे और किसी स्थान पर ली गयी फ़ोटो उन्ही यादों का हिस्सा हैं। यकीन मानिये, गोवा में बहुत कुछ है आपके द्वारा करने के लिए। गुनगुनी सर्दी लिए हुए दिलकश रातें, शांत बीच पर बहती हवा, परिवार और दोस्तों का साथ ऊपर से लाउड लेकिन दिल खुश कर देने वाला म्यूजिक आपके वेकेशन को ज़रूर यादगार बना देगा।

जीवन में एकबार गर्लगैंग के साथ गोवा की सैर जरुर करे

आज भले ही गोवा भौगोलिक मानकों में छोटा है पर बात जब टूरिज्म की हो तो फिर भारत के किसी भी हिस्से का मुकाबला गोवा से नहीं किया जा सकता। कर्नाटक और महाराष्ट्र की सीमा पर पड़ने वाला गोवा आज अलग अलग संस्कृतियों का गढ़ है। आप यहां एक साथ पुर्त्तगाली, लैटिन और रशियन संस्कृतियों और यहां के भोजन का आनंद ले सकते हैं। अगर गोवा को जरा ध्यान से देखें तो मिलता है कि जहां एक तरफ यहां फन पार्टी मौज मस्ती है तो वहीँ दूसरी तरफ यहां कई बेमिसाल और आश्चर्य में डाल देने वाले बेहतरीन चर्च भी हैं जिनके चलते आज गोवा का शुमार रिलिजियस टूरिज्म हब के तौर पर हो रहा है।

गोवा जा रहे हैं...तो ये करना गलती से भी ना भूले

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं गोवा अपने में बहुत कुछ लिए हुए है तो अब ये निर्भर आप पर करता है कि आप गोवा में क्या देखना चाहेंगे। यदि आप पुरानी कारीगरी और इमारतों के शौक़ीन हैं तो यहाँ का 450 साल पुराना और ओल्ड गोवा का बेसीलिका ऑफ बोम जीसस और संत फ्रांसिस जेवियर के बचे हुए अवशेष आपके ही लिए हैं। गौरतलब है कि इन दोनों स्थानों का शुमार आज यूनिस्को ने विश्व विरासत स्थल के तौर पर कर दिया है।

जैसे ही गोवा का नाम आपके दिमाग में आता है तो जो पहली चीज आप सोचते होंगे वो हैं वहां की नाइट लाइफ, सेक्सी बीच और पार्टी लेकिन इसके इतर गोवा उन लोगों के लिए भी स्वर्ग है जो अपने प्राकृतिक वास में देसी विदेशी पक्षियों को, खारे पानी के मगरमच्छ, डॉल्फिनों को देखना चाहते हैं। संग्रहालयों और किलों और चर्चों का लुत्फ़ उठाना चाहते हों उनकी कारीगरी को निहारना चाहते हों।

अक्सर हम सुनते हैं कि ज़िंदगी एक जुआं है, और हम सब ताश के बिखरे पत्तों की तरह है खैर अगर ये बात आपको ज़रा करीब से समझनी है तो आप गोवा आइये। आज गोवा में देश के कई चुनिंदा कैसिनो हैं, जहां दिन भर में करोड़ों की बाज़ी लगती है।चंद पैसे हाथ में लेकर आने वाला यहां से लाखों कमा के निकलता है। अतः अब इन बातों को जानने के बाद ये कहना नाइंसाफी होगी की गोवा हर किसी के लिए नहीं है। गोवा ने अपने शुरूआती दौर से ही अपनी सुनहरी रेत और शांत बीचों के चलते विदेशी पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित किया है। आज भी आप कई सारे विदेशी पर्यटकों को मौजूद बीचों पर योग की मुद्रा में देख सकते हैं।

गोवा के बीच गोवा की जान हैं इनके बिना यहां का अस्तित्व और यहां के टूरिज्म की कल्पना ही नहीं कि जा सकती। तो यदि आप इन सर्दियों में अपना न्यू ईयर गोवा में मना रहे हैं तो आपको बागा बीच की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। अपनी खूबसूरती के चलते जहां एक तरफ इसका शुमार दुनिया के सबसे खूबसूरत बीचों में है तो वहीं रहने के लिए सबसे अच्छे होटल, कैफ़े, बार, डिस्क पब और कैसिनो भी बागा में ही मौजूद हैं।अगर आपको पूरे गोवा को सिर्फ एक शब्द में परिभाषित करना हो तो आप बागा का नाम ले लें, सारा गोवा बागा में ही समाया हुआ है।

आप फैरी और बसों के माध्यम से भी आसपास के प्रमुख बीचों जैसे कैलेंग्यूट, कैंडोलिम, अरामबोल और मांड्रेम से बागा पहुंच सकते हैं। अगर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौक़ीन हैं तो फिर बागा आपके ही लिए है। यहां आकर आप पैरासेलिंग, वॉटर बाइक राइड, बनाना राइड और बोटिंग का लुत्फ़ ले सकते हैं। तो आप यहां आइये मौज मस्ती करिये ,पार्टी करिये, डिस्क जाइये ,पब जाइये कैसिनो में अपनी किस्मत आज़माइए और अपनी टेंशनों को भूल जाइये।

एक और चीज है जो गोवा को बेहद ख़ास बनाती है वो है यहां का इको टूरिज्म, अगर आपको गोवा के इको टूरिज्म का लुत्फ़ लेना है तो आप यहां आकर के मसलों के बागानों में चहल कदमी अवश्य करिये। इन बागानों से निकलने वाली अलग अलग मसालों की भीनी भीनी खुश्बू आपको गोवा और यहां की खूबसूरती का दीवाना बना देगी।

इस न्यू ईयर और क्रिसमस पर गोवा ही आइये

गोवा के बारे में एक बहुत ही मशहूर कहावत है कहते हैं कि यदि यहां आकर आपने एक गोअन की तरह मौजमस्ती नहीं की तो आपकी यात्रा अधूरी है। तो अब जब आप यहां आइये तो ठीक वैसे ही एन्जॉय करिये जैसे एक गोअन करता है। हम एक बार फिर से आपसे यही कहेंगे इस न्यू ईयर और क्रिसमस पर गोवा ही आइये और शांत बीच किनारे सन बाथ लेते हुए या फिर शोर मचाती लहरों के बीच ढलते सूरज को देखते हुए करिये पुराने साल को अलविदा और न्यू ईयर को कहिये वेलकम ...