» »साईं बाबा के दर्शन करने के बाद जरुर जाएँ इन खास जगहों पर

साईं बाबा के दर्शन करने के बाद जरुर जाएँ इन खास जगहों पर

Written By: Goldi

महाराष्ट्र स्थित अहमदनगर शिर्डी को संत साईं बाबा के घर के रूप में जाना जाता है, जिन्हें हम सभी शिर्डी साईं बाबा के नाम से जानते हैं। पूरे साल इस गांव में बाबा के भक्तों का जमावड़ा लगा रहता है। यहां देश के दूर दराज इलाकों से बाबा के भक्त बाबा के दर्शन हेतु पहुंचते हैं।

शिर्डी, 20 वीं शताब्‍दी के महान संत साई बाबा का घर था। बाबा ने अपने जीवन की आधे से ज्‍यादा सदी को शिरडी में बिताया। यानि अपने जीवन के 50 से अधिक साल इस गांव में बिताऐ और इस छोटे से गांव को एक बड़े तीर्थस्‍थल में परिवर्तित कर दिया, जहाँ जगह-जगह से भक्‍त आकर उनके दर्शन करते है और प्रार्थना करते है।आध्‍यात्मिकता की नजर से शिरडी दुनिया के नक्‍शे पर सबसे नम्‍बर एक पर है। यहाँ अन्‍य देवी-देवता जैसे शनि, गणपति और शिव आदि की पूजा भी की जाती है।

भीड़ भाड़ से दूर एकांत में फुर्सत के पल बिताने के लिए बेस्ट हैं, महाराष्ट्र के ये हिल स्टेशन

इसके अलावा यहां आने वाले भक्त आसपास मौजूद बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन की भी सैर कर सकते हैं। शिर्डी मुंबई से 296 किमी की दूरी पर स्थित है..और साथ ही शिर्डी महाराष्ट्र के सभी शहरों से काफी अच्छे से जुड़ा हुआ है। भक्त मुंबई के अलावा नासिक से भी शिर्डी आसानी से पहुंच सकते हैं। हाल ही में शिर्डी में एयरपोर्ट स्थापित हुआ है, जो जल्द ही शुरू हो जायेगा।

जाने! मुम्बई और पुणे के नज़दीक बेस्ट ट्रेकिंग डेस्टिनेशन्स के बारे में

शिर्डी में बाबा के दर्शन करने के अलावा कुछ खास नहीं है, इसलिए यहां आने वाले श्रद्धालु आसपास स्थित खूबसूरत हिल स्टेशन का दौरा अवश्य करते हैं, अगर आपने नहीं किया है और या फिर शिर्डी जाने वाले हैं तो शिर्डी के आसपास की इन खास जगहों पर नजर अवश्य डालें

भंडारदरा

भंडारदरा

भंडारदरा सह्याद्रि पर्वत पर नासिक से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां के उंचे उंचे पहाड़ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इस हिल स्टेशन पर कई जल प्रपात भी देखे जा सकते हैं..जिनकी खूबसूरती देख आपका मन यहीं बस जाने को करेगा।
PC: Desktopwallpapers

मलशेज घाट

मलशेज घाट

मलशेज घाट, पुणे में लगभग 700 मीटर ऊंचाई पर बसा हिल स्टेशन है। यह स्थान अपनी अनगिनत झीलों, चट्टानी पर्वतों के लिए प्रसिद्द है और यह प्रकृति प्रेमियों, सुख की खोज करने वालों, साहसिकों और ट्रेकर्स के बीच भी प्रसिद्द है।PC: Aditya Patawari

इगतपुरी

इगतपुरी

इगतपुरी हिल स्टेशन, महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित है। यह सह्याद्रि पर्वत के सबसे ऊँचे शिखरों में से भी एक है। अपने प्राचीन और स्थानीय मंदिरों के लिए जाना जाता है। 1,900 फीट की उँचाई पर, निर्मल झरनों और घने जंगलों के कारण इस जगह की खूबसूरती देखते ही बनती है। शहरीकरण न होने के कारण इस जगह की वायु बहुत निर्मल है। यहाँ अक्सर आने वाले यात्री इस बात से सहमत होंगे कि यहाँ आने पर भागदौड़ भरी जिंदगी की थकान दूर हो जाती है।PC: Jsdevgan

सापूतारा

सापूतारा

सापूतारा शिर्डी से करीब 3 घंटे 30 मिनट की दूरी पर स्थित है..यह एक बेहद ही खूबसूरत जगह है..इस हिल स्टेशन से आप सनसेट और सन राइज के बेहद अद्भुत नजारा देख सकते हैं। यहां के मनोरम दृश्य पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं। इसके अलावा पर्यटक यहां गंधर्वपुर कलाकार गांव, वंसदा नेशनल पार्क, पूर्णा अभयारण्य, गुलाब उद्यान, रोपवे सापूतारा के कुछ अन्य पर्यटकों के आकर्षण हैं।
PC: Mihir.S.Mehta

कोरोली पहाड़ी

कोरोली पहाड़ी

कोरोली पहाड़ी शिर्डी से करीब 3 घंटे की दूरी पर स्थित है, यह एक बेहद ही खूबसूरत जगह है..यहां आकर आप खुद को प्रकृति के करीब महसूस करेंगे। यह जगह प्रकृति प्रेमी और एडवेंचर लवर्स के लिए स्वर्ग से कम नहीं है..यहां ट्रेकिंग का लुत्फ भी उठाया जा सकता है..करोली हिल्स में महाराष्ट्र का पहला ट्रैकिंग संस्थान है..कई लोग हैं जो इस संस्थान में आकर ट्रैकिंग के बारे में जानते और समझते हैं।
PC: Gradtamu

Please Wait while comments are loading...