» »गोवा का अनछुआ गहना-सलौलीम बांध

गोवा का अनछुआ गहना-सलौलीम बांध

Written By: Goldi

हर घूमने वाली जगह पर कुछ बेहद ही खूबसूरत घूमने वाले स्पॉट मौजूद होते हैं..लेकिन अन्य लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के चलते हम उन छोटी छोटी और खूबसूरत जगहों को इग्नोर करत देते हैं।

जैसे जब भी हम कभी गोवा की और ओर घूमने जाते हैं..तो सिर्फ समुद्री तट, और क्लब आदी घूमकर ही चलते हैं...हमने आपको अभी तक अपने लेखों से गोवा समुद्री तटों के अलावा गोवा के काई खूबसूरत अअनसुनी जगहों से आपको रूबरू कराया है..इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं गोवा के खूबसूरत डैम के बारे में..

Salaulim Dam

pc:Satyanadipally3541

इस डैम का नाम है सलौलीम बांध, जोकि दक्षिण गोवा में स्थित है। यह बांध जुआरी की सहायक नदी सैलाऊली नदी पर स्थित है। बांध 24 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल के साथ 42.7 मीटर ऊंचा है। बांध का विस्तृत विस्तार एक अद्भुत नजारा प्रस्तुत करता है।

गोवा के अनसुने बीच, जहां जाकर आप बस वहीं के होकर रह जायेंगे

एक अनूठे अर्ध परिपत्र डुक-बिल्ड स्पिलवे के माध्यम से पानी बहता है, जोकि धुंध में ऊपर की ओर बढ़ जाता है और नदी में वापस गिर जाता है।

Salaulim Dam

यह मुख्य रूप से सिंचाई और मछली फसलों के प्रयोजनों के लिए बनाया गया था, हालांकि, अब यह पर्यटकों के बीच लोकप्रिय पिकनिक स्थल बन चुका है।पास ही में स्थित वनस्पति उद्यान में में मैसूर के वृंदावन बागानों के नमूनों को देखा जा सकता है।

बर्डवाचर्स को जलग्रह क्षेत्र पसंद है, क्योंकि किंगफिशर और कॉर्मोरेंट्स अक्सर पानी में डाइविंग देखे जाते हैं। यहां आप अक्सर लोगो को मछली पकड़ते हुए देख सकते हैं..जोकि यहां के लोगो के लिए आजीविका के अवसर प्रदान करता है।

जीवन में एकबार गर्लगैंग के साथ गोवा की सैर जरुर करे

स्थान: मार्गो से 26 किमी दक्षिण-पूर्व, सांगुले शहर से 5 किमी दूर है। यहां कैब या पब्लिक ट्रांसपोर्ट से द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता हैं।

यात्रा का सबसे अच्छा समय: यहां आने का सबसे अच्छा समय मानसून का मौसम है..इस मई डैम का भाव देखने वाला होता है...

टाइम/टिकट -यह डैम सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है..आपको डैम को देखने के लिए एंट्री फीस के तौर पर करीबन 20 रूपये चुकाने होंगे साथ ही अपने साथ एक आईडी कार्ड भी रखना होगा।

टिप्स-
डैम की सैर करते समय अपने साथ स्नैक्स और खाने का सामान रखे..डैम के पास मौजूद कैंटीन में जूस और आइसक्रीम ही मिलती है।

अतिरिक्त जानकारी: कैंटीन के रूप में पेय पदार्थों और बर्फ-क्रीम पर ही काम करता है।

Please Wait while comments are loading...